Online Shopping Kaise Kare (कैसे करे)? पूरी जानकारी हिंदी में ।

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare

Online shopping Kaise Kare (कैसे करे) ? – देखा जाये  तो इस Digital world ने हमारी Daily life पहले के मुकाबले  काफी सरल बना दी है। फिर  चाहे बात Online Shopping ,  recharge , bill payment , ticket booking या किसी दूसरी ऑनलाइन सर्विस  की हो  जो हम अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से घर बैठे कर सकते  है। आज इसी topic पर हम जानेंगे की online shopping कैसे करते है ? ऑनलाइन शॉपिंग करने के क्या  फायदे है और कोन सी वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सही  है ?

 

पहली  बार Inernet से Online shopping करने पर हमारे मन में कई तरह के डर होते है , कि कही मेरा buy किया हुआ Product खराब न निकले। ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी मेरे साथ कोई धोखा न कर दे।  कोन सी Website Online shopping के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित  है। Product की Delivery कैसे होती है तथा Payment किस तरह से की जाती है । अगर आपके मन मे भी इस तरह के सवाल है तो बस इस Artical को अंत तक पढ़े आपके सवालो के सभी जवाब आपको इस artical में मिल जाएंगे ।

 

Related post ―:

⇒ Paytm ki puri Jankari hindi me.
⇒ Lattest Promo codes in hindi


Online Shopping  करने के क्या फायदे है ?



वैसे तो Online Shopping करने के कई फायदे है , पर फिर भी हमे Internet पर Online Shopping करते वक्त काफी सतर्कता बरतनी चाहिए । क्योंकि internet पर हजारो ऐसी Websites है जो कई लोगो को बेवकूफ बना चुकी है । इसीलिए Online Shopping उन्ही  Websites से करे जो पुरानी और trusted हो  । तो चलिए Online Shopping करने के क्या फायदे है , उन्हें जानते है । 

1. समय की बचत ―  सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है , कि Online Shopping करने पर आपका समय बाजार से Shopping करने के मुकाबले काफी ज्यादा बच जाता है । बाजार में shopping करने के लिए आपके पास एक निश्चित समय होता है , पर Online Shopping आप कभी भी कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी अलग से time निकालने की जरूरत नही Travel करते – करते भी आप अपना Order Place कर सकते है । 

2. Variety Of Products ― कई बार हमे market या किसी shopping mall में Product की पूरी Variety नही मिलती जैसे – Clothes में Sizes , Colours etc . वही Online Shopping करने पर आपको Variety of products पूरी मिलती है । जिससे आपको अपनी पसंद की चीज पाने में कोई परेशानी नही होती है ।
 
3. सस्ता सामान – आपने अक्सर देखा होगा कि कई  चीज़े दूसरे शहरों में तो सस्ती होती है , पर आपके शहर में महंगी । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि product पर tax के साथ – साथ Shopkeeper अपना मुनाफा भी जोड़ देते है । जिससे  Same product के Price अलग – अलग शहरों में Different होते है । वही Online Shopping करने पर Product सीधे Company के Throw आपके पास पहुँचता है , इसीलिए Online buy किये हुए Product और Market Product के Price में काफी बड़ा अंतर देखने को मिलता है ।
 

4.  Home Delivery — अगर आपको घर बैठे – बैठे आपका खरीदा हुआ समान मिल जाये तो इससे बेहतर आपके लिए और क्या होगा । Online Shopping करने का यह भी एक बड़ा फायदा है , बस Order place कीजिये और आपका पसंदीदा Product कुछ ही दिनों में आपके घर पर होगा । 

5. Product Return Policy — buy किया हुआ Product अगर किसी वजह से आपको समझ मे नही आता है , तो आप उसे product Return Policy के throw 30 दिनों के अंदर वापस भी कर सकते है । वही Market से buy किये हुए product को सिर्फ exchange किया जा सकता है ।
6.  Cash On delivery ― अगर आप First time Online Shopping कर रहे है , तो आपके मन मे Online Payment करते वक्त पैसे डूब जाने या Product के खराब निकल जाने का डर जरूर होगा । इस Problem से बचने के लिए आप Product buy करने पर Cash On delivery का विकल्प चुने । जिससे आप खरीदे गए product के पैसे  समान मिल जाने पर ही देंगे ।
 

अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि आज की busy life में Online Shopping करने के कितने फायदे है ।  पर हमको फायदे के साथ – साथ इससे होने वाले धोकाधड़ी के नुकसान से भी बच के रहना चाहिए और उसके लिए जरूरी है , सही और Verifying  trusted website से ही Online shopping करे। पहली बार online Shopping करते समय Cash on delivery का ही विकल्प चुने । तो चलिए जानते है की कौन सी Websites Online shopping करने के लिए सबसे बेहतर है ।

 

यहां से करे ऑनलाइन शॉपिंग – India’s Best Online Shopping Websites ।

 

जिन 6 India’s best Online Shopping Websites के बारे में हम आपको बताने वाले है , वो वेबसाइट सिर्फ India में ही नही बल्कि पूरे विश्व मे अपनी बेहतर Online Shopping services के लिए Famous है । इन websites के लाखों Satisfied Customer है , जो इनसे लगातार Shopping करते है । तो चलिए जानते  है , की   कोन सी है वो छः महशूर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स । 

1.  Amazon
2. Flipkart
3. eBay
4. Myntra
5. Jabong
6. Snapdeal


वैसे तो कई और भी Famous Online Shopping Websites है , जैसे – Junglee , paytm , Homeshop18 , ShopClues etc पर इन सभी छः वेबसाइट्स पर आपको Product की Quality और Variety भरपूर मिलेगी । जिससे आप दिल खोल के online shopping कर सकते है ।  इन्हीं में एक Online Shopping Website Amazon के बारे में हम बात करेंगे और सीखेंगे की Amazon से Online Shopping कैसे करते है ।
किसी भी websites से Online Shopping करने के लिए पहले आपको उस पर Register करना होगा । उसके लिए आप अपनी E-mail की मदद ले सकते है , तो चलिए सबसे पहले Amazon पर अपनी email id से Register कर लेते है ।

 

Online Shopping करने के लिए Amazon पर account कैसे बनाये ?

 

Amazon पर Online Shopping करने के लिए सबसे पहले आपको amazon पर अपनी email id  की मदद से एक account बनाना होगा । उसके लिए सबसे पहले अपने Browser पर Amazon. in को search करे और उस पर visit कर ले ।
 
 

Step 1: New Amazon account बनाने के लिए New to Amazon के आगे Start here पर क्लिक करे ।

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare

Step 2: Register करने के लिए कुछ Information Fill करे ।

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare
  • Your Name पर अपना पूरा नाम डाले ।
  • अपना Mobile number डाले ।
  • अपना E-mail Address डाले ।
  • अब कम से कम 6 number का Password डाले ।
  • और Continue पर क्लिक कर दे ।
 
Step 3:  अब आपके Mobile पर एक OTP आएगा उसे यहां डाले और Verify के button पर क्लिक कर दे ।

लीजिये amazon पर आपका new account बन चुका है । अब आप Amazon  से Online Shopping कर सकते है , तो चलिए अब सीखते है कि Amazon से Online shopping कैसे करे ? 

Amazon से Online Shopping Kaise Kare (कैसे करे)?

 
 
Amazon.in पर चले जाएं और अपने Account से Sign in  कर ले ।

अब जो भी आपको खरीदना है , उस product का नाम Search बॉक्स में search करे । जैसे – Leather jacket for Man

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare

हम leather jacket खरीद रहे है , तो अब हम उसे buy करने के लिए Size , Colour , Quantity Select  करने के बाद Buy Now  पर क्लिक करेंगे।

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare
 

 

अब अपना Delivery Address यहां पर डाले । select an address type पर अपना Product Received करने का time चुने और Continue पर क्लिक कर दे ।

 
online shopping kaise kare
online shopping kaise kare

 

Last time अपना Delivery address अच्छे से Check कर ले और Continue पर क्लिक कर दे ।

online shoppig kaise kare
online shopping kaise kare

अब अपना Payment method Choose करे । आप इन तरीकों से Payment कर सकते है ।

online shopping kaise kare
online shopping kaise kare

 

1. Credit card.
2. Debit card.
3. Net banking.
4. EMI.
5. Cash on delivery .

इनमे से कोई भी payment options choose करके आप किसी भी Product को अपना बना सकते हैं।तो दोस्तो इस तरह से आप घर बैठे Online Shopping करके अपना पैसा और समय दोनों बचा सकते है । हमारी यह  पोस्ट Online Shopping kaise kare आपको कैसी लगी comment कर जरूर बताएं । thanks .

जय हिंद / जय भारत

 

2 thoughts on “Online Shopping Kaise Kare (कैसे करे)? पूरी जानकारी हिंदी में ।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *