ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे 2020 में

5

यदि आप ट्रेन से ट्रेवल करना चाहते है, तो टिकट को रेलवे काउन्टर से बुक करने के बजाय IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट या एप्लीकेशन (IRCTC Rail Connect) का उपयोग करके बुक करिए। क्योंकि ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना ज्यादा आसान और फायदेमंद है। अगर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कैसे करे इस बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको स्टेप बाइ स्टेप उस तरीके के बारे में बताया गया है जिसको फॉलो करके आप Online Railway Ticket Booking कर पाएंगे।

रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे? (Railway Ticket Booking Kaise Kare)

ट्रेन के E-ticket को बुक करने के लिये सबसे पहले आपको IRCTC में रजिस्टर करना होगा यानी एक अकाउंट बनाना होगा। IRCTC में अकाउंट कैसे बनाये इसके लिये ये पोस्ट पढ़े। दूसरा आपके पास पेमेंट करने के लिये डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड या किसी तरह का ई-वॉलेट जैसे Paytm इत्यादि होना चाहिये। अब आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके Railway E-ticket Booking कर सकते है।

इस पोस्ट में हम IRCTC Mobile App का उपयोग करके रेल टिकट बुक करेंगे तो इसके लिये आपको प्ले-स्टोर से “IRCTC Rail Connect” नाम के एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है। फिर आपको इसमे लॉगिन करना है उसके बाद नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: Plan My Journey

ऑनलाइन रेलवे टिकट बूकिंग के लिए आपको एप के होम पेज में ‘Plan My Journey’ के विकल्प पर क्लिक करना है।

Click on Plan My Journey Option for Online Railway Ticket Booking.

स्टेप 2: Train Search

ट्रेन खोजने के लिये अपने source और destination stations को FromTo के विकल्प पर क्लिक करके सर्च करे और सेलेक्ट करे। ‘Departure Date’ पर क्लिक करके उस तारीख को सेलेक्ट करे जिस दिन आपको ट्रेवल करना है। अब ‘Flexible with date’ पर टिक रहने दे अंत मे Search Trains पर क्लिक कर दे।

Select source and destination station address for searching trains.

स्टेप 3: Choose Your Train

अब आपके सामने ‘Train List’ प्रदर्शित होगी। इससे आपको पता चलेगा कि आपके source station (Delhi) से कितनी ट्रेनें आपकी destination station (Mumbai) तक जा रही है। जिस भी ट्रेन से आपको ट्रेवल करना है उस पर क्लिक कर दे।

List of trains.

स्टेप 4: Select Train Class

इस स्टेप में आपको ट्रेन की Class चुननी होगी जिस पर आप ट्रेवल करना चाहते है। इंडियन रेलवे में कई टाइप की क्लास होती है जैसे: AC First Class (1A), AC 2-Tier (2A), AC 3-Tier (3A), First Class (FC), AC Chair Car (CC), Sleeper (SL) और Second Sitting (2S). आप जिस में भी ट्रेवल करना चाहते है उस पर क्लिक करे।

Choose your train class.

➤ अब उस क्लास में सीट उपलब्ध है या नही इसके बारे में आपको जानकारी मिलेंगी। यदि आपकी चुनी गई प्रस्थान तारीख को उस कोच में सीट मिल जाती है तो Date के आगे ग्रीन कलर में Available लिखा हुआ आ जायेगा। उसे सेलेक्ट करे और ‘Book Now’ पर क्लिक करे दे।

Seat availability on your selected train class.

➤ अब Selected Train को Confirm करने के लिये ‘Confirm’ पर क्लिक करे।

Confirm Selected Train.

स्टेप 5: Add Passenger Details

इस पेज में सबसे उप्पर आप दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी (distance) और इस दूरी को तय करने में लगने वाला समय (time) देख पाएंगे। उसके नीचे ‘Boarding Station’ के विकल्प पर क्लिक करके आप एक अलग बोर्डिंग स्टेशन का चयन कर सकते है। उसके नीचे Add Passenger के विकल्प पर ‘Add New’ में क्लिक करके पैसेंजर ऐड कर सकते है। यदि आपके साथ कोई शिशु यानी बच्चा ट्रेवल कर रहा है तो ‘Add Infant’ पर क्लिक करे।

Click on Add New for Adding Passengers.

Passenger Details में अपना Name, Age, Gender, Berth Preference (यानी आप सीट के किस साइट में बैठकर ट्रेवल करना चाहते है ये सेलेक्ट कर सकते है) अंत में Nationality सलेक्ट करने के बाद ‘Add Passenger’ पर क्लिक करे। एक से ज्यादा व्यक्ति ट्रेवल कर रहे है तो फिर से Add New पर क्लिक कीजिये।

Add each passenger details.

➤ थोड़ा नीचे स्क्रॉल करे और एक बार अपनी E-mail और Passenger Mobile Number को चेक करके देख ले कि वो सही है, क्योंकि इसी पर आपका E-ticket भेजा जाएगा। उसके निचे Other Preference के विकल्प में आप ‘Consider for auto upgradation’ वाले बॉक्स पर टिक कर सकते है। लेकिन अगर आप सिर्फ confirm berths allocated होने पर ही टिकट बुक करना चाहते है तो दूसरे विकल्प पर टिक करे। ऐसे ही आप ‘Reservation Choice’ पर क्लिक करके सीट बर्थ आवंटन से सम्बंधित विकल्प को चुन सकते है अन्यथा इसे None ही रहने दे।

Confirm Passenger Email & Mobile Number for receiving E-ticket.

➤ थोड़ा और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ‘Your Destination Address’ का एक विकल्प दिखाई देगा। जिस जगह आप जाना चाहते है उसकी पूरी जानकारी यहां आपको देनी होगी।

Submit your destination address details.

➤ अंत में आपको Payment Mode सेलेक्ट करना है। अगर Credit & Debit Card/Net Banking/Wallets से टिकट का भुकतान करना चाहते है, तो पहले विकल्प को चुने अन्यथा BHIM/UPI से पेमेंट करने के दूसरे विकल्प को पर क्लिक करे। अगर Travel Insurance लेना चाहते है तो Yes पर क्लिक करे नही तो No पर। अंत मे ‘Review Journey Details’ पर क्लिक कीजिये।

Select payment mode and choose between yes or no for travel insurance.

स्टेप 6 Make Payment

अंत के स्टेप में Payment Method सलेक्ट करे। आप Wallets और दूसरे Multiple Payment Options की मदद से पेमेंट कर सकते है।

Pay your train ticket bill using various payment methods.

अब आपकी “Online Railway Ticket Booking” प्रकिया पूर्ण हो चुकी है। टिकट का भुकतान कर देने के बाद आपके पास बुकिंग डिटेल आ जायेगी।

सम्बंधित पोस्टIRCTC से टिकट कैंसिल कैसे करे

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के फायदे

अगर आपने कभी रेलवे काउंटरों से ट्रेन टिकट बुक कराया है, तो आप जानते होंगे कि इसमे कितने दिक्कतें आती है। लेकिन यदि आप Online Railway Reservation System को लेकर अभी भी दुविधा में है, तो हम आपको इसके कुछ फायदे बताते है, जिन्हें जानकर आप फिर कभी रेल काउंटरों से टिकट बुक नही कराएंगे।

IRCTC से रेल टिकट बुक करने के निम्नलिखित फायदे:

  1. ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी सुविधाजनक है। आप घर मे बैठकर अपने फोन या लैपटॉप से ट्रेन टिकट को बुक और कैंसिल कर सकते है।
  2. आपका समय भी बचता है और आपको मेहनत भी नही करनी पड़ती। रेलवे काउंटरों पर जाकर लम्बी लाइनों में लगके अपना समय बरबाद करने की कोई जरूरत नही।
  3. टिकट आपको ई-मेल में प्राप्त होता है यदि आप उसे प्रिंट न कराए तो इससे हमारे वातावरण को काफी लाभ होगा।
  4. हालांकि कई लोगो को मानना है कि ऑनलाइन पेमेंट करना असुरक्षित है परन्तु यदि आप विश्वसनीय वेबसाइट का उपयोग करे तो किसी तरह की परेशानी नही है।

अंतिम शब्द

इस पोस्ट Online Railway Ticket Booking कैसे करे में आपने IRCTC के मोबाइल ऐप का उपयोग करके ट्रेन के ई-टिकट को बुक करना सीखा। हम सभी जानते है इंडियन रेलवे में प्रतिदिन करोङो लोग ट्रेवल करते है। ऐसे में ट्रैन टिकट को लेकर धक्का-मुक्की होना स्वाभाविक है। इससे बचने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रकिया एक बेहतर तरीका है।

तो उम्मीद है, पोस्ट के माध्यम से आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने का तरीका सीख गए होंगे। लेकिन यदि टिकट बुक करने में किसी तरह की समस्या आती है, तो आप नीचे कमेंट में हमे बता सकते है। आप चाहे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर करने उनकी भी मदद कर सकते है।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here