Mobile Se Computer Par Net Kaise Chalaye?

13

क्या आप जानना चाहते है Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye? यदि आपके पास कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए internet dongle और wifi connection जैसी कोई सुविधा उपलब्ध नही है. तो आपके कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में आपका mobile data आपके बहुत काम आ सकता है.

Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye

मोबाइल से computer या laptop पर internet चलाने के तीन तरीके होते है. जिसमे USB cable, WiFi hotspot, और Bluetooth tethering शामिल है. इन तीनों तरीकों में आप simply अपने mobile data का use कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में कर सकते है. इस पोस्ट में हम आपको एक – एक करके इन तीनों तरीकों के बारे में बताएंगे.

ये जानने के बाद आपको अपने Computer पर Internet चलाने के लिए dongle या wifi connection की कोई जरूरत नही होगी. तो चलिये बिना समय नष्ट किये जानते है Computer Par Internet Kaise Connect Kare अपने मोबाइल से.

Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye?

Method 1 (USB Cable)

पुराने Computers पर WiFi और Bluetooth Hotspot जैसे options available नही होते है. ये समस्या अधिकतर assembled computers में दिखाई देती है. इसकी वजह से आपको अपने computer को mobile से connect करने में problem आती है. ऐसे में आप USB cable का use करके अपने mobile को computer से connect कर सकते है.

ये करने पर आप अपने कंप्यूटर पर मोबाइल से mobile data, MTP files, और PTP files इत्यादि share कर सकते है. तो चलिये USB cable का use करके मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट कैसे चलाये यह जानते है.

Step 1. सबसे पहले अपना Mobile Internet Data ON कर लीजिये.

Step 2. अब USB cable के एक हिस्से को computer case में मौजूद USB port में लगाये और दूसरे हिस्से को Mobile में लगाकर connect कर ले.

Step 3. Mobile setting में जाये और More पर क्लिक करे.

in android setting tap on more

Step 4. यहां पर USB tethering का विकल्प दिखाई दे रहा होगा उसे ON कर दे.

Red box point on USB tethering option in phone setting

अब आपके computer के notification bar में Internet Access का msg दिखाई देगा. इसका मतलब अब आप mobile data का use कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए कर सकते है. पहले तरीके के बारे में तो आप जान चुके है कि USB cable से द्वारा mobile से computer पर internet share कैसे करते है. चलिये अब WiFi hotspot के द्वारा कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने का तरीका जाने.

Method 2 (Wi-Fi Hotspot)

इस तरीके से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए आपके computer पर wifi hotspot का option होना चाहिए. अगर आपके कंप्यूटर पर ये सुविधा नही है तो आप मार्केट से या ऑनलाइन एक WiFi adapter मंगा लीजिये और उसे अपने computer पर install कर लीजिए. ये करने के बाद नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें.

स्टेप 1 Mobile data को ON कर लीजिये.

स्टेप 2 Phone setting में जाये और Personal Hotspot पर क्लिक करे.

Red box point on personal hotspot option in phone setting

स्टेप 3 अब Portable WiFi Hotspot को ON कर दीजिये.

Red box point on portable wifi hotspot in android setting

स्टेप 4 कंप्यूटर स्क्रीन के left side में Network पर क्लिक करे और phone hotspot address को search करके connect कर लीजिये.

Method 3 (Bluetooth tethering)

Bluetooth के द्वारा mobile से computer पर internet share करने के लिए पहले अपने कंप्यूटर और मोबाइल के bluetooth को open कर लीजिए. अब इन दोनों को pairing कर लीजिये अब नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें.

1) Phone data को ON कर लीजिये.

2) अब Phone setting में जाये और More पर क्लिक करे.

3) यहाँ दिख रहे Bluetooth tethering के विकल्प को ON कर दे.

Red box point on Bluetooth tethering option in phone setting

ये करने के बाद automatically आपके computer पर internet access हो जाएगा. इसके बर्फ आप आसानी से अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चला पाएंगे.

Conclusion

तो इन तीन तरीकों से आप mobile data का उपयोग अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में कर सकते है. उम्मीद है, इस पोस्ट Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye? को पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में सफल रहे होंगे. यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment कर जरूर बताएं. आप चाहे तो इस पोस्ट को Social Media पर Share भी कर सकते है.

13 COMMENTS

  1. बहुत ही ज्ञान बर्धक लेख … आप निसंदेह बधाई के पात्र हैं

  2. This is too nice article sir.thanks for sharing this article with us.Aisi information hamesa share karte rahiye taki hamlog bhi technology ke bare me kuch achhi-achhi bate jan sake

  3. Hello Sir I have a Samsung Galaxy J2 Phone. Main Jab USB Cable ki dwara Internet connect karta hoon to mera Phone automatic charged hone lagata hai Aur USB tethering ON Bhi nahi Hota hai. Please Help. Thanks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here