Pan Card क्या है और किस काम आता है?

हम सभी जानते है, की आज के समय में Pan Card कितना जरुरी हो गया है। बिना Pan Card के न ही आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते है बल्कि कई तरह के वित्तीय लेन-देन में भी आपको दिक्कते आ सकती है। तो इस पोस्ट में हम जानेगे Pan Card क्या है और किस काम आता है?

पैन कार्ड क्या है? (What is Pan Card in Hindi)

Pan Card Kya Hai in Hindi

Pan Card का अर्थ है, Permanent Account Number. ये 10 डिजिट का alphanumeric number होता है जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा देश के सभी करदाताओं (taxpayers) को प्रदान किया जाता है। जैसे किसी वयक्ति की पहचान के लिए Aadhaar card, वोटिंग के अधिकार के लिए Voter card वैसे ही उसकी फाइनेंसियल आइडेंटिटी के लिए “Pan Card” होता है। तो पैन एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जिसके माध्यम से, किसी व्यक्ति / कंपनी के लिए टैक्स संबंधी सभी जानकारी एक पैन नंबर के विरुद्ध दर्ज की जाती है।

Pan Card किस काम आता है?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए जाने वाला Pan Card आज के समय बहुत महत्वपूर्ण हो चूका है इसके बिना आपके कई काम अटक सकते है निचे आपको उन क्षेत्रों के बारे बताया गया है जहां Pan Card का उपयोग होता है:

1. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए Pan Card बेहद जरुरी है। कोई भी व्यक्ति या संस्थाए जो आयकर के पात्र है उन्हें आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए पैन की जरुरत होती है।

2. यदि आप भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा में और विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट करवाना चाहते है, तो आपको एक्सचेंज ब्यूरो, बैंक, या संस्थान में अपने Pan Card का विवरण देना होगा। तो विदेशी मुद्रा परिवर्तन (foreign exchange) में भी ये काम आता है।

3. एक नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए भी Pan Card आवश्यक हो चूका है। फिर चाहे बैंक सार्वजिनिक, निजी या सहकारी हो आपको वहां अपना पैन जमा करना ही होगा।

4. अब अगर आप किसी भी बैंक में डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते है, तो वहां भी Pan Card अनिवार्य (mandatory) हो चूका है।

5. बैंकों से किसी भी तरह का loan लेने के लिए आपको अपने Pan Card का विवरण देना होगा।

6. अगर आप अपना पैसा Fixed Deposit (FD) में इनवेस्ट करना चाहते है और वो अमाउंट 50,000 से उप्पर है, तो भी आपको अपने पैन का विवरण बैंक को प्रदान करना होगा।

7. भारत मे प्रॉपर्टी खरीदने, बेचने या किराए पर देने के लिए अब आपको Pan Card प्रूफ की आवश्यकता होती है।

8. यदि आप 50,000 से अधिक की नकदी जमा (cash deposits) करते है, तो भी आपको अपनी पैन डिटेल देनी होगी।

9. अब अगर आप एक नया telephone connection लेते है, तो आपके पास Pan Card का होना अनिवार्य है।

संबन्धित पोस्टपैन कार्ड को आधार से कैसे जोड़े

Pan Card कैसे बनवाये?

ये तो आप जान चुके है, कि Pan Card क्यों जरुरी है? तो आइये अब जाने कि हम पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे? अगर आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है या आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का उपयोग करते है तो आप ऑनलाइन NSDL की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर पैन के लिये अप्लाई कर सकते है।

आप इस पोस्ट ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई कैसे करे? को पढ़कर ये कार्य आसानी से कर पाएंगे। इसके अलावा आप अपने नजदीकी एनएसडीएल पैन कार्ड केंद्र (PAN Center) में जाकर भी इसे बनवा सकते है। आवेदकों से इस कार्य के लिये 110रु का शुल्क लिया जाता है। साथ ही इसमें कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी सबमिट करने होते है जैसे – पहचान का प्रमाण, जन्मतिथि का प्रमाण, और पते का प्रमाण।

10 अंको वाले पैन नंबर का अर्थ

हमने आपको बताया कि आपका पैन कार्ड 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है। परंतु ये नम्बर एक पैन धारक के बारे में बहुत कुछ बता सकते है। आइये देखे इन अंको का असल मे क्या मतलब होता है।

  • पहले तीन करैक्टर A से Z में कोई भी हो सकते है जैसे – ASC या ART कुछ भी।
  • चौथा करैक्टर अधिकतर पैन धारकों का समान होता है “P” इसका मतलब होता है, Person. इसके अलावा अगर चौथा कैरेक्टर A, B, C, F, G, H, L, J, और T होगा तो वह किसी संस्था या फर्म का प्रतिनिधित्व भी कर सकता है।
  • पांचवा कैरेक्टर पैन धारक के उपनाम (surname) या लास्ट नाम का पहला अक्षर होता है। यदि किसी का नाम अजय बिष्ट है, तो उसके पैन नंबर का पांचवा करैक्टर “B” होगा।
  • अगले चार कैरेक्टर यानी छः, सात, आठ, और नौ कोई भी random numbers हो सकते है।
  • दसवां और आखरी करैक्टर बाकी के नौ करैक्टर को मिलाकर बना एक फॉर्मूला होता है, जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जनरेट किया जाता है।

तो इस पोस्ट में आपने जाना Pan Card क्या है और किस काम आता है? जिसके अंतर्गत हमने आपको बताया पैन कार्ड क्या होता है? पैन का क्या काम है और इसे हम कैसे बनवा सकते है। उम्मीद है ये पोस्ट पढ़कर आपको पैन कार्ड की जानकारी हो गयी होगी। यदि किसी तरह का सुझाव या सवाल हो तो कृपया कमेंट कर जरूर बताये। जानकारी ज्ञानवर्धक लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

सम्बंधित पोस्टआधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

5 COMMENTS

  1. आप हमेशा ही बहुत अच्छी जानकारी शेयर करते है यह जानकारी मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके लिए आपका बहुत बहुत आभार है

  2. Thanks for sharing this article and appreciate it. *P.S. Came across this article when I was doing some research on the topic 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here