Software Project Management in Hindi

इस लेख What is Software Project Management in Hindi में हम चर्चा करेंगे कि सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (SPM) क्या है, इसकी आवश्यकता, project manager कौन है, उसकी क्या responsibilities है, आदि। लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको इस विषय की पूरी जानकारी हो जाएगी।

What is Software Project Management in Hindi?

Software Project Management (SPM) पर बढ़ने से पहले आइये समझे project किसे कहते है?

एक प्रोजेक्ट tasks का एक समूह होता है जिसे हम आवश्यक result को प्राप्त करने के लिए perform करते है। हर project चाहे वह software के क्षेत्र में हो या किसी और क्षेत्र में उसका एक starting और ending time जरूर होता है। प्रत्येक project को कुछ resources की आवश्यकता होती है जैसे time की, manpower की, finance और knowledge-bank की, आदि। सामूहिक रूप से ये सभी resources हमें project को पूरा करने में मदद करते है।

Project management एक तरीका है, team को lead करने का और सभी resources को एक managed तरीके से use करने का, ताकि हम project के end में जो result चाहते है उसे achieve कर पाए। इसका लक्ष्य project को समझना, plan करना, मापना और control करना है ताकि इसे time और budget के अंदर deliver किया जा सके।

Software को विकसित करना एक जटिल प्रक्रिया है, खासकर अगर इसमें अपेक्षाकृत लंबे समय तक काम करने वाले कई लोग शामिल हो। ऐसी स्थिति में software project को manage करना आवश्यक हो जाता है। तो software project management एक उचित तरीका और एक art है जिसके उपयोग से हम software project को plan, manage और supervise करते है।

यह एक complete procedure है जो time, budget, और अन्य सभी प्रतिबंधों (constraints) के संदर्भ में software project को manage करने में मदद करता है। SPM सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का एक अनिवार्य हिस्सा है और software development का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।

सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट मुख्य रूप से तीन चीजों से सम्बंधित है – time (समय), cost (लागत), quality (गुणवत्ता)। यह तीन चीजें किसी भी software project की अनिवार्य आवश्यकताएं है। यह जरूरी है कि organization अपने client के budget के भीतर, cost को ध्यान में रखते हुए और schedule के अनुसार quality product deliver करें।

प्रभावी project management यह सुनिश्चित करता है कि s/w ग्राहकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा और यह बजट के अंदर और समय पर डिलीवर होगा।

सम्बंधित पोस्ट:
Software Configuration Management
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या है, कैसे करें
SDLC (सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लाइफ साइकल)
COCOMO (Cost Constructive Model) in Hindi

Software Project Management Activities

Software Project Management में निम्नलिखित activities शामिल होती है:

  • एक project plan develop करते है जिसमें project के goals और objectives को define और confirm करना शामिल है।
  • इन goals और objectives को कैसे achieve किया जाएगा इसकी योजना बनाना।
  • Tasks को identity करना।
  • जहां आवश्यक हो actions को implement करने के लिए mechanism तैयार करना।
  • Project को पूरा करने के लिए budget और समय सीमा निर्धारित करना।
  • आवश्यक resources की मात्रा निर्धारित करना, आदि।

Project Manager इसकी भूमिकाएं और जिम्मेदारियां

Software project management एक पूर्ण डोमेन है और project manager वह व्यक्ति है जो बाधाओं के अनुसार पूरे प्रोजेक्ट को डोमेन के तहत रहने के लिये जिम्मेदार है। यह वह व्यक्ति है जो project को track पर रखता है और उसको manage करता है। इसे हम SPM का driver भी कह सकते है।

Project manager टीम की गतिविधियों के प्रवाह, और उनकी योजना की निगरानी करता है और उन्हें एक क्रम में और परियोजना की बाधाओं के तहत रखता है। वह स्थिति के अनुसार परियोजना के बीच मे कहीं जरूरत पड़ने पर महत्वपूर्ण बदलाव करता हैं और कुछ साहसिक निर्णय लेता है।

Project manager की responsibilities:

  • Project planning
  • Scope management
  • Project estimation
  • Resources management
  • Risk management

संक्षेप में (Conclusion)

उम्मीद है, इस लेख What is Software Project Management in Hindi को पढ़कर आपकी इस विषय से सम्बंधित सभी शंकाये दूर हो गयी होगी। यदि फिर भी विषय से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं।

अंत मे जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे social media पर अपने सहपाठियों के साथ share जरूर करें।



Software Development Models:

Waterfall modelIterative model
Prototype modelSpiral model
Agile modelRAD model
Incremental modelV model
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

2 COMMENTS

    • Project planning objective का अर्थ है कि आप अपने प्रोजेक्ट के अंत तक क्या हासिल करने की योजना बना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here