How to use two WhatsApp in one Phone in Hindi?

क्या आप उस तरीके को जानना चाहते है, जिसकी मदद से आप single phone में dual WhatsApp account का इस्तेमाल कर पाए। तो आप सही जगह पर है, ये पोस्ट आपको बताएगी कि आप एक फोन में दो व्हाट्सएप्प कैसे चलाये – How to use two WhatsApp in one Phone?

How to use two WhatsApp in one Phone

आज के समय सभी smartphones में dual sim की सुविधा होती है। ऐसे में आप अपने काम और व्यक्तिगत जीवन के लिये दो अलग-अलग WhatsApp account बना सकते है। हम सभी जानते है, कि इन messaging apps खासकर WhatsApp का हमारे जीवन मे कितना उपयोग है।

WhatsApp न सिर्फ आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के करीब लाता है, बल्कि आप उनके साथ अपने विचार और यादों को text messages, photos और videos के माध्यम से share भी कर सकते है। इसके अलावा voice calling और video call जैसे features लोगों को आपस मे बेहतर ढंग से जोड़ते है।

लेकिन ये सब तो आप single WhatsApp account से भी कर सकते है, फिर आपको dual WhatsApp की जरूरत क्यों है? इसके कई कारण हो सकते है, उदाहरण के लिये अभी आपके पास सिर्फ एक WhatsApp number है और वो नंबर आपके ऑफिस स्टॉफ, माता-पिता, दोस्तों और रिश्तेदारों सभी के पास है।

ऐसे में आपको WhatsApp यूज करने में कई तरह की दिक्कतें आयेगी। जैसे आप हर तरह के WhatsApp status share नही कर सकते। मान लीजिये आप अपने office staff के किसी व्यक्ति से chat कर रहे है और तभी आपके दोस्त का message आता है तो आप उसे reply नही दे पाएंगे। इससे अच्छा ये है, कि उसे पता ही न चले कि आप online थे।

तो कुल मिलाकर आप अपनी जरुरत के हिसाब से single phone में dual WhatsApp account बना सकते है। हालांकि इसके लिये कई android phone में पहले से ही App cloning और App twin जैसे feature मौजूद होते है। जो आपको किसी भी App का clone बनाने में मदद करते है।

लेकिन ये ही काम आप Cloning Apps के उपयोग से भी कर सकते है। इस पोस्ट में हम आपको “Multiple Accounts: Parallel Space” नामक एक android app की मदद WhatsApp का clone बनाना सिखाएंगे। जिसके बाद आपके के लिए one phone में dual WhatsApp account चलाना आसान हो जाएगा। प्रोसेस जानने के लिए नीचे स्टेप्स देखे।

एक फोन में दो व्हाट्सएप्प कैसे चलाये – How to Use two WhatsApp in one Phone?

इस प्रकिया के लिये अर्थात WhatsApp का clone app बनाने के लिये हम Multiple Accounts नामक app की मदद लेंगे। आगे बढ़ने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: प्ले-स्टोर से ‘Multiple Accounts: Parallel Space’ को अपने फोन में Install कर लीजिए।

Install Multiple Accounts android app from play store

स्टेप 2: ऐप को ओपन करे, इसकी होम स्क्रीन में आपको ‘Add toolbox’ पर tap करना है।

Multiple account app home page and Add tool box

स्टेप 3: इस स्टेप में स्क्रीन पर आपके Apps की list होगी। चूंकि आपने WhatsApp का clone app बनाना है, इसलिये WhatsApp के सामने मौजूद Add toolbox पर क्लिक करना है।

Phone Apps list with add icon

स्टेप 3: अब आप ऐप की होम स्क्रीन पर WhatsApp को देख पाएंगे। dual account बनाने के लिये आपको उस पर क्लिक करना है।

Multiple accounts app home page with Whatsapp clone app

स्टेप 4: ऐप कुछ permission मांगे तो allow करे। अब आपकी स्क्रीन पर Welcome to WhatsApp का tab खुल जाएगी। आपने ‘Agree and Continue’ पर tap करना है, इसके बाद वो ही स्टेप्स करने है जो आप WhatsApp account बनाते समय करते है।

Welcome to Whatsapp tab and agree and continue button

संक्षेप में

तो इस तरह से, Clone Apps का उपयोग करके आप अपने single phone में dual WhatsApp account बना सकते है। इसके अलावा आप अपनी phone setting में जाये और देखे कि वहां Dual apps का विकल्प मौजूद है या नही। यदि है, तो आप बिना किस ऐप को इनस्टॉल करे भी बस एक सेकंड में clone app बना सकते है।

उम्मीद है इस पोस्ट, एक फोन में दो व्हाट्सअप कैसे चलाए – How to use two WhatsApp in one Phone? से आपको दूसरा व्हाट्सएप्प एकाउंट बनाने में मदद मिली होगी। यदि आपके पास पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे Comment में जरूर बताये। पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो इसे अपने दोस्तों तक Share जरूर करे।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

2 COMMENTS

    • Ipsits, माफ़ कीजियेगा, ऐसे किसी भी तरिके का हम समर्थन नहीं करते, जिससे यूजर की प्राइवेसी को कोई खतरा हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here