ट्विटर कैसे चलाते है जाने? (How to Use Twitter in Hindi)

7

आज हम सीखेंगें ट्विटर कैसे चलाते है? (How to use Twitter in Hindi). अगर आप Twitter पर नए है और आपने अभी – अभी Twitter account बनाया है तो शायद ही आप इसके बारे में ज्यादा कुछ जानते होंगे. हम आपको बताएंगे कि ट्विटर को कैसे चलाते है और Twitter पर Tweet, Retweet, Follow, Like & Reply कैसे करते है.

इस पोस्ट में आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि ट्वीटर का उपयोग कैसे करे? यदि आप नही जानते Twitter क्या है और ट्विटर पर एकाउंट कैसे बनाए? तो ये पोस्ट पढ़े. तो चलिए Let’s Start.

ट्विटर कैसे चलाये? (How to Use Twitter in Hindi)

Twitter को use करना बाकी Social Networking Sites जैसे – Facebook, Instagram और WhatsApp को उपयोग करने से ज्यादा आसान है. नीचे आपको एक के बाद एक उन सभी तरीकों के बारे में बताया गया है जिन्हें सीखकर आप Twitter को चलाना सीख जाएंगे.

Twitter पर Tweet कैसे करे?

जैसे दूसरे Social Site’s पर हम अपने thoughts और opinion को लोगों तक share करने के लिये post करते है. उसी प्रकार हम Twitter पर अपनी बात को कहने के लिए tweet करते है. हालांकि tweet की limit लगभग 280 characters होती है यानी आपको अपनी बात को इतने शब्दों में ही कहना होता है. Tweet करने के लिये आपको tweet compose icon पर tap करना होगा. इसके बाद अपना message type करे और Tweet पर tap करे.

red arrow point on tweet compose icon

Twitter पर Follow कैसे करे?

Twitter पर किसी व्यक्ति या पेज को follow करने के लिये उस व्यक्ति की twitter profile को open कर ले. यहाँ पर Follow button दिखाई दे रहा होगा उस पर click करने पर आप उसके follower बन जायेंगे.

Red arrow point on follow button.

Retweet कैसे करते है?

जिस भी व्यक्ति का tweet आपको पसंद आता है या मह्त्वपूर्ण लगता है तो आप उसे retweet कर अपने followers के साथ share कर सकते है. इसके लिए आपको retweet icon पर click करना है फिर एक pop-up खुलेगा. जिसमे आप अपने comment को type करे. अंत मे tweet पर click कर दे अब उस व्यक्ति का ट्वीट आपके फॉलोवर तक पहुंच जाएगा.

arrow sign point on retweet icon

Tweet पर reply कैसे करे?

दूसरे person के tweet का response आप reply से दे सकते है. इसके लिए आपको tweet के नीचे reply icon पर tap करना है. अब अपना reply type करे और Send पर click कर दे.

Red arrow sign point on reply icon

Tweet को like कैसे करे?

किसी tweet को like करने के लिये आपको tweet के right side में heart बना हुआ दिखाई देगा. इस Button पर click करके आप उस tweet को like कर सकते है. जैसे ही आप tweet को like करेंगे तो heart हो जाएगा red color का.

Red arrow sign point on like button

Twitter पर Private Message कैसे भेजें?

Private message भेजने के लिए आपको twitter पर right side में नीचे की तरफ envelope icon पर tap करना है. अब new messages create करने के लिये message icon पर tap करे. अब address box पर उस person का name या username enter करे जिसे आपने message send करना है. अब अपना message type करे आप इसमें photo, video, or GIF भी include कर सकते है. अंत मे Send icon पर tap करे.

Steps for sending private message on twitter

Twitter Hashtag क्या है?

आपने hashtag के बारे में तो जरूर सुना होगा. परन्तु क्या आप जानते है hashtag का उपयोग क्या होता है. Twitter में ये शब्द सबसे प्रचलित है. ये एक word या phrase होता है जिसके आगे hash sign (#) लगा होता है. लोग twitter में hashtag sign (#) के आगे उन relevant keywords और phrase को लिखकर अपने tweets को समान hashtag वाली ट्वीट की category में जोड़ देते है. जिससे वह twitter search में अधिक दिखाई देता है. यदि आप किसी hashtag पर क्लिक करते है तो आपको वो tweets दिखाई देंगे जिनमें समान hashtag उपयोग किया गया होगा.

Twitter पर Profile Set Up कैसे करते है

जब आप Twitter पर एक new account बनाते है तो सबसे पहले आपको अपनी profile को set up करना होता है. जिसमें आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होती है ताकि लोग आपके बारे में जान सके कि आप कौन है. ये करना काफी आसान है नीचे बताये स्टेप्स को देखकर आप Twitter profile को set up करना सीख सकते है. इसके लिए सबसे पहले Twitter पर Log in करे और अपनी Profile को open करे.

स्टेप 1 यहाँ Edit Profile के विकल्प पर tap करे.

स्टेप 2 अंत में सभी जरूरी जानकारी डाल कर Save पर क्लिक कर दे.

fill details and save profile

इस तरह से आप अपनी twitter profile में अतिरिक्त जानकारी जोड़ सकते है. तो उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप twitter को चलाना सीख चुके होंगे. हालांकि हमने काफी basics बताये लेकिन इनकी मदद से आप Twitter की मूल बातों को आसानी से सीख सकते है. अगर आपके पास इससे सम्बंधित और जानना है तो हमे नीचे comment में बताये. अंत मे आप चाहे तो इस पोस्ट को Social Media पर Share भी कर सकते है.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here