How to Unlock Forgot Phone Password in Hindi?

क्या आप भी अपने Phone का Password भूल गये है? या फिर Wrong pattern डालने की वजह से आपका फोन lock हो गया हैं? समस्या जो भी हो पर है बहुत बडी। हम सभी जानते है, कि आज हम smartphones पर कितना निर्भर है और अगर ऐसे समय में हमारे phone के साथ इस तरह की समस्या हो जाये तो ये बात हमे परेशानी में डाल सकती है।

How to unlock forgot phone password in hindi

इस पोस्ट फोन का पासवर्ड कैसे खोले? – How to Unlock Forgot Phone Password? पर हम आपको Mobile pattern को unlock करने के सबसे आसान तरीके के बारे में बतायेंगे। इसके लिये आपको किसी भी तरह के software या tools की जरूरत नही है। नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने phone के pattern lock को आसानी से unlock कर सकते है।

किसी भी फ़ोन का पैटर्न कैसे तोड़े (How to Unlock Forgot Phone Password?)

अगर आप phone का password या pattern lock भूल गये है या फिर आपका फोन पूरी तरह से locked हैं। नीचे बताया गया तरीका दोनो ही जगह काम करता हैं। लेकिन इस तरीके से आपके फोन में मौजूद सारा डेटा डिलीट हो जाएगा। तो इसे तभी करे जब आपके फोन में उतना महत्वपूर्ण डेटा न हो। अन्यथा आप किसी technician के पास जाकर इसे ठीक कराए। आगे की प्रकिया नीचे स्टेप्स देखकर करे।

Step 1: अब आपको सबसे पहले अपने फोन को Switch-OFF करना हैं।

स्टेप 2: इस स्टेप में आपको Phone में ‘POWER key‘ (इसका उपयोग फोन को ऑन और ऑफ करने में होता है।) और ‘Up Volume key‘ दोनो को एक साथ Press करना हैं। दोनो keys को आपने तब तक Press करना है जब तक आपकी स्क्रीन पर Factory Mode दिखाई न दे।

स्टेप 3: फोन के मॉडल के हिसाब से स्क्रीन पर अलग-अलग विकल्प दिखाई दे सकते है। यदि आपके पास Mi, Vivo, Realme, Micromax के smartphone है, तो कुछ इस तरह के विकल्प दिखाई देंगे:

  • Reboot
  • Wipe data
  • Connect with MI Assistant

इसके अलावा दूसरे smartphones में इस तरह के विकल्प देखने को मिल सकते है:

  • Version
  • PCBA test
  • Full test
  • Item test
  • Test report
  • Clear eMMC
  • G-Sensor call
  • Reboot

स्टेप 5: अगर आपकी स्क्रीन पर पहली कैटेगरी के ऑप्शन आते है, तो ‘Wipe data‘ पर क्लिक करना है। दूसरी कैटेगरी के ऑप्शन आने पर ‘Clear eMMC’ पर क्लिक करना है। आप ‘VOLUME key‘ का इस्तेमाल करके विकल्प में up/down जा सकते है।

ऐसा करते ही आपके phone का सारा data erased कर दिया जाएगा और फोन में default setting दुबारा से लागू हो जाएगी। जिसके कारण आपका pattern lock खुद ही unlocked हो जाएगा।

सम्बंधित पोस्टगुम हुए फ़ोन को कैसे ढूंढे

संक्षेप में

हालांकि phone के password और pattern को unlock करने के कई methods है। परन्तु factory reset के माध्यम से आप बिना किसी software की मदद के आसानी से phone pattern को unlocked कर सकते है। लेकिन अगर आप phone में मौजूद data recover करना चाहते है, तो दूसरे तरीके उपयोग में लेने चाहिए।

तो उम्मीद है, इस पोस्ट “How to Unlock Forgot Phone Password?” से आप अपने locked phone को unlock कर पाए होंगे। स्टेप्स को करते समय यदि कोई समस्या आती है, तो कृपया नीचे comment में जरूर बताएं। जानकारी काम की लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

3 COMMENTS

  1. मेने मेरे मोबाइल से मेरे दोस्त की मोबाइल गुम हो गई थी तो मैने पिंड मय डिवाइस एप्लिकेशन के जरिये फोन को बन्द कर दिया बन्द होने के बाद मोबाइल मिल गया लिकिन पासवर्ड मांग राह है और बन्द करते समय जो पासवर्ड डाला त हो गलत बात राह हैं इसके अलावा एक ऑप्सन हैं जो वई फई का दे राह है अब मोबाइल कैसे चालू कर बताईये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here