रिज्यूम कैसे बनाये?

अगर आप किसी कंपनी में Job Interview के लिए जा रहे है तो पहली चुनौती आपके सामने यह होती है कि एक अच्छा Resume कैसे बनाये?

resume kaise banaye

Resume ही वह डॉक्यूमेंट है जो आपकी शैक्षिक योग्यता और कौशल को उस कंपनी के Recruiter और Hiring Manager के सामने पेश करता है।

इसलिए एक आवेदक (Job Seeker) के लिये ये जरूरी हो जाता है कि उसने अपना रिज्यूम कैसे तैयार किया है और कौन सी जानकारी उसमें शामिल की है।

चाहे आप एक Fresher हो या आपके पास कई कंपनियों के साथ काम करने का अनुभव हो, दोनों ही स्थिति में आपको ऐसा Resume बनाना है जो जॉब पाने में आपकी मदद करें।

लेकिन अब सवाल उठता है कि ऐसा Resume कैसे बनाते है?

एक Professional Resume बनाने के लिये आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिये। सबसे पहले आपको ये देखना चाहिये की उस जॉब की डिमांड क्या है। उसके आधार पर ही आपको अपने रिज्यूम में जानकारी जोड़नी चाहिये।

घबराइये मत! अब चूंकि आप इस पोस्ट पर आये है तो आगे हम आपको स्टेप-बाइ-स्टेप Resume कैसे बनाये इस बारे में बताएंगे। लेकिन अगर आप एक Perfect Resume बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले रिज्यूमे से सम्बंधित अपनी नॉलेज बढ़ानी होगी।

इस पोस्ट में आप निम्नलिखित टॉपिक के बारे में पढ़ेंगे:-

अगर आप अन्य जानकारी पढ़े बिना पोस्ट में सीधे रिज्यूमे बनाने के तरीकों पर जाना चाहते है तो यहां — क्लिक करें

Resume का महत्व क्या है

यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको Resume की आवश्यकता क्यों है अर्थात जॉब अप्लाई करने में इसका क्या महत्व है?

जैसा हमने उप्पर जाना कि Resume एक Formal Document है जो आवेदक की योग्यता, कार्य अनुभव, कौशल और शिक्षा को Interviewer के सामने प्रदर्शित करता है। इससे Interviewer को यह जानने में मदद मिलती है कि आप उस जॉब के योग्य है या नही?

यहाँ इस बात को समझना जरूरी है कि Resume आपकी जॉब नही लगाता बल्कि इसका उद्देश्य आपको Interview तक पहुँचाना है। रिज्यूम को देखकर Interviewer ये निर्णय लेते है कि उन्हें आवेदक का Interview लेना चाहिए या नही।

Resume में क्या-क्या लिखें

अपने Resume में आपको क्या-क्या जानकारी शामिल करनी चाहिए यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है। क्यूंकि Resume में जो भी आप लिखेंगे उसके आधार पर ही नियोक्ता यह तय करेगा कि आप उस जॉब को पाने के हकदार है या नही।

नीचे उन महत्वपूर्ण जानकारी की लिस्ट दी गयी है जिसे आपको अपने Resume में जरूर शामिल करना चाहिए।

Contact Information

एक Resume में Contact Information सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है। इसे पेज में सबसे उप्पर रखा जाना चाहिए ताकि यह नियोक्ता की नजर में सबसे पहले आए।

Contact Information सेक्शन में आपको अपना Full Name, Address, Phone Number और Email लिखना है। इसके अलावा आप अपने Social Media Accounts, Website और Online Portfolio का लिंक भी इस सेक्शन में दे सकते है।

Resume में Contact Information किस तरह लिखते है इसके लिए यह Example देखें:

Naman Bohra
Shiv Nagar, Janakpuri, New Delhi
New Delhi, 110058
+91 Your Phone Number
example@gmail.com
LinkedIn or Personal Website URL (if you have one)

Summary or Objective

सबसे उप्पर Contact Information लिखने के बाद आपको अपनी प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के आधार पर Resume की शुरुआत Summary या Objective लिखने से करनी चाहिए।

हालांकि Summary or Objective लिखना अनिवार्य नही है परन्तु अगर इनसे आप अपने रोजगार लक्ष्यों का संक्षिप्त वर्णन कर पा रहे है तो ये उपयोगी साबित हो सकते है।

Objective के माध्यम से आप नियोक्ता को अपने इरादों और करियर से सम्बंधित लक्ष्यों के बारे में बताते है। याद रखें आप जिस प्रकार की जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है उसके अनुसार ही इसे लिखें। Objective Statement को शुरुवात में न लिखकर आप इसे Cover Letter में भी जोड़ सकते है।

Resume Objective Example: “Looking for a challenging role in a reputable organization to utilize my technical, database, and management skills for the growth of the organization as well as to enhance my knowledge about new and emerging trends in the IT sector.”

जबकि Summary एक या दो लाइन का संक्षिप्त विवरण या एक लिस्ट हो सकती है जिसमें आपकी प्रमुख स्किल्स, कार्य अनुभव और उपलब्धियों का वर्णन किया गया हो।

Resume Summary Example: “IT Specialist with three years of experience working with HCL Technologies. Skills include operating systems, software, programming, computer networking, analytical thinking and creative problem solving.”

Education

Education सेक्शन में आपको अपने शैक्षिक बैकग्राउंड के साथ-साथ आपके द्वारा प्राप्त की गई किसी भी शैक्षणिक उपलब्धि या पुरस्कार की जानकारी लिखनी होती है।

इस सेक्शन में सबसे पहले आप उस School या University का नाम लिखें जिसमें आपने भाग लिया, इसके बाद आपके द्वारा पूरी की गई Degree और आपके द्वारा अर्जित Honors या Achievement के बारे में लिखें। यदि आप हाल ही में ग्रेजुएट हुए है तो आप अपनी High School Education की जानकारी भी शामिल कर सकते है।

Resume में Education सेक्शन कैसे लिखते है इसके लिए यह Example देखें:

Jun 2018
MSc in Computer Science
BHU, Varanasi, Uttar Pradesh
GPA, awards, and honors (if you have one)

Work Experience

इस सेक्शन में आप अपने Work Experience के बारे मे बता सकते है। अपनी पिछली और वर्तमान जॉब की जानकारी दे सकते है। उस कंपनी का नाम, कंपनी में आपकी पोजीशन, कितने वर्ष तक आपने वहाँ काम किया और उस कंपनी में आपकी जिम्मेदारियां और उपलब्धियां क्या थी इस बारे में भी बताएं।

Resume में Work Experience कैसे लिखें इसके लिए यह Example देखें:

7/2019-Present
IT Specialist, HCL Technologies
Responsibilities/Achievements

Skills

अपनी उन Skills को इस सेक्शन में लिख सकते है जो आपके द्वारा अप्लाई की जा रही जॉब से सम्बंधित हो। आप अपनी Hard Skills और Soft Skills दोनों को ही Resume में शामिल कर सकते है। ध्यान दे केवल उन Skills की ही सूची बनाएं जो उस जॉब के लिए उपयुक्त है जिसके लिये आप आवेदन कर रहे है।

Resume में अपनी प्रमुख Skills को इस तरह से लिस्ट कर सकते है:

Programming Skills
Computer Skills
Web
Analytical skills
Problem-solving
Communication

ऊपर बताई गई जानकारी के अलावा आप Resume में अपने Passion, Hobbies, Volunteer Work, Honors and Awards की जानकारी भी शामिल कर सकते है।

अब आप समझ गए होंगे कि एक प्रभावी Resume बनाना कितना महत्वपूर्ण है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये सबसे पहले आपको एक सही Resume Format का चुनाव करना चाहिये।

विभिन्न प्रकार के रिज्यूमे फॉरमेट (Types of Resume Format)

Resume लिखने का कोई एक तरीका नही है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न Format में इसे लिख सकते है। नीचे हमने आपको 8 मुख्य प्रकार के Resume Format बताये है जिन्हें आप जॉब अप्लाई करने के लिये उपयोग कर सकते है।

1. Chronological Resume

यह सबसे Common और Practical Resume फॉरमेट है जो आपके Work History पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि यह आपके वर्क हिस्ट्री को उस क्रम में लिस्ट करता है जब आपने अपने प्रत्येक पद को Chronological क्रम में रखा था, जिसमें आपके सबसे हाल की नौकरी सेक्शन के टॉप पर लिस्ट थी।

अगर आसान भाषा में समझा जाये, एक Chronological Resume आपकी Work History को लिस्ट करके स्टार्ट होता है, जिसमें सबसे पहले हाल की पोजीशन लिस्ट होती है। अपनी सबसे हाल की नौकरी के नीचे, आप अपनी अन्य नौकरी को उल्टे Chronological क्रम में लिस्ट करते है।

इस प्रकार का Resume नौकरी तलाशने वालों के लिए एक मजबूत, ठोस वर्क हिस्ट्री के साथ एक बढ़िया काम करता है। यदि आप अभी अपने Career की शुरुआत कर रहे हैं, या आप अपना करियर क्षेत्र बदल रहे हैं, तो आप एक अलग रिज्यूम प्रकार पर विचार कर सकते हैं।

Chronological Resume के दो फायदे है। पहला यह हायरिंग मैनेजर को आसानी से देखने में मदद करता है कि आपने अपने करियर में कैसे प्रगति की है। दूसरा यह आपके सबसे Relevant Work Experience को सबसे टॉप पर रखता है, जहाँ इसे सबसे पहले Recruiters और Employers द्वारा देखा जाएगा।

यह भी जानना आवश्यक है कि इसका उपयोग किसे करना चाहिए? यदि आपकी पिछली नौकरियों के बीच कोई बड़ा गैप नहीं है, आपने अपने पूरे Career मे लगातार प्रगति की है और आप जिस Industry में Apply कर रहे हैं उसमें Accomplishments और Skills का एक लंबा रिकॉर्ड है।

2. Functional Resume

एक Functional Resume आपके Chronological Work History के बजाय आपके Relevant Professional Skills पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक Functional Resume की परिभाषित परिभाषा इसका विस्तारित Relevant स्किल सेक्शन है, जो आपके अधिकांश रिज्यूम को लेता है और डिटेल्ड वर्क Experience सेक्शन को रिप्लेसड करता है।

इसके अलावा, एक Functional रिज्यूम का Relevant Skill सेक्शन आपके एक्सपीरियंस को जॉब के Title के बजाय स्किल केटेगरीयों के तहत Grouped करता है। प्रत्येक केटेगरी के तहत, आपकी Achievements के Examples को Expose करने के लिए बुलेट पॉइंट का उपयोग किया जाता है।

यह भी जानना आवश्यक है कि इसका उपयोग किसे करना चाहिए? पहला Changing इंडस्ट्रीज, दूसरा आपके वर्क हिस्ट्री में बड़े गैप वाला कोई व्यक्ति।

3. Combination Resume

यह Chronological और Functional Resume फॉर्मेट्स के सबसे Useful एलिमेंट्स को मिलाता है। यह आपके स्किल पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसा कि एक Functional रिज्यूम Start होता है, लेकिन आपको अपने Work History को डिटेल्ड करने के लिए पर्याप्त स्पेस भी प्रदान करता हैं आमतौर पर Chronological ऑर्डर में।

यह भी जानना आवश्यक है कि इसका उपयोग किसे करना चाहिए? अन्य प्रकार के Resume फॉर्मेट्स की तुलना में, यदि आपके पास दिखाने के लिए निम्न में से कोई एक है, तो आपके लिए एक Combination Resume एक अच्छा विकल्प है।

टेक्निकल स्किल्स जो आपने एक लंबे, विशेष करियर में Developed किया है आपके Work History के फुल डिटेल्स के साथ Transferable स्किल।

4. Targeted Resume

एक Targeted रिज्यूम Specific नौकरी के ओपनिंग के लिए लिखा गया रिज्यूम है। जिसे विशेष रूप से उस एक्सपीरियंस और स्किल को एक्सपोज़ करने के लिए Customized किया जाता है जो आपके पास उस नौकरी के लिए रेलेवेंट है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

आप हर जॉब के लिए टारगेटेड Resume लिखने की कोशिश करें। क्योंकि Employers आसानी से देख सकते हैं कि आप उस विशिष्ट नौकरी के योग्य क्यों हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय, जब आप एक सामान्य Resume सबमिट करते हैं।

5. Infographic Resume

इन्फोग्राफिक रिज्यूम में टेक्स्ट के अलावा या इसके बजाय ग्राफिक डिज़ाइन एलिमेंट शामिल होते हैं। एक Traditional रिज्यूम एक उम्मीदवार के वर्क एक्सपीरियंस, एजुकेशन और स्किल को लिस्ट करने के लिए लेआउट, फॉर्मेटिंग, आइकॉन, कलर, डिज़ाइन और फॉन्ट स्टाइल का उपयोग करता है।

6. Federal Resume

Federal Resume के मायने अलग होते हैं। सबसे पहले तो वे बहुत लंबे होते हैं, आमतौर पर दो और छः पेजों के बीच चल रहे होते हैं, और इसमें अत्यधिक विस्तृत अनुभव सेक्शन शामिल होता है।

इसके अतिरिक्त, Federal Resume में सार्वजनिक एरिया में नौकरियों के लिए विशिष्ट विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है, जैसे कि आपका जीएस ग्रैड, सुरक्षा मंजूरी और नागरिकता की जानकारी।

7. Resume with Profile

एक प्रोफाइल सेक्शन के साथ Resume में आवेदक के स्किल, अनुभव और लक्ष्यों का संक्षिप्त विवरण शामिल होता है क्योंकि वे एक Specific जॉब से संबंधित होते हैं। ये Summary उम्मीदवार को उस कंपनी को Sell में मदद करता है जिसमे वह आवेदन कर रहा है।

प्रोफाइल ऐड करना लगभग किसी भी आवेदक के लिए हेल्पफुल होता है। यदि आपके पास व्यापक अनुभव है, तो एक प्रोफाइल उस अनुभव को तुरंत हायरिंग मैनेजर को समझा सकती है। यदि आपके पास लिमिटेड वर्क एक्सपीरियंस है, तो एक प्रोफाइल आपके पास मौजूद Experience को उजागर करने में आपकी सहायता कर सकती है।

8. Nontraditional Resume

यह आपके Resume का यूनिक वर्शन हैं जिसमें ग्राफिक्स, फोटो, चित्र, ग्राफ़, और अन्य द्श्य शामिल हो सकते हैं। यह एक ऑनलाइन Resume या इन्फोग्राफिक्स के साथ एक फिजिकल Resume हो सकता है। यह सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर वीडियो या रिज्यूम भी हो सकता है।

Nontraditional Resume Creative Fields के लोगों के लिए आइडियल हो सकता हैं, जो नेत्रहीन आकर्षक डिज़ाइन बनाने या वेब पेज बनाने की अपनी क्षमता का प्रर्दशन करना चाहते हैं। नौकरी के उम्मीदवार के लिए डिज़ाइन, वेब डिज़ाइन, पत्रकारिता, इत्यादि जैसे व्यवसायों में भीड़ से अलग दिखने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

9. Mini Resume

एक Mini Resume में आपके कैरियर की हाइलाइट्स और एजुकेशन का संक्षिप्त सारांश होता है। इसमें केवल वही इनफार्मेशन होती है जो उस पद से सम्बंधित होती है जिसके लिए आपने आवेदन किया हैं या आप जिस इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं।

अधिकतर मामलों में, आपका ट्रेडिशनल Resume उपयुक्त होगा। हालांकि जब आप बहुत लोगों से मिल रहे हों और उन्हें केवल व्यवसाय कार्ड के अलावा कुछ और देना चाहते हों, तो नौकरी मेलों या Career नेटवर्किंग कार्यक्रमों में एक मिनी रिज्यूम उपयोगी हो सकता है। जब आप नेटवर्किंग कर रहे तो आप एक मिनी रिज्यूम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए यह भी जान लेते हैं इसका उपयोग किसे करना चाहिए? अगर आप एक नई नौकरी की खोज में हैं, और नेटवर्किंग इवेंट्स या उद्योग सम्मेलन इत्यादि में हिस्सा ले रहे हैं, तो आप अपने पास एक छोटा Resume रखें।

नौकरी मेले के विपरीत, जरूरी नहीं कि आप इस प्रकार के आयोजनों में नौकरियों की खोज कर रहे हों, इसलिए अपने Resume में पूर्ण आकार के प्रिंटआउट ले जाने का कोई मतलब नहीं बनता हैं।

एक अच्छा अवसर खुद को प्रस्तुत करने की स्थिति में एक Mini Resume आपको कुछ देने के लिए देता है। यह आपके कॉन्टेक्ट विवरण के साथ केवल एक व्यवसाय कार्ड की तुलना में संभावित नियोक्ताओं को अधिक जानकारी प्रदान करता है।

Resume Examples & Samples

नीचे आप विभिन्न Resume Examples & Samples देख सकते है।

Modern Chronological Resume Example
Modern Chronological Resume
Professional Resume Example
Professional Resume
Polished Resume Example
Polished Resume
Modern Initials Resume Example
Modern Initials Resume
Simple Basic Resume Example
Simple Resume

इस लिंक में जाकर आप अब तक के सर्वश्रेष्ठ Resume Templates कौन से है ये पता कर सकते है।

Resume कैसे बनाये – स्टेप-बाइ-स्टेप प्रकिया

Resume से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ लेने के बाद आइये अब जाने Resume कैसे बनाया जाता है?

पोस्ट में नीचे हम आपको तीन अलग-अलग तरीकों से Resume बनाना सिखाएंगे। सबसे पहले कंप्यूटर में, फिर मोबाइल में और अंत मे ऑनलाइन तरीके से Resume बनाना सीखेंगे।

आपको Resume बनाने का जो भी तरीका सबसे आसान और उपयोगी लगे आप उसे फॉलो कर सकते है।

चाहे आप Teaching Job, Banking Job, Fresher, Experienced, या किसी अन्य जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हो। निचे बताये गए तरीकों का उपयोग करके आप किसी भी जॉब पोजीशन के लिए Resume बना पाएंगे।

कंप्यूटर पर रिज्यूमे कैसे बनायें?

कंप्यूटर में Microsoft Word के उपयोग से रिज्यूम बनाने की स्टेप-बाइ-स्टेप प्रकिया:

स्टेप 1: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Open करें।

स्टेप 2: अब होम स्क्रीन में New टैब पर क्लिक करें।

Computer Par Resume Kaise Banaye Step2

स्टेप 3: अब Search Box में Resume Templates टाइप करें।

Computer Par Resume Kaise Banaye Step3

स्टेप 4: अपनी पसंद के Template पर डबल-क्लिक करें।

Computer Par Resume Kaise Banaye Step4

स्टेप 5: Placeholder Texts को अपनी जानकारी से बदलें।

Computer Par Resume Kaise Banaye Step5

मोबाइल में रिज्यूमे कैसे बनाये?

मोबाइल पर एक Professional Resume बनाना बहुत ही आसान हैं बस आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

इस पोस्ट में हम आपको जिस एप्लिकेशन के बारे में बताने वाले है उसका नाम Intelligent CV Resume Builder हैं। यह फ्री Resume Builder आपको कुछ ही मिनटों में नौकरी के आवेदन के लिए प्रोफेसशनल और मॉर्डन CV बनाने में मदद करेगा, तो चलिए पहले इस App के बारे में जान लेते है।

इंटेलिजेंट सीवी एक ऐसा ऐप है जिसे सभी प्रकार की जानकारी के साथ पूरी तरह से Personalized CV बनाने में आपकी मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

यदि आप नौकरी के लिए आवेदन करते समय Best Impression देने में मदद करने के लिए एक टूल की खोज कर रहे हैं, तो यह App आपके Resume को अपडेट करने और बाकी Applicant Pool से बाहर निकलने का एक सही तरीका है।

मोबाइल में Intelligent CV Resume Builder का इस्तेमाल कैसे करें जानिए स्टेप-बाइ-स्टेप:

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस पर Google Play Store ओपन कर लें।

स्टेप 2: टॉप पर सर्च बॉक्स के अंदर Intelligent CV Resume Builder टाइप करके इस App को अपने मोबाइल पर Install कर लें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step2

स्टेप 3: Open Button पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर Application के खुलते ही नीचे आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। Create पर क्लिक करें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step3

स्टेप 4: अब Profile Section में अपनी इनफार्मेशन भरना शुरू करें, अपनी Personal Details से शुरू करें फिर अपनी Academic इनफार्मेशन, Work Experience, Skill, Objective, और References के साथ समाप्त करें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step4

1. Personal Details: इस सेक्शन में आप अपना Name, Address, Email, Phone Number और अपनी Photo इत्यादि से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Button पर Click कर लें।

Quick Tip — अगर आप और अधिक जानकारी Personal Details में जोड़ना चाहते हैं इसके लिए Add विकल्प पर क्लिक करें जहाँ से आप इन ऑप्शन को Enable कर सकते हैं, जैसे Date of Birth, Nationality, Marital Status, Website, LinkedIn, Facebook और Twitter.

2. Education: इसमें आप अपनी शैक्षिक योग्यता जैसे कोर्स/डिग्री, स्कूल/यूनिवर्सिटी, ग्रेड/स्कोर, ईयर इत्यादि से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save बटन पर Click कर लें।

3. Experience: यहां आप अपने Work Experience की जानकारी जैसे कंपनी का नाम, जॉब का शीर्षक, Start Date-End Date और Details से संबंधित जानकारी जोड़कर Save बटन पर क्लिक करें।

4. Skills: इस सेक्शन में अपनी योग्यताओं जैसे सॉफ्टवेयर स्किल, कंप्यूटर स्किल /या भाषा स्किल से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save पर क्लिक कर लें।

5. Objective: इस सेक्शन में अपने Career से सम्बंधित लक्ष्यों की जानकारी जोड़कर Save बटन पर क्लिक करें।

6. Reference: सेक्शन में प्रत्येक रिफरेन्स का नाम जैसे Job Title, कंपनी का नाम, ईमेल Address और फोन नंबर से सम्बंधित जानकारी जोड़कर  Save पर क्लिक करें।

Quick Tip — अगर आप और अधिक सेक्शन में जोड़ना चाहते हैं इसके लिए Add More Section विकल्प पर क्लिक करें जहाँ से आप इन ऑप्शन को Enable कर सकते हैं। जैसे Interest, Achievements & Awards, Activities, Publication, Language, Additional Information और Signature. इसमें आप अपने खुद की केटेगरी भी जोड़ सकते हैं और उन्हें जहां चाहें वहां रख सकते हैं।

स्टेप 5: सभी Section में जानकारी जोड़ने के बाद View CV विकल्प पर क्लिक करें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step5

स्टेप 6: अपनी पसंद के Template (All, Professional, Modern) में से किसी एक टेम्पलेट फॉरमेट का चयन करें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step6

स्टेप 7: Download विकल्प पर क्लिक करें। आपके द्वारा बनाया गया Resume डाउनलोड हो जाएगा। अगर आप अपने Resume की Print Copies निकलना चाहते हैं तो Print विकल्प पर Click करें।

Mobile me Resume Kaise Banaye Step7

मोबाइल पे रिज्यूमे बनाने के लिए आप निचे दी गयी वीडियो की मदद भी ले सकते है।

Credit: YouTube Channel Kio Help

ऑनलाइन रिज्यूमे कैसे बनाये

ऑनलाइन रिज्यूम बनाने के लिए स्टेप्स:

स्टेप 1: Resumemaker.in पर विजिट करें।

स्टेप 2: अब “Let’s Create Your Resume” विकल्प पर क्लिक करें।

Online Resume Kaise Banaye Step2

स्टेप 3: क्लिक करते ही आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके पास Work Experience हैं? अगर है तो YES पर क्लिक करें अन्यथा No पर Click करके आगे बड़े।

Online Resume Kaise Banaye Step3

स्टेप 4: फिर अपनी पसंद के Resume Template का चयन करके Create Your Resume पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step5

स्टेप 5: Contact Details सेक्शन में अपना Name, Email Address, Mobile Number, Country Name, State, City, Postal Code, Street/House Address से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Contact Info पर क्लिक करें।

Online Resume Kaise Banaye Step5

स्टेप 6: Personal Information सेक्शन में अपनी Profile Image, Date Of Birth, Father’s Name/Guardian Name, Marital Status, Gender, Languages Known, Work Experience, Certificates Achievement, Hobbies, Strengths से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Personal Information विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step6

स्टेप 7: Education Detail सेक्शन में अपनी शैक्षिक योग्यता से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Education विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step7

स्टेप 8: Skills सेक्शन में अपनी योग्यताओं जैसे Academic Competence, Communication, Leadership, Teamwork, Empathy, Computer Skills, etc. जोड़कर Save Skill विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step8

स्टेप 9: Add Training Details सेक्शन में अपने State, City, Company Name, Job Title, Start and last Date और Job Description से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Training विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step9

स्टेप 10: Add Internship Details सेक्शन में इंटर्नशिप Project Name, Project Description इत्यादि से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Internship विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step10

स्टेप 11: Add Project Details सेक्शन में प्रोजेक्ट का नाम, प्रोजेक्ट URL, Project Description इत्यादि से सम्बंधित जानकारी जोड़कर Save Project Details विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step11

स्टेप 12: Summary & Career Objective सेक्शन में अपने कैरियर का उद्देश्य से सम्बंधित जानकारी जोडक़र Save Career Information विकल्प पर Click करें।

Online Resume Kaise Banaye Step12

स्टेप 13: अपने Resume के सभी सेक्शन में जानकारी जोड़ने के बाद Download Resume विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 14: वॉटरमार्क को अपने Resume से हटाने के लिए Set Your Password पर क्लिक करें। अपना पासवर्ड सेट करें और आगे बड़े।

Online Resume Kaise Banaye Step14

स्टेप 15: Download Resume पर Click करें। अपने Resume का location सेट करके File नाम दे, फिर Save बटन पर क्लिक करें। आपका Resume Pdf फ़ाइल में डाउनलोड हो जाएगा simply Open करें।

Online Resume Kaise Banaye Step15

Resume Writing Tips – क्या करें और क्या नहीं?

अगर आप जॉब खोज रहे तो Resume नियोक्ता को आपकी योग्यताओं के बारे में सारी जानकारी प्रदान करता है। तो अगर आप नियोक्ता को अपनी योग्यता और गुणों से प्रभावित करना चाहते है ताकि वह आपको उस जॉब के काबिल समझे, इसके लिये आपको Resume लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

नीचे हमने आपके साथ कुछ Resume Writing Tips शेयर की है। जिसके अंतर्गत हमने आपको बताया है कि Resume बनाते समय क्या करें और क्या नही?

क्या करें (Do’s):

  • जिस जॉब के लिये आप अप्लाई कर रहे है उसके Job Description को अच्छे से पढ़ें और उससे मेल खाने वाली अपनी स्किल्स और कार्य अनुभव को शामिल करें।
  • आपका Resume अधिकांश मामलों में 1 पेज का होना चाहिए। क्योंकि हमें वो ही जानकारी शामिल करनी है जो उस जॉब से मेल खाये।
  • अपने Resume को अच्छे से Format करें। सही Font Style और Size का उपयोग करें ताकि नियोक्ता को पढ़ने में किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पढ़ें।
  • अगर आप Fresher है तो पेज की शुरुवात में Summary Statement जरूर लिखें। यह नियोक्ता को आपकी काबिलियत, आप किस पोजीशन की तलाश कर रहे है, और जॉब से सम्बंधित आपके लक्ष्यों के बारे में बताता है।
  • अपने Resume में Bullet Points का उपयोग करना नियोक्ताओं को आपके स्किल्स और योग्यता को नोटिस करने में मदद करता है।
  • आपके द्वारा प्राप्त किसी विशेष सम्मान और पुरस्कारों की एक संक्षिप्त सूची शामिल करें।
  • अपनी शिक्षा और शैक्षणिक उपलब्धियों को भी शामिल करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण और प्रासंगिक सेक्शन जैसे शिक्षा, कार्य अनुभव, इत्यादि को सबसे उप्पर रखें।
  • डॉक्यूमेंट प्रिंट करने से पहले Proofreading करें। सुनिश्चित करें कि आपने Resume में कोई स्पेलिंग और ग्रामर सम्बन्धी गलतियां तो नह की है।

क्या न करें (Don’t):

  • Resume में गलत जानकारी देकर नियोक्ता को गुमराह न करें।
  • आकर्षक Font का उपयोग करने से बचे क्योंकि इससे आप अपने Resume को अपठनीय बना सकते है।
  • अपनी ऐसी स्किल्स और पसंद को न लिखे जो जॉब से सम्बंधित न हो।
  • अगर आप एक ग्रेजुएट है तो अपनी हाई स्कूल शिक्षा को शामिल न करें।
  • अगर आपकी पिछली जॉब के बीच गैप था तो उसे छुपाए नही।
  • हो सके तो अपने Resume को छोटा रखें इससे नियोक्ता के लिए आपकी प्रमुख योग्यताओं को पढ़ना आसान हो जाएगा।

इसके अलावा आप यह वीडियो भी देखिये जिससे आपको ऐसा Resume बनाने में मदद मिलेगी जिसे वाकई में नियोक्ता द्वारा Shortlisted किया जायेगा।

Credit: YouTube Channel – Anuj Bhaiya

संक्षेप में – Conclusion

कोई भी जॉब पाने के लिये Resume एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है क्योंकि एक Perfect Resume नियोक्ता पर अनुकूल प्रभाव डालने में आपकी मदद करता है।

चाहे आप Fresher हो या Experienced दोनों ही स्थिति में एक अच्छा Resume बनाना बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि ऐसा नही है कि इसे देखकर नियोक्ता सीधे आपको काम पर रख लेगा परन्तु यह आपको Interview तक जरूर पहुंचा सकता है।

उप्पर पोस्ट में हमने आपको तीन तरीकों के बारे बताया जिनसे आप सीख सकते है स्टेप-बाइ-स्टेप Resume कैसे बनाये?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here