BCA Course Details in Hindi | बीसीए क्या है, कोर्स कैसे करें, BCA के बाद Career और Job

प्रिय पाठकों, आज की इस पोस्ट BCA Course Details in Hindi में हम जानेंगे कि BCA क्या है, और इसमें admission लेने से पहले आपकी क्या qualification होनी चाहिए, कोर्स पूरा करने के बाद आप किन-किन क्षेत्रों में अपना career बना सकते हैं और आपके लिए क्या-क्या job opportunity होती हैं, तथा वे सभी जानकारियां जो किसी भी छात्र को इस BCA कोर्स को करने से पहले पता होनी चाहिए।

BCA Course Details in Hindi

फुल फॉर्मबैचलर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन
पाठ्यक्रम की अवधितीन वर्ष
योग्यता12th क्लास पास
सेमेस्टर6 (प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का)
कोर्स का प्रकारअंडर ग्रेजुएशन
कुल फीसRs. 15,000-Rs. 4 Lakh
विषयइनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर नेटवर्क, वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर ग्राफ़िक्स, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, जावा, C, पाइथन, आदि।

BCA क्या है? (What is BCA Course in Hindi)

BCA Course Details in Hindi
BCA kya hai

Bachelor’s of Computer Application जिसे हम BCA के नाम से जानते हैं। यह तीन साल का एक अंडरग्रेजुएट (UG) प्रोग्राम है, इस कोर्स में आप सूचना प्रौद्योगिकी (Information technology) और computer applications की fundamental और advanced शिक्षा हासिल करते हैं।

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर प्रोग्राम की शिक्षा के साथ कंप्यूटर और इसके applications का उपयोग करते समय आने वाली difficulties और concerns से निपटना सिखाया जाता हैं।

इसके अलावा JAVA, C++, नेटवर्किंग, मल्टीमीडिया सिस्टम, डेटा स्ट्रक्चर्स, वेब-आधारित एप्लिकेशन डेवलपमेंट, वेब डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर बेसिक्स और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, आदि पाठ्यक्रमों के बारे में भी अध्ययन कराया जाता हैं।

अगर आप BCA करना चाहते हैं तो आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि BCA कोर्स में कई तरह की specializations होती है। क्योंकि कई colleges अपने छात्रों के लिए इस विकल्प की सुविधा प्रदान करते हैं।

कहने का मतलब यह हैं कि आप इस विकल्प के माध्यम से किसी एक subject को चुनकर उस विषय की गहनता से शिक्षा ग्रहण और उस विषय में आगे चलकर अपना भविष्य बना सकते हैं।

specializations का चयन करते समय छात्रों को ख़ासकर यह बात अपने आप से पूछनी चाहिए कि मेरी उस फ़ील्ड में कितनी रुचि हैं जिस specializations का में चयन करने वाला हूँ। यह सुनिश्चित करने के बाद ही उस विषय को चुनें।

नीचे BCA specializations की लिस्ट दी हुई हैं, आप अपनी रुचि को ध्यान में रखकर इनमें से किसी एक specializations का चयन कर सकते हैं:

  • Artificial Intelligence और Data Science
  • Cloud Computing
  • Animation
  • Database Management
  • Computer Graphics
  • Digital Marketing
  • Network Systems
  • Management information system
  • Internet technologies

BCA कोर्स क्यों करें?

यह देखा गया है कि एक छात्र जो एक विशिष्ट क्षेत्र में शामिल होता है, उसमें उस पाठ्यक्रम से संबंधित कुछ कौशल और गुण होने चाहिए। जो छात्र इस बीसीए पाठ्यक्रम क्षेत्रों के लिए उपयुक्त हैं:

  • आईटी क्षेत्र में शामिल होने और इस उद्योग में पेशेवर बनने के इच्छुक कोई भी व्यक्ति इस पाठ्यक्रम का चयन करने के लिए सही है।
  • जो छात्र इंटरमीडिएट पूरा कर चुके हैं और स्नातक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखना चाहते हैं और जो MCA (Masters in Computer Application) की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे अपना आधार बनाने के लिए बीसीए की पढ़ाई कर सकते हैं।
  • अगर कोई डेटा एनालिस्ट, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर डेवलपर और अन्य आईटी से संबंधित पदों पर बनना चाहता है तो वह BCA की डिग्री हासिल कर सकता है।

अन्य Computer Application Course:
DCA कोर्स क्या है इसके फायदे
ADCA क्या होता है पूरी जानकारी
PGDCA क्या है कैसे करें

BCA कोर्स के लिए Eligibility

अगर आप बीसीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बुनियादी BCA eligibility criteria को पूरा करना होगा, जो नीचे इस प्रकार हैं –

सबसे पहला, आपके 10+2 में कुल मिलाकर 50% या उससे अधिक 60% अंक होने चाहिए, और compulsory subjects के रूप में English और math का होना जरूरी हैं चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम Commerce, Science, Arts से कक्षा 12 उत्तीर्ण की हो।

कुछ colleges अपने छात्रों को अंग्रेजी और मैथ्स विषयों के बिना भी admission देने की सुविधा प्रदान करते हैं।

कई यूनिवर्सिटीज में आप entrance examinations को पास करके ही admission ले सकते हैं।

कुछ colleges से इस कोर्स को करने के लिए छात्रों की minimum age 18 वर्ष होनी चाहिये हालाँकि अधिकतम कॉलेजों में छात्रों के लिए आयु की कोई सीमा नहीं है। इसलिए आपको colleges की official website में जाकर eligibility criteria को पढ़ लेना चाहिए।

BCA कोर्स फीस

BCA कोर्स की फीस सरकारी, और प्राइवेट कॉलेजों में अलग-अलग होती हैं, जहाँ सरकारी colleges में तीन साल की कुल फीस न्यूनतम Rs, 15,000 से अधिकतम Rs. 4 लाख या उससे अधिक हो सकती हैं। वहीं प्राइवेट colleges में यह न्यूनतम Rs. 80,000 से अधिकतम Rs. 6 लाख या इससे भी अधिक हो सकती हैं।

बीसीए कोर्स सिलेबस – Semester Wise

BCA course सिलेबस semester wise देखने के लिए निचे पाठ्यक्रम तालिका देखें।

सेमेस्टर – 1
Fundamentals of IT & Computers
Digital Electronics
Basic Mathematics
English Communication
C Language Lab
सेमेस्टर – 2
Operating Systems and Fundamentals
Organizational Behavior
C Language Advanced Concepts
Advanced Mathematics
Advanced C Programming Lab
सेमेस्टर – 3
Database Management Systems
Open Source Technology
Software Engineering
Web-Based Applications
DBMS and Web Technology Lab
सेमेस्टर – 4
Web Designing
Data Structures
Introduction to Linux
Object-Oriented Programming
Elective 
सेमेस्टर – 5
Software Engineering – II
Java Programming
Python Language
eCommerce and Marketing
Elective
Advanced Java and Python Lab
सेमेस्टर – 6
Artificial Intelligence
Information Security
Application Development
Elective
Project/Dissertation

Note – कृपया ध्यान दे यह एक generalized list हैं, मुख्य विषय और ऐच्छिक एक college से दूसरे college में अलग हो सकते हैं। 

बीसीए कैसे करें – Admission Process

BCA की Admission Process अन्य UG पाठ्यक्रमों के प्रवेश के समान ही है। पूरी प्रक्रिया में कुछ बदलाव हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश यूनिवर्सिटी नीचे दिए गए पैटर्न को अपनाते हैं:

सबसे पहले, अधिसूचना द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है, और फिर सभी छात्र बीसीए पाठ्यक्रम के लिए अपने आवेदन जमा करते हैं।

अगले चरण में, अधिकांश संस्थानों द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। ऐसी परीक्षाएं राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या संस्थान स्तर की हो सकती हैं।

कुछ colleges इसके लिए खुद के entrance exams भी करवाते है यानी कि इस टेस्ट को पास करने के बाद ही आप इन colleges में एडमिशन ले सकते है।

कुछ popular entrance exams की list नीचे दी गयी है:

  • Common University Entrance Test
  • IPU-CET (Indraprastha University Common Entrance Test)
  • Gitam Science Admission Test (GSAT)
  • BU MAT (Managment Aptitude Test)
  • KIITEE (Kalinga Institute of Industrial Technology Entrance Exam)
  • GSAT (Gitam Science Admissions Test)
  • UPSEE (Uttar Pradesh State Entrance Exam)

परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, छात्रों को साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए कॉल किया जाता है। भारत में कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जो प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करते हैं।

आज आप BCA कई माध्यमों से कर सकते है जिनके बारे में निचे बताया गया है:

1) फुल-टाइम BCA कोर्स: यह एक स्नातक अध्ययन पाठ्यक्रम है जो अधिकांश भारतीय संस्थानों द्वारा तीन वर्षों के लिए पेश किया जाता है। भारत में अधिकांश छात्र फुल-टाइम BCA की डिग्री लेने का विकल्प चुनते हैं।

फूल-टाइम पाठ्यक्रमों के मामले में फीस की सीमा INR 2 से INR 3 LPA के आसपास है। इसमें प्रवेश के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। न्यूनतम मार्क्स की आवश्यकता सामान्य के लिए 50% और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 45% है। प्रवेश परीक्षाएं प्रवेश मानदंड के रूप में क्षेत्रीय, संस्थान या राष्ट्रीय स्तर पर भी आयोजित की जाती हैं।

फूल-टाइम BCA करने के लिए Top Colleges/Universities की List:

Kristu Jayanti College, Bangalore
Loyola College, Chennai
Amity University, Noida
Madras Christian College, Chennai
Guru Nanak College, Chennai
Vivekananda Institute of Professional Studies
St. Xavier’s College, Ahmedabad
Women’s Christian College
Goswami Ganesh Dutta S.D College, Chandigarh
PSG College of Arts & Science, Tamilnadu

2) पार्ट-टाइम BCA कोर्स: यह एक स्नातक डिग्री प्रोग्राम है जो विशेष रूप से उन छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास नियमित डिग्री पाठ्यक्रमों तक पहुंच नहीं है। नियमित पाठ्यक्रमों तक कठिन पहुंच के कारण वित्तीय बाधाएं, समय प्रबंधन के मुद्दे और कई अन्य कारण हो सकते हैं। अब कई संस्थानों में पार्ट-टाइम बीसीए अध्ययन पाठ्यक्रम का हिस्सा बन गया है। 

इस प्रकार की शिक्षा से कई लाभ जुड़े हुए हैं, और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह अपने स्नातकों को समान अवसर प्रदान करता है। इसमें प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड बहुत जटिल नहीं हैं; यह अंतिम डिग्री के अंकों पर आधारित है।

3) ऑनलाइन BCA कोर्स: यह सुनकर थोड़ा आश्चर्य होता है लेकिन कुछ ऐसे कॉलेज/यूनिवर्सिटी भी है जो ऑनलाइन BCA कोर्स करवाते है। उदाहरण के लिए NMIMS, Online Manipal, LPU online, और DY Patil University, आदि।

इसमें पढ़ाये जाने सब्जेक्ट्स फुल-टाइम degree के ही समान होते है और यह कोर्स recorded videos और live online classes के द्वारा करवाया जाता है। इसके लिए आपके पास बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और एक लैपटॉप और वेबकेम होना चाहिए।

अगर आप regular mode में इस कोर्स को करना चाहते है तो अपने शहर में मौजूद किसी government या private कॉलेज में जाएं और देखें क्या वहाँ BCA करवाया जाता है। आप चाहे तो भारत में मौजूद कुछ सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों से भी इसे कर सकते है।

बीसीए करने के फायदे

अगर आपने 12th क्लास पास कर ली है और आपकी रुचि computer applications और information technology में है तो यह कोर्स आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

इस कोर्स में आप IT क्षेत्र से सम्बंधित आवश्यक ज्ञान और स्किल्स सीखते है। यह skills आज के तकनीकी युग मे बेहद ही मूल्यवान है।

यह आपके लिए कई career opportunities खोलता है। एक BCA graduate के रूप में आप IT sectors के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों में job कर सकते है। इसे करने के बाद आप MCA और MBA जैसे professional course के लिए भी जा सकते है और अपने करियर को और बेहतर बना सकते है।

अन्य UG degrees जैसे B.Tech (Bachelor of Technology) और B.E (Bachelor of Engineering) के मुकाबले इसकी fees काफी affordable है।

आप एक web developer, software developer, digital marketer, cyber security expert, data scientist और data analytics, आदि के रूप में job कर सकते है।

कई colleges BCA कोर्स को करने के लिए विभिन्न specialisations में चुनने का विकल्प देते है। आप चाहें तो किसी एक specialisation जैसे artificial intelligence, cyber security, cloud computing, आदि में यह डिग्री प्राप्त कर सकते है।

इसके बाद आप विभिन्न MNCs और IT कंपनियों में internship कर सकते है।

BCA के बाद करियर ऑप्शन

एक BCA graduate के पास आमतौर पर दो विकल्प होते है:

1) Job के लिए apply करें।
2) Higher Education के लिए जाए।

Job के लिए apply करें – अगर आप आगे study नहीं करना चाहते तो आपके लिए IT सेक्टर के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों में जैसे banking, advertising, finance, manufacturing industries, आदि में ढेरों employment opportunities होती है। आप कई MNCs में जाकर interview दे सकते है और अपनी skills के आधार पर एक अच्छी job पा सकते है।

Higher Education के लिए जाए – कई स्टूडेंट्स BCA करने के बाद अपनी नॉलेज और स्किल्स को और बढ़ाने के लिए उच्च-शिक्षा प्राप्त करते है। यह आपको और बेहतर job प्राप्त करने में मदद करता है। नीचे उन courses की list दी गयी है जिसे एक BCA स्नातक कर सकता है:

MCA (Masters in Computer Application)
MCM (Masters in Computer Managment)
MBA (Masters in Bussiness Administration)
MSIM (Masters in Information Management)
Digital Marketing
Cyber Security
Network Security
Data Science, etc.

BCA के बाद Job और Salary

जिस तरह से पिछले कुछ सालों के अंदर IT सेक्टर में वृद्धि हुई है उससे विभिन्न क्षेत्रों में IT professionals की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। BCA करने के बाद न सिर्फ private बल्कि government sectors में भी आप ढेरों job roles के लिए अप्लाई कर सकते है।

लेकिन इसके लिए पहले आपको ये देखना होगा कि किस job role के लिए आपके पास सबसे बेहतर skills है उसके बाद ही आप उसके लिए अप्लाई करें।

कुछ प्रमुख IT companies जैसे IBM, Infosys, TCS, Wipro, HCL, Oracle, HP, Accenture, आदि अपने वहाँ विभिन्न roles के लिए BCA graduate को नियोक्त करते है।

एक BCA graduate निम्नलिखित job profile के लिए अप्लाई कर सकता है:

Web Developer
Software Developer
Digital Marketer
Computer Programmer
System Analyst
Network Engineer
Software Tester
Data Operator
Technical Analyst
Computer Programmer, etc.

BCA Graduate Salary

एक BCA ग्रेजुएट की प्रारंभिक औसतन सैलरी RS. 15,000 से RS. 40,000 के बीच मे कहीं भी हो सकती है। हालांकि यह विभिन्न job profiles और अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है। अगर आप Infosys या TCS जैसी कंपनियों में काम करते है तो आपकी शुरुआती सैलरी इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

इसके साथ ही जितना समय आपको एक क्षेत्र में काम करते हुए हो जाएगा और जैसे-जैसे आपका अनुभव बढेगा आपकी सैलरी भी समय के साथ बढ़ेगी।

FAQs

प्रश्न. बीसीए की फुल फॉर्म क्या है?
उत्तर. इसकी फुल फॉर्म Bachelor’s in Computer Application होती है जो तीन साल की अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है।

प्रश्न. बीसीए PG डिग्री है या UG डिग्री?
उत्तर. 12th के बाद जब आप कोई पहली डिग्री लेते है तो उसे UG (अंडरग्रेजुएट) डिग्री कहा जाता है तो बीसीए एक UG डिग्री है। दूसरी तरफ पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री उसे कहा जाता है जिसे आप UG के बाद करते है। उदाहरण के लिए MCA.

प्रश्न. BCA और B.Tech में कौन बेहतर है?
उत्तर. ये दोनों ही कोर्स एक-दूसरे से कई पहलुओं में अलग है। जहाँ BCA तीन साल का कोर्स है वहीं B.Tech चार साल का कोर्स है। इन दोनों में पढ़ाये जाने वाले सब्जेक्ट्स भी एक-दूसरे से काफी भिन्न होते है। B.Tech में जहाँ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का गहन अध्ययन कराया जाता है वहीं बीसीए कंप्यूटर एप्लीकेशन पर ज्यादा केंद्रित होता है। तो निष्कर्ष ये है कि दोनों अपनी जगह बेहतर है ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में जाना चाहते है।

प्रश्न. क्या आर्ट स्टूडेंट BCA कर सकते है?
उत्तर. यह कोर्स किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट कर सकता है फिर चाहे वह आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम से हो। अगर आप 12th पास है तो आप इसके लिए आवेदन दे सकते है।

प्रश्न. क्या में बिना Math के BCA कर सकता हूँ?
उत्तर. यह अनिवार्य नहीं है कि आपकी 12th में math होनी चाहिए। लेकिन कुछ कॉलेज में उनका ये criteria होता है कि वो गणित सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट को ही प्रवेश देते है।

प्रश्न. बीसीए के बाद क्या करें?
उत्तर. यह कोर्स करने के बाद आप विभिन्न क्षेत्रों में जॉब कर सकते है। इसके अलावा आप MCA, MBA, और Digital Marketing जैसे professional courses करके अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है।

Conclusion (संक्षेप में)

इस पोस्ट में आपने जाना BCA क्या है (What is BCA Course in Hindi), फुल फॉर्म, फीस, योग्यता, कोर्स सिलेबस, करियर, जॉब और सैलरी के बारे में। तो अगर आपने 12th क्लास पास कर ली है और आप IT field से सम्बंधित जानकारी लेना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

उम्मीद करते है, इस पोस्ट से आपको बीसीए की पूरी जानकारी (BCA Course Details in Hindi) हो गयी होगी। अगर इस टॉपिक से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट करे हम जल्द ही उसका जवाब आपको देंगे।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here