Jio Phone Me Hotspot Hai Ya Nahi – Jio New Update

4

नमस्कार दोस्तो Jio phone me hotspot hai ya nahi इस बड़ी confusion के बीच आज हम आपको गहराई से बताएंगे कि क्या वाकई आप अपने Jio phone से Internet share कर सकते है. अभी कुछ समय से Jio phone hotspot वाली खबर ने पूरे internet पर बवाल मचा रखा है. हद तो तब हो गयी जब मैने YouTube खोला और पाया कि Jio phone में hotspot activate कैसे करे? इसके उप्पर लगभग सौ से ज्यादा वीडियो है.

jio-phone-me-hotspot-hai-ya-nahi

अभी अब अगर आप इन Video को खोलेंगे तो पाएंगे सब यह दावा करते है कि Jio phone update आ चुका है और आप इस तरह से अपने फोन से इंटरनेट शेयर कर सकते है. कुछ लोगो ने इससे एकदम आगे बढ़कर solution बताया है वो दिखाते है, कि अगर आपके फोन में hotspot नही है तो आप उसके लिए Hotspot app download कर सकते है. USB tethering की मदद से internet share कर सकते है.

भाई ये चल क्या रहा है. खेर छोड़िए अगर आपको इन सभी सवालों का जवाब चाहिए और आप चाहते है कि क्या कोई Jio phone me hotspot connect karne ka tarika है तो हल इसी पोस्ट में है. तो चलिए जानते है Jio phone me hotspot hai ya nahi (जिओ फोन में हॉटस्पॉट है या नहीं)

Jio Phone Me Hotspot Hai Ya Nahi

Jio Phone में hotspot है या नही इसकी पुष्टि खुद Reliance ने की है. उनका कहना है कि हम आपको WiFi hotspot को activate करने की  सीधी सुविधा नही देते है. साथ ही उन्होंने अपनी वेबसाइट पर एक article भी पोस्ट किया जिनमे उन्होंने YouTube पर upload उन सभी video के fake होने की घोषणा की है. जिनमे आपको Jio phone पर hotspot से internet share करते हुवे दिखाया गया है. अगर आप चाहे तो यह पोस्ट How to activate wifi hotspot in Reliance Jio Phone पढ़ सकते है.

अब बात करे Jio phone update की तो अभी कुछ दिन पहले Jio ने अपना नया update निकाला था. इस पर भी कई लोगो ने कहा कि अब Jio phone में wifi hotspot available है. लेकिन जो लोग यब फोन इस्तेमाल कर रहे है उनके पास ऐसा कोई option फिलहाल नही आया है. जहाँ तक हमे पता है कि वह update jio phone में कुछ कमियों (bugs) को दूर करने के लिये किया गया था.

तो इन बातों से यह स्प्ष्ट हो जाता है कि फिलहाल के लिए Jio Phone में WiFi hotspot जैसी सुविधा नही है. पर अगर आप बहुत जिद्दी है और मानने को तैयार नही तो क्या ऐसा कोई तरीका है जिसकी मदद से हम अपने फोन से internet sharing कर पाये. तो चलिए आपकी इस दुविधा को भी पूरा कर देते है.

Jio Phone में Internet Share कैसे करे।

आप एक चीज तो जान चुके है कि Jio ने अभी तक अपनी तरफ से WiFi hotspot की सुविधा उपलब्ध नही कराई है. लेकिन क्या पता आने वाले समय मे Jio यह सुविधा भी अपने user को दे फिलहाल ऐसा कुछ नही है. लेकिन कई यूटूबर ने ऐसे तरीके बताए है, जिनकी मदद से आप Jio Phone से internet share कर सकते है.

इस टॉपिक पर article लिखने से पहले मैंने इस सभी तरीको के बारे में research की और पता लगाया क्या वाकई में इन तरीकों का इस्तेमाल करके हम Jio phone hotspot ऑन कर सकते है. तो चलिए में आपको बताता हूं कि आखिर इनमे कितनी सच्चाई है.

Jio hotspot update.

अगर आपने कई YouTube videos को देखा होगा तो ज्यादातर ने यही बताया है कि  Jio का new update आया है जिसमे हमको internet sharing का option मिला है. अगर आप उनके कमेंट पड़े तो ज्यादातर लोगों का कहना है कि उन्हें Jio phone update करने के बाद भी hotspot का option नही मिला. कुछ कमेंट ऐसे है जिसमे उन्होंने लिखा है हमे hotspot का option मिल गया है.

जिनको मिला है उनमें से ज्यादातर का phone model F सीरिज है. लेकिन ऐसा कैसे हो सकता है अगर Jio अपने फोन में hotspot का option देता तो सभी user को देता. क्योंकि 1500रुपये तो सबने ही दिए है. इसके बारे में हम आपकी राय जानना चाहते है. नीचे Comment में अपनी राय दे.

WI-FI hotspot app

अपने Jio Phone में hotspot apk download कीजिये और बस आप अपने फोन से net share कर सकते है. जब मैने इस पर खोज की तो पता चला ऐसे application की इंटरनेट पर भरमार है. पहले तो कई hotspot apps download ही नही हुए कुछ हुए भी तो useless किसी काम के नही. बल्कि यह apps आपके फोन के लिये harmful है. तो निष्कर्ष यही निकलता है कि इस तरीके से भी Jio phone में hotspot नही लाया जा सकता है.

USB tethering.

क्या USB tethering की मदद से हम Jio phone से internet share कर सकते है. तो जवाब है, Yes यही एक तरीका है जिसकी मदद से आप बिना hotspot के अपने फोन से net sharing कर सकते है. इसके लिए आपको एक data cable की जरूरत होगी. इस data cable को आपको अपने फोन से connect करना होगा और उसकी दूसरी साइड को अपने Laptop या PC से. अब नीचे बताये instructions को follow करे.

Phone setting > WiFi option > tethering option > USB tethering

जब आप USB tethering में पहुँच जाये उसके बाद Get Active पर क्लिक कर दे. अब आप Jio 4G Speed का लुप्त उठा सकते है. तो दोस्तो यही एकमात्र तरीका है जिसकी मदद से आप net share कर सकते है. शायद अब तक आपका “Jio phone hotspot” को लेकर जो भ्रम था वह दूर गया होगा.

लेकिन अभी कुछ लोग Jio phone 2 को लेकर भी दुविधा में है. मेने internet पर कई ऐसे देखे जो बताते है की new jio phone में hotspot की सुविधा है तो चलिए जानते है की क्या jio phone 2 में WiFi hotspot है या नही.

Jio Phone 2 में Hotspot है या नहीं।

जब Jio phone 2 लॉन्च होने वाला था तो सबको लगा भाई ये आपको एक Smartphone वाली feeling कम price में देगा. ऐसा हुआ भी Jio phone में लगभग वही feature दिखाई दिए. यहां तक कि Video calling, Google assistant, Google map जैसे बेहतरीन feature जिओ ने अपने इस फोन में दिए. लेकिन एक चीज जिसका Jio user बेसबरी से इंतजार कर रहे थे Jio phone hotspot इसमे भी नही मिला.

वैसे hotspot का ज्यादा इस्तेमाल कोई करता नही पर फिर भी यार जब इतने अच्छे feature कंपनी दे रही है तो एक WiFi hotspot देने में क्या जा रहा है तो कुल मिलाकर Jio phone 2 में भी WI-FI hotspot नहीं है.

निष्कर्ष

तो दोस्तो आपके समझ मे आ गया होगा कि Jio phone me hotspot hai ya nahi लेकिन अगर आप Jio phone से internet sharing करना चाहते है. तो आप USB tethering का उपयोग कर सकते है. इसके अलावा अभी तक ऐसी trick नही है जिसकी मदद से आप Jio phone में hotspot का विकल्प ला पाये. उम्मीद है आपको इस पोस्ट से काफी जानकारी मिली होगी. लेकिन अगर कुछ हमसे छूट गया हो तो नीचे कमेंट कर जरूर बताये.

दोस्तो एक बात और Jio phone में hotspot है या नही इसके उप्पर कुछ लोग गलत जानकारी लोगो को दे रहे है. इसीलिए आपसे विनती है कि अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसे Facebook पर Share  जरूर करे. धन्यवाद

4 COMMENTS

  1. Thank you for writing this awesome article. I’m a long time reader but I’ve never been compelled to leave a comment. I subscribed to your blog and shared this on my Twitter.
    Thanks again for a great article!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here