How to Find Lost Android Phone in Hindi?

अगर आपका Phone कही गुम हो गया है तो ये पोस्ट How to Find Lost Android Phone in Hindi? आपको फ़ोन ढ़ूढ़ने में मदद करेगी। आज हम सब की जिंदगी में Smartphone का एक अहम रोल हैं। इसी कारण हम अपने ज्यादातर काम phone से ही करते हैं।

How to Find Lost Android Phone in Hindi

हमारा सारा data जैसे – document’s, mail’s, contacts, photos, videos, audios, और apps इत्यादि हमारे phone storage में ही store रहते हैं।ऐसे मे अगर phone कई गुम (lost) या चोरी (stolen) हो जाए तो हमारा परेशान होना लाजिमी हैं।

वैसे तो कुछ लोग इसके लिए पहले से ही बंदोबस्त करके रखते हैं। ताकि अगर उनका phone आगे भविष्य में गुम हो जाए तो वो उसे आसानी से ढुंढ सके। हालांकि lost phone को ढूढ़ने के तरीके बहुत कम है परंतु अगर आपके पास एक android phone है, तो नीचे बताया तरीका आपके खोये हुए फोन को ढूढ़ने में मदद कर सकता है।

खोये या गुम हुवे फोन को कैसे ढूंढे? (How to Find Lost Android Phone in Hindi)

अगर आपका phone कहीं गुम या चोरी हो गया है और आपने अपने फोन में किसी Cell phone tracking app को install नहीं किया है। तो आप “Google Find My Device” की मदद ले सकते हैं। ये Google की एक free service हैं, जो आपके android phone को locate करने में मदद करती हैं और जरूरत पड़ने पर remotely आपकी device को lock भी कर सकती है।

लेकिन इसके लिए जरूरी है, कि आपका lost phone आपकी Gmail id से connect होना चाहिए। अधिकतर स्थितियों में ऐसा होता भी है क्योंकि अगर आप अपने android phone में Google की किसी भी service को इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपके पास Gmail account होना चाहिए।

लेकिन इस तरीके से lost phone को trace करने के लिए महत्वपूर्ण ये है भी कि आपको वो जीमेल और उसका पासवर्ड पता होना चाहिए। अगर ऐसा है तो आप नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

सम्बंधित पोस्टडिलीट डेटा को रिकवर कैसे करे

खोये हुए Mobile को कैसे ढूंढे Google Find My Device की मदद से:

स्टेप 1: प्ले-स्टोर से Google Find My Device को Install करे या इस लिंक पर जाए –

Install Google Find My Device from play store

स्टेप 2: ऐप खोले फिर Email address और Password डालकर Login कर ले। याद रहे आपके गुम हुए फोन में जो इमेल रजिस्टर है उससे ही लॉगिन करे।

स्टेप 3: इस स्टेप में स्क्रीन पर आपके lost phone की current location दिखाई देगी। यदि फोन Switch off होगा तो उस समय की जब उसे बंद किया गया था।

Lost Phone current location

स्टेप 4: स्क्रीन पर phone की location के नीचे आपको तीन options दिखाई देंगे।

  1. Play Sound: इस विकल्प पर tap करने पर आपका lost phone ring करने लगेगा परन्तु याद रखे अगर आप घर मे फोन कही रख कर के भूल गए है तभी इस विकल्प पर क्लिक करे अन्यथा बहार कहि रिंग करने पर वो किसी दूसरे व्यक्ति को मिल सकता है।
  2. Secure Device: दूसरे विकल्प पर tap करके आप अपने phone को Lock कर सकते है साथ मे आप Lock screen पर एक massage और phone number भी दे सकते है। ताकि जिस व्यक्ति को आपका phone मिले वो आपसे contact करके उसे आपको वापस कर सके।
  3. Erase Device: अगर आपके phone में आपका बहुत Importent data मौजूद है और आप नही चाहते हैं, कि वह किसी दूसरे के हाथ लगें। तो आप Erase Device के विकल्प पर tap करके अपने lost phone का सारा data erase कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने lost phone को ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा एक काम और जो आपको करना चाहिये। अपने बाकी phones में किसी Device Locator App को Install कर लेना चाहिये।

ताकि अगर वो भी कभी खो जाए तो आप उसे आसानी से locate कर पाए। प्ले-स्टोर में कई सारे एप्लिकेशन है जिन्हें आप उपयोग में ले सकते है।

सम्बंधित पोस्टएंड्राइड फ़ोन को रुट कैसे करे

Mobile को Trace करने वाले Best Apps

नीचे बताये गए Mobile Tracker Apps की मदद से आप अपने cell phone को track करने के अलावा भविष्य के लिए भी उसे protection दे सकते है। इन ऐप्स को आप प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

  • Where’s My Droid
  • Anti-theft alarm
  • FamiSafe
  • Family Locator
  • Glympse
  • Find My Friends
  • GeoLocator

निष्कर्ष

अगर आप अपने गुम हुए फोन को खोजने के तरीके ढूंढ रहे है, तो आप Find My Device की मदद ले सकते है। ये एक फ्री ऐप है जो आपको प्ले-स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। हालांकि यहां एक शर्त है कि आपके उस stolen phone में Gmail id से लॉगिन होना चाहिए और उसका पासवर्ड आपको पता होना चाहिये। इसके बाद आप उप्पर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने अपने खोये फोन को ढूढ सकते है।

तो उम्मीद है, इस पोस्ट How to Find Lost Android Phone in Hindi को पढ़कर आपको अपने गुम हुए फोन को ढूढ़ने में मदद मिली होगी। अगर आप इस तरीके से फ़ोन को ढूढ़ने में असमर्थ है, तो कृपया अपनी समस्या विस्तार से नीचे Comment में बताएं हम उसका हल निकालने की पूरी कोशिश करेंगे।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here