LCD and LED Difference in Hindi – एलसीडी और एलइडी में अंतर

2

आज हम अधिकतर समय अपने TV या Computer screen से चिपके रहते है. हमारे मनोरंजन और कार्य के लिए ये technology उपयोगी भी है. तो अगर आपका TV पुराना हो गया है या आप एक नया टीवी लेने की सोच रहे है ऐसे में right display चुनना आपके लिए confusion पैदा कर सकता है. इस पोस्ट में हम LCD और LED में अंतर (Difference between LCD and LED in Hindi) को जानेगें.

lcd aur led mein antar- difference between lcd and led in hindi

बेहतर Display technology को choose करना इसलिये भी जरूरी है क्योंकि ये आपको कई तरह से फायदा पहुँचाता है. High-quality display आपकी eye strain को relieve देते है, picture quality बेहतर होती है जिससे आपका टीवी देखने का अनुभव बढ़िया होता है. तो आइए बिना वक्त गवाए LCD और LED में क्या अंतर है इसको जानते है.

LCD और LED के बीच मुख्य Difference

LCD और LED के बीच अंतर को समझना आवश्यक है क्योंकि वे दोनों ही बहुत co-related है जिससे आप भ्रमित हो सकते है. LCD का अर्थ “liquid crystal display” है, जबकि LED का मतलब है “light-emitting diodes”. हालांकि technically ये दोनों ही same display technology का उपयोग करते है अर्थात ये दोनों ही liquid crystal display है.

इनके बीच सामान्य अंतर backlight का है जहाँ LCD में आमतौर पर fluorescent light का उपयोग होता है वही LED में light-emitting diodes का. दोनों का structure भी एक-दूसरे के समान ही होता है. इनमे polarized glass की दो layers होती है जिसके माध्यम से liquid crystal, light को block और pass करता है. तो आमतौर पर आप LED को LCD का subset यानी बेहतर वर्शन कह सकते है.

स्क्रीन थिकनेस

LCD के compare में LED पतली thinner screen होती है. इसका कारण backlight की placement और उपयोग होने वाली light में अंतर का होना है.

पिक्चर क्वालिटी

LED displays एक LCD की तुलना में clear और better picture quality प्रदान करते है. LEDs अधिक realistic और sharper color को produce करने के लिए color wheel और अलग-अलग RGB-colored lights (red, green, blue) के साथ कार्य करते है. इसमे मौजूद back-lighting की dimming capability प्रकाश को dark करके और panel से pass होने वाली अधिक light को block करके picture को true black में display करने की अनुमति देती है.

कंट्रास्ट और कलर

LEDs display का contrast ratio एक LCD के comparison में high होता है. Contrast ratio का मतलब है, display की brightness और darkness के बीच difference. अर्थात ये good और bad-looking images के बीच अंतर करता है. इसके अलावा एक LCD display के मुकाबले LEDs में अधिक colors होते है खासकर उनमें जो RGB-LED backlighting, use करते है.

पावर कंजम्प्शन

LCD की तुलना में LED अधिक energy-efficient होती है क्योंकि ये backlighting के लिए use करती है light-emitting diodes. वही LCD में CCFL लगे होने के कारण ये अधिक power consume करते है. यदि आप LEDs tv का उपयोग करेंगे तो लगभग आपकी 30% तक बिजली की बचत होगी.

कॉस्ट

अब क्योंकि LED में आपको अधिक विशेषताएं देखने को मिलती है तो इसके price भी एक LCD के compared में higher होंगे. LED TV की Price 10000- 6 lakh Rupees तक होती है वही LCD की कीमत 6000-40000 Rupees तक हो सकती है.

बैक-लाइटिंग

Backlighting इन दोनों display के बीच एक सबसे बड़ा difference है इसी वजह से समान तकनीक उपयोग करने के बावजूद भी इनके नाम अलग-अलग है. एक LED display में दो तरह की backlight होती है, edge lighting और full array lighting. जबकि LCDs display में सिर्फ fluorescent lamp (CCFL) का उपयोग होता है.

साइज

एक LED TV को खरीदने से पहले आपको उसके लिए space की व्यवस्था कर लेनी चाहिये. LEDs के screen size की बात करे तो ये up to 90 inches तक हो सकता है वही LCDs, 13 और 57 inches की होती है.

लाइफ स्पेन

डिस्प्ले के जीवनकाल की बात करे तो यहाँ भी एलइडी ही बाजी मारती है. एक LED का जीवनकाल (lifespan) 80,000-120,000 hours तक हो सकता है जबकि LCD का जीवनकाल 120,000 hours तक होता है. हालांकि ये depend करता है display के materials और manufacturers पर.

रेजोल्यूशन

Resolution का अर्थ है, एक display पर pixels की संख्या. LED का resolution एक LCD की तुलना में काफी बेहतर होता है.

स्विटचिंग टाइम

LCD की तुलना में LED का switching time कम है. ये display के activate और deactivate होने का समय है.

Comparison Chart – LCD vs LED

Differences LED LCD
Display technology Liquid-crystal display Liquid-crystal display
Backlight LED backlight Fluorescent backlight (CCFL)
Energy-efficient More Less
Weight Light Heavier than LED
Price expensive affordable
Thickness Less than 1 inch Minimum 1 inch
MaterialGallium arsenide phosphideLiquid crystal and glass electrode
Resolution High Low
Video playback Fast Slow compared to LED
Direct current Do not effect Reduce life span

LCD और LED TVs में बेहतर कौन है

इनके बीच अंतर को जानकर एक बात तो आप समझ गए होंगे कि LCD के comparison में LED better display है. हालांकि फिर भी आपको अपनी आवश्यकता अनुसार निर्णय लेना चाहिये. लेकिन अगर आप high-definition picture देखना चाहते है तो आपको एलइडी को choose करना चाहिए. बदलती तकनीक के हिसाब से ये आपकी जरूरतों को पूरा करती है और आपके budget में भी आती है.

हालांकि LCD व LED दोनों डिस्प्ले तकनीक के कई types और उनके अपने अलग-अलग फायदे है. आइये आपको इनके प्रकारों के बारे में बताये जिससे आपको सही डिसप्ले चुनने में मदद मिले.

Types of LCD and LED TVs

अगर हम common LED TVs के types की बात करे तो Edge LED TV सबसे ऊपर है, जो स्क्रीन के पीछे समान रूप से प्रकाश फैलाता है. इसके विपरित LCD TV के सामान्य प्रकार में flat screen सबसे उप्पर आती है. तो चलिए इनके और प्रकारों के बारे में जाने.

Types of LCD TVs:

  • Flat Screen LCDs
  • Front Projection LCDs
  • Rear Projection LCDs.

Types of LED TVs:

  • Edge LEDs
  • Dynamic RGB LEDs
  • Full-array LEDs

एलइडी डिस्प्ले की विशेषताएं

  1. ये बाकी televisions के मुकाबले deeper black और साथ-साथ brighter images को डिस्प्ले में प्रदर्शित करता है.
  2. एलसीडी की तुलना में better viewing angles देता है.
  3. वजन में lighter और आकार में दूसरे टीवी से slimmer होते है.
  4. ये एक long-lasting product है जो अधिक टिकाऊ है.
  5. दूसरे डिसप्ले तकनीक के मुकाबले ये more energy efficient होते है.

Conclusion

इस पोस्ट में आपने जाना LCD और LED में अंतर (Difference between LCD and LED in Hindi) जिसके अंतर्गत हमने आपको उन पॉन्ट्स को बताया जिससे आप इनके बीच के भेद को पहचान सके. हालांकि तेजी से बदलती तकनीक के कारण आपको कुछ समय बाद इनसे भी बेहतर display technology देखने को मिलेगी. परन्तु अगर आप इन दोनों में चुनना चाहते है तो एलईडी बेहतर है.

तो उम्मीद है, अब तक आप जान गए होंगे कि एलसीडी और एलइडी में क्या अंतर है. अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव आपके पास हो तो नीचे comment में जरूर बताये. पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Facebook, Twitter और Instagram पर Share करना बिल्कुल न भूलें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here