किसी भी एंड्राइड फोन को अपडेट कैसे करे?

अगर आपका Android phone slow होने लगा है, तो आपको उसे ठीक करने के लिए अपने फोन का system update करना होगा। किसी भी एंड्राइड फोन को अपडेट कैसे करे? यह जानने से पहले इस पोस्ट में बताये गए instructions को ध्यान से पढ़े तभी आप एंड्राइड के latest version को अपने फोन में safely install कर पाएंगे।

andrpid phone update latest version

फोन के हैंग या स्लो होने की कई दूसरी वजहे भी होती है। जैसे phone storage का भर जाना cache file न डिलीट करना Ram कम होने की वजह से भी फोन स्लो हो जाते है। पर इन सबसे बड़ी वजह फोन को अपडेट न करने से होता है। जो फोन अपडेट करने का तरीका हम आपको बताने वाले है, वो सभी एंड्राइड फोन Jio, Mi, Lenovo, Samsung, Oppo, Vivo, Nokia, Micromax, One plus, Huawei, HTC, LG, Motorola और Lyf में काम करता है। अगर इनमे से किसी भी ब्रांड का फोन आपके पास है तो यह तरीका आपके लिए काम करेगा।

तो चलिये इस पोस्ट में आपकी सारी कंफ्यूशन सॉफ्टवेर अपडेट कैसे करे? फोन अपडेट करने में दिक्कत क्या आती है? क्या फोन अपडेट होने पर स्टोरेज घेरता है? को दूर करते है। तो चलिए अपने एमआई फोन को अपडेट कैसे करे जानते है।

क्या Phone Update करना जरूरी है?

क्या फोन अपडेट करना जरूरी है? यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आपका फोन सही चल रहा है। उसमें किसी भी तरह की कोई Problum नही है, तो आप उसके सिस्टम में कोई अपडेट न करे। पर हाँ अगर वह प्रॉब्लम कर रहा है तो latest version update करना जरूरी हो जाता है। फोन के दिक्कत करने पर उसे अपडेट करना क्यों important है। उसके लिए इसके कुछ फायदे आपको समझाते है।

● फोन को अपडेट करने पर आपको पहले से बेहतर Android version मिलता है।

● Phone Update करने पर उसकी सभी कमियां (Bugs) दूर हो जाती है।

● फोन अपडेट करने के बाद आपके लिए नये features उपलब्ध होते है।

● Application इस्तेमाल करते वक्त होने वाली heating problem को ठीक करता है।

● फोन अपडेट होने के बाद वह fast और smooth हो जाता है।

कई बार कंपनी अपना फोन मार्केट में उतारती है। तो उसे system में होने वाले bugs का पता नही चलता जिसके बाद वह अपने android version में सुधार करते है और उसे दुबारा से नई अपडेट के साथ लांच करती है। ऐसे में हमारा अपडेट करने जरूरी होता है। ताकि उसमे उपस्थित कमियां दूर हो सके। तो अब आप जान चुके होंगे कि अपने फोन को अपडेट करने क्यों जरूरी है।

Phone Update करने पर क्या होता है?

जब आप अपने फोन को अपडेट करते है। तो उसके बाद आपका फोन कैसा perform करेगा। क्या उसमे कोई खराबी तो नही आएगी इस तरह से कई सवाल जो एक user के मन मे उठते है उनका जवाब एक – एक करके देने की कोशिश हमने की है। इन्हें आप पढ़िये हो सकता है, कोई एक सवाल आपको आपका जवाब दे दे।

Qus. Phone Upgrade करने पर क्या होता है?

Ans. फोन को अपडेट करने पर android version बेहतर हो जाता है। मान लीजिए आपका old android version है marshmallow वह latest version Nougat में बदल जायेगा। उससे आपके फोन में क्या बदलाव आएगा यह हम आपको उप्पर बता चुके है।

Qus. Phone Update होने में कितना समय लगता है?

Ans. किसी भी android phone के सिस्टम को अपडेट होने में कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लग सकता है। यह आपकी net speed और file size पर निर्भर करता है।

Qus. फोन अपडेट करने जरूरत क्यों है?

Ans. फोन अपडेट करने से कई तरह के bugs जो फोन को हैंग करते है ठीक होते है। साथ ही आपका फोन भी अच्छा perform करता है।

Qus. क्या Android Update के बाद फोन स्लो हो जाता है।

Ans. हाँ यदि आप lolipop 5.0–5.1.1 को सीधे Oreo 8.0–8.1 में अपडेट कर दे। तो यह आपके फोन को स्लो कर देता है। क्योंकि इसके आपके फोन में कई तरह की त्रुटी आ जाती है।

Qus. Phone Update करने पर क्या सब कुछ डिलीट हो जाता है।

Ans. जब भी आप System update करते है, तो data delete होने का खतरा रहता है। इसीलिए अपनी files का backup जरूर कर ले।

Qus. क्या Root Phone को अपडेट कर सकते है?

Ans. हाँ कर सकते है, पर उसके लिए आपको किसी Application का सहारा लेना होगा। simple method से आपका Phone Update नही होगा।

Qus. क्या Software Update होने पर Space घेरता है?

Ans. बिल्कुल जब आप अपने system को upgrade करते है, तो यह old version से ज्यादा बड़ी size का होता है। जिससे आपका storage use होता है।

तो यह थे कुछ सवालों के जवाब जो phone update करते समय उठते है। तो चलिये अब अब Android phone update कैसे करे? जानने से पहले यह जानते है कि हम अपने फोन में availabe update को कैसे चेक करे।

Android Phone Update चेक कैसे करे?

अगर आपके फोन में update available है तो उसे चेक करने के लिए नीचे बताया गया तरीका अपनाए।

१) Phone Setting में जाये।

>खोये हुवे फ़ोन को ढूढ़ने आसान तरीका।

>गूगल ड्राइव क्या है।

>फ़ोन से डिलीट फाइल को रिकवर कैसे करे।

२) अब सबसे नीचे About Phone में क्लिक करे।

android phone update

३) अब System Update में जाये।

४) अब अगर सिस्टम अपडेट चाहिए होगा तो Download या Install का ऑप्शन दिखाई देगा।

android phone update

तो इस तरह से आप अपने फोन ले सिस्टम के अपडेट को चेक कर सकते है। तो चलिये अब मुख्य बात पर आते है और जानते है मोबाइल अपडेट कैसे करे?

किसी भी एंड्राइड फोन को अपडेट कैसे करे?

अपने Android phone को update को अपडेट करने से पहले कुछ बाते है जिनका आपको ध्यान रखना होगा।

Battery Full Charge.

Phone update होने में काफी समय लगता है क्योंकि android version का file size काफी बढ़ा होता है। इसीलिए अपना फोन full charge रखे। कम से कम 80% Charge तो तब भी रखे।

Wifi और Data Connection.

अगर आपके पास एक अच्छा stable network नही है तो आप android update downlod करने के लिए Wifi network का use करे। एक android version का file size काफी बड़ा हो सकता है। अगर बीच मे आपका network चला गया तो आपको अपडेट दुबारा से डाउनलोड करना पड़ेगा।

File Backup कर ले।

अपने फोन को सभी files (music,video,apps, document, contact,photos) का अलग से backup कर ले। कई बार system update के दौरान फोन में उपस्थित सभी data delete हो जाता है।

जब आप यह सब कर ले तो अब आप एंड्राइड फोन अपडेट कैसे करे? इस तरीके को अपनाये।

एंड्राइड फोन को अपडेट कैसे करे?

१) Android Setting में जाये।

२) सबसे नीचे About Phone पर क्लिक करे।

३) अब System Update पर क्लिक करे। आपके फोन में Software Update या “Download Update Manually” भी आ सकता है।

४) अब Download पर क्लिक करे।

आपका फोन अपडेट होना शुरू हो जाएगा बीच – बीच में आपका फोन अपने आप बंद भी हो सकता है। वो अपने आप दुबारा चालू हो जाएगा। जब आपका अपडेट पूरी तरह से install हो जाएगा तो उस समय वह कुछ देर के लिए बंद होगा । जिसके बाद वह फिर से चलने लगेगा।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने फोन को नया बना सकते है। उम्मीद है आपको एंड्राइड फोन अपडेट कैसे करे? पोस्ट पसंद आयी होगी । अगर आपको अपने Android system को अपडेट करने में कोई परेशानी हो तो नीचे कमेंट में बताये। धन्यवाद

जय हिंद / जय भारत

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *