How to Recover Deleted Files in Hindi – डिलीट हुयी फाइल को वापस कैसे लाये?

क्या आपके phone या computer से आपका Important data delete हो गया है और आप उसे वापस लाना चाहते है। पर आपको ये पता नही कि उसे कैसे वापस लाया जाये। तो परेशान होने की कोई जरुरत नही आप बिलकुल सही जगह पर है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि फोन से डिलीट हुयी फाइल को रिकवर कैसे करते है? (How to Recover Deleted Files in Hindi). पोस्ट में बताये गए तरिके को फॉलो करके आप अपने delete हुए data जैसे – images, contacts, massages mails, video, audios और document files इत्यादि को आसानी से retrieve कर सकते है।

How to Recover Deleted Files in Hindi

आपके phone या computer में store files किसी कारण से भी remove हो सकती है। कई बार हमारी अपनी गलती के कारण phone में से कोई file delete हो जाती है या कुछ technical fault के चलते हमारे phone का data crash हो जाता है। तो कई कारण हो सकते है जिसकी वजह से हमारे phone की main files delete हो जाती है और उसे वापस पाने के लिए हमें technician के पास जाना पड़ता है। यानि पैसा खर्च करने के बाद ही हमारी वो lost files हमें मिल पाती है।

इस पोस्ट में हम आपको जो तरीके बताएंगे उसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है बल्कि आप खुद से ही phone की delete हुयी files को restore कर पाएंगे। एक सवाल जो आपके मन में होगा वो ये कि क्या हमें अपने android phone को root करने की आवश्यकता है। बिलकुल, यदि आप सभी प्रकार की files recover करना चाहते है तो आपको rooted phone की आवश्यकता होगी इसका एक फायदा ये भी है कि अगर आपने phone को factory reset किया है तो फ़ोन को root करके उसका full backup प्राप्त किया जा सकता है।

लेकिन अगर आप सिर्फ अपनी photos recover करना चाहते तो आपको phone root करने की आवश्यकता नहीं है। आप DiskDigger Photo Recovery और DigDeep Image Recovery जैसे android application को install करके अपनी images को आसानी से restore कर सकते है। आइये देखे की ये आप कैसे करेंगे।

डिलीट हुयी फोटो वापस कैसे लाये?

स्टेप 1: अपने एंड्राइड फोन में DiskDigger Photo recovery app को Install कर लीजिये।

स्टेप 2: ऐप खोलने के बाद आपको ‘Start Basic Photo Scan’ के विकल्प पर tap करना है।

DiskDigger Photo Recovery app Basic Scan

स्टेप 3: कुछ देर Scanning के बाद आपकी सभी deleted photos recover हो चुकी होंगी। आपको जिसे भी रिकवर करना है उस पर tick करे और “RECOVER” के बटन पर tap कर दे।

Select deleted photo to recover

स्टेप 4: अब photo को save करने के लिए location चुने यानि आप उसे कहा सेव करना चाहते है। दूसरे विकल्प पर क्लिक करे जो file manager का है। आपकी photo सफलतापूर्वक recover हो जाएगी।

How would you like to recover the file set location

अगर DiskDigger से आप उस main photo को retrieve नहीं कर पाते क्युकी कई बार ऐसा होता है। तो आप इन दूसरे Photo recovery app को उपयोग करके देख सकते है। इसके अलावा अगर आपका phone rooted है तो आपको DiskDigger app में ही Full Scan का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप photos के अलावा दूसरे files को भी recover कर पाएंगे।

Top 5 Photo Recovery App for Android

  • DigDeep Image Recovery
  • Restore Image (Super Easy)
  • Dumpster
  • Undeleter
  • EaseUS MobiSaver

सम्बंधित पोस्टफोटो का साइज कम कैसे करे

सभी Deleted Files कैसे Recover करे?

ये स्टेप आपको उस स्थिति में लेना है जब आप अपनी सभी प्रकार की files को recover करना चाहते है। इसके लिए आपको अपने phone को root करने की आवश्यकता होगी। फोन को रुट कैसे करे जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े। अब निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1: प्ले-स्टोर से ‘Undeleter’ नामक इस app को Install कर लीजिये।

स्टेप 2: ऐप ओपन करने पर सबसे पहले आपकी स्क्रीन पर Restore Type का विकल्प आएगा इसमें आपको Restore Files पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: ऐप आपके फ़ोन स्टोरेज को स्कैन कर पाए इसके लिए root permission enable होना चाहिए। अगर नहीं है, तो उसे enable करे और फिर Internal Storage पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब आपको Scan Types चुनना है जिसमे आपको दो विकल्प मिलते है 1) Deep Scan, 2) Generic Scan. अगर आप किसी particular file types जैसे- Images, video, audio, and documents को recover करना चाहते है तो Deep Scan पर क्लिक करे।

स्टेप 5: अब जिस भी file type को आपने recover करना है उसे select करे और ‘Scan’ पर क्लिक कर दे।

स्टेप 6: स्कैन प्रकिया शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे आपकी सभी files आपको दिखाई देने लगेगी।

स्टेप 7: जिस भी file को आपने recover करना है उसे select करे अब सबसे उप्पर दायी तरफ आपको Save File का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। अंत में जहां भी आपको फाइल सेव करनी है वो सेलेक्ट और फिर ‘Restore’ पर क्लिक कर दे।

सम्बंधित पोस्टफ़ोन का पासवर्ड कैसे खोले

अगर आपको एक से अधिक file restore करनी है तो आप एक बार में अधिक फाइल सेलेक्ट कर सकते है। एक बात जो आपको पता होनी चाहिए वो ये की हर बार जब भी आप file को recover करेंगे आपको कुछ सेकंड का विज्ञापन दिखाया जायेगा। अगर आप पूरा विज्ञापन नहीं देखते है तो आप सफलतापूर्वक फाइल प्राप्त नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर आप ये विज्ञापन वगैरह नहीं देखना चाहते तो आप इसके pro version को purchase कर सकते है।

अंतिम शब्द

इन File recovery apps का उपयोग करके आप अपने phone की सभी deleted files को restore कर सकते है। अगर आप सिर्फ photos recover करना चाहते है तो आप DiskDigger Photo recovery, Dumpster और EaseUS MobiSaver जैसे कई दूसरे android apps को उपयोग में ले सकते है। लेकिन अगर आपने गलती से अपना phone reset कर दिया है और अब आप सारे data को restore करना चाहते है। तो आप अपने phone को root करिये और Undeleter app का उपयोग करके उप्पर बताई गयी प्रकिया को फॉलो करे।

लेकिन अगर आप बिना phone root किये ये करना चाहते है तो आप अपने computer की मदद ले सकते है। इसके लिए आपको कंप्यूटर में Dr.Fone नामक सॉफ्टवेयर Install करना होगा। इसके tutorial को आप Wondershare की वेबसाइट से देख सकते है। अगर इस पोस्ट How to Recover Deleted Files in Hindi? से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव आपके पास हो तो कृपिया निचे comment में जरूर बताये।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here