How to Upload a Video on YouTube from Mobile in Hindi?

क्या आप YouTube पर video upload करके money और fame कमाना चाहते है? मकसद चाहे जो भी हो पर इन सब के लिए पहले आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना आना चाहिए और इसीलिए आज इस पोस्ट मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करे (How to Upload a Video on YouTube from Mobile in Hindi?) में हम स्टेप बाइ स्टेप अपने फ़ोन से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना सीखेंगे?

How to Upload a Video on YouTube in Hindi

दोस्तों आज Internet की दुनिया में YouTube एक popular video-sharing platform बन चूका है। Social media के क्षेत्र में YouTube एक जाना पहचाना नाम है। आज YouTube पर हर दिन लाखो videos upload होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह भी है, कि आज लोग इसका use अपने business को promote करने अपने passion को पूरा करने और अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए भी कर रहे है।

जब से YouTube को Google का साथ मिला है, तब से आप अपनी videos को google ad-network (adsense) से add कर उनसे money earn भी कर सकते है यानी enjoy भी और कमाई भी। YouTube को सन 2005 में तीन दोस्त Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim ने मिलकर बनाया था। इससे पहले यह तीनों दोस्त PayPal company के लिए काम करते थे।

YouTube पर first video जिसका टाइटल “Me at the zoo” था आज से 15 साल पहले April 23, 2005 को YouTube के co-founder Javed Karim ने upload किया था। तो चलिए टॉपिक की तरफ लौटते है और जानते है यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले?

How to Upload a Video on YouTube in Hindi (यूट्यूब पर मोबाइल से वीडियो कैसे अपलोड करते है) स्टेप बाइ स्टेप

YouTube पर mobile से video upload करने के लिए सबसे पहले आपको YouTube में Sign-in करना होगा। उसके लिए आप अपने Email का उपयोग कर सकते है। अगर आपको नहीं पता ईमेल क्या है और ईमेल ID कैसे बनाये तो ये पोस्ट पढ़े। यूट्यूब में Sign in कर लेने के बाद आपको एक YouTube Channel Create करना होगा। ये भी आप अपने फ़ोन से ही कर सकते है परन्तु उसके लिए आपको एक अच्छे ब्राउज़र की मदद लेनी होगी। में आपको Chrome का इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा। चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस ब्राउज़र में youtube.com को Desktop site में खोल लेना है। अब निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

How to Create YouTube Channel in Mobile in Hindi

  • Sign in पर क्लिक करे और अपनी ईमेल डालकर लॉगिन कर लीजिये।
  • अब अपनी Profile पर क्लिक करे एक पॉप-अप खुलेगा उसमे Settings के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इस स्टेप में Your YouTube Channel सेक्शन में आपको Create a New Channel का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  • अब Brand Account Name में अपना YouTube Channel Name डाले और Create पर क्लिक करे। आपका यूट्यूब चैनल बन जायेगा।

सम्बंधित पोस्टयूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करे

YouTube पर मोबाइल से Video Upload करने के स्टेप्स

स्टेप 1: यूट्यूब ऐप को ओपन कर लीजिये।

स्टेप 2: ऐप में उप्पर की तरफ आपको एक ‘Camera icon’ दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे।

Youtube homepage red arrow point on camera icon.

स्टेप 3: अब या तो आप video record कर upload कर सकते है या gallery में मौजूद उस वीडियो पर क्लिक करे जिसे आप अपलोड करना चाहते है।

Select video for upload

स्टेप 4: अब ‘Add details’ में आपकी video के बारे में जानकारी देनी है। उदाहरण के लिये हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बारे में बता रहे है तो हम इस सेक्शन को इस तरह भरेंगे।

  • Title – How to Upload a Video on YouTube in Hindi.
  • Description – In this video, we will show you how to upload videos to youtube.
  • Privacy – Public

अंत मे UPLOAD पर क्लिक कर देंगे।

Add details about video

स्टेप 5: Video Upload होनी शुरू हो जाएगी जितनी बड़ी साइज की आपकी वीडियो होगी उसके हिसाब से समय लगेगा। जब 100% uploaded दिखाई दे तो आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो चुकी होगी।

Video uploading process start

सम्बंधित पोस्टयूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

तो यह था तरीका YouTube पर Video upload करने का, जिसे हमने आपको बेहतर तरह से समझाने का प्रयास किया है। उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट यूट्यूब पर मोबाइल से वीडियो कैसे अपलोड करे (How to Upload a Video on YouTube from Mobile in Hindi?) पसंद आया होगा। अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुज्झाव हो तो कृपिया निचे कमेंट कर जरूर बताये। अगर आप इस पोस्ट में की गयी हमारी मेहनत की सराहना करते है तो इसे अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

3 COMMENTS

  1. Well wriitten content by connecting different points together as a good source. Fascinating attempt for information on your blog. Nice information.
    Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here