How to Add Money in Paytm Wallet – पेटीएम में पैसे कैसे डाले

जबसे नोटबंदी हुई है, देश में cashless transaction काफी चलन में है। ऐसे में Paytm सबसे उप्पर चल रहा है और सभी छोटे-मोटे कारोबारी Paytm wallet का इस्तेमाल कर रहे है। इसका इस्तेमाल इसलिए भी ज्यादा हो रहा है, क्योंकि इससे पैसो का लेनदेन करना काफी आसान है। अगर आप जानना चाहते है की पेटीएम से money transfer कैसे करते है? तो इस पोस्ट को पढ़े। लेकिन किसी भी तरह के लेनदेन के लिए पहले आपके Paytm wallet में पैसे होने चाहिए।

How to Add Money in Paytm Wallet in Hindi

Paytm wallet में money add करना काफी सरल है। आप अपने bank account से इसे link करके amount को अपने खाते में transfer कर सकते है। पेटीएम में पैसे डालने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

How to Add Money in PAYTM in Hindi – Step By Step

अपने बैंक से पेटीएम में money transfer करने के लिए सबसे पहले आपके पास Debit card होना चाहिए। उसके बाद आपको अपने Paytm account में login करना होगा। फिर निचे बताये स्टेप्स को देखे और फॉलो करे।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने phone में Paytm App को open कर ले।

स्टेप 2: अब आपको इसमें Add Money का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Paytm App homepage red arrow point on Add Money option

स्टेप 3: अब Amount type करे और Add Money पर क्लिक कर दे।

Enter the amount you want to add.

स्टेप 4: अब आपको अपना Payment option choose करना है। यहां पर Debit card पहले से ही select होगा। आप चाहे तो नीचे से इसे बदल भी सकते है। इसके अलावा आप Credit card और Net banking की मदद से भी payment कर सकते है।

Select an option to pay and Complete your payment

स्टेप 5: अंत में card details डाले और Pay Now पर क्लिक कर दे।

इसके बाद bank account से link आपके phone number पर एक OTP आएगा उसे डाले और Submit पर क्लिक कर दे। इतना करते ही आपके bank से Paytm wallet में money transfer हो जाएगी और आपको इसकी सफलता का एक मैसेज दिखाई देगा। अब आप वापस home page में जाये और ‘Passbook’ के विकल्प पर क्लिक करे। फिर Paytm wallet पर क्लिक करे आपका balance कितना है ये आपको पता लग जायेगा।

सम्बंधित पोस्टपेटीएम प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करे

क्या Paytm Wallet में Money Add करने पर कोई Charge है?

पेटीएम आपको भुगतान के विभिन्न तरीकों के माध्यम से पैसे देने या स्थानांतरित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। तो ये सवाल हर पेटीएम उपयोगकर्ता को जानना जरुरी है की क्या Paytm wallet में money add करने पर कोई अतिरिक्त charges लगते है। ये निर्भर करता है, यदि आप Debit card या UPI के द्वारा ऐसा करते है तो आपसे कोई charge नहीं लिया जाता। वही Credit card के मामले में भी यदि आप पुरे महीने सिर्फ रु-10,000 तक ही add करते है तो इस पर 0% fee है। लेकिन रु-10,000 से अधिक के amount पर Paytm आपसे 1.75% charge और GST अलग से लगाता है।

अंतिम शब्द

तो इस पोस्ट How to Add Money in Paytm in Hindi? को पढ़ने के बाद उम्मीद है आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड पाए होंगे। अब आप अपने digital wallet से किसी के भी bank account में पैसे भेज सकते है। किसी दूसरे Paytm user को पैसे transfer कर सकते है। साथ ही आप online recharge, bill payment, ticket booking, DTH recharge, online shopping और भी बहुत कुछ कर सकते है।

सम्बंधित पोस्टपेमेंट के लिए पेटीएम के टोल फ्री नंबर का उपयोग करे

तो अगर आप आधुनिक दुनिया के साथ चलना चाहते है तो आपको पैसे रखने की आदत को छोड़ कर digital transaction की तरफ बढ़ना होगा। इसके लिए आप कई दूसरे digital wallet का उपयोग भी कर सकते है परन्तु हम आपको Paytm उपयोग करने की सलाह देंगे क्युकी इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। अगर आप पेटीएम के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इससे संबंधित हमारी दूसरी पोस्ट पढ़े। अंत में कोई सवाल है तो कृपिया निचे कमेंट में जरूर पूछे। पोस्ट उपयोगी लगा हो तो इसे Share करना बिलकुल न भूले।

6 COMMENTS

  1. Mere wallet me money add nahi ho rahi sab kuch fill kar k last me otp nahi ata kya wajah ho sakti hai or haan bank se link karne k liye kya fill kare net banking me usar id password mangte hain usme kon sa password dale

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here