कोडिंग कैसे सीखें

यदि आप Coding सीखना चाहते है? लेकिन मालूम नही कि कैसे और कहाँ से सीखें, तो इस पोस्ट के माध्यम से आप स्टेप-बाइ-स्टेप जानेंगे कि Coding कैसे सीखें?

आप एक वेबसाइट बनाना चाहे या कोई एप्लीकेशन इसके लिये आपको कोडिंग कैसे करते है, ये सीखना होगा। एक बार आप कंप्यूटर कोडिंग सीख गए उसके बाद एक वेबसाइट से लेकर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, मोबाइल गेम्स और कई प्रकार के ऐप्स आसानी से डेवलप कर सकते है।

आगे पोस्ट में आपको सबसे पहले Coding क्या है और इसे सीखने के फायदे क्या होंगे? इस बारे में बताया गया है। इसके बाद कोडिंग सीखने के लिए किन तरीकों को आपको फॉलो करना चाहिए उन्हें एक-एक करके आप समझ सकते है।

Coding क्या है

Coding, जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी कहा जाता है, निर्देशों (Instructions) का सेट है, जो कंप्यूटर को बताता है कि उसे क्या करना है। उदाहरण के लिए कंप्यूटर हम इंसानों की लैंग्वेज नही समझते। अब यदि उनसे कोई टास्क करवाना है, तो हमें ऐसी लैंग्वेज का उपयोग करना होगा, जिसे वे समझ जाएं।

तो Coding एक प्रकार की लैंग्वेज है, जिसे कंप्यूटर द्वारा हमारे कमांड को समझने और उसके अनुसार प्रोसेस करने के लिए उपयोग किया जाता है। जो व्यक्ति इन कोड (प्रोग्राम) को लिखते है, उन्हें कोडर या प्रोग्रामर कहा जाता है।

Coding सीखने के फायदे

आज के इस युग में जब कंप्यूटर हर क्षेत्र में उपयोग हो रहा है, Coding सीखना एक व्यक्ति के लिये बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। नीचे Coding सीखने से होने वाले कुछ प्रमुख फायदों के बारे में बताया गया है:

  • करियर के नजरिये से देखें तो Coding सीखना बेहतर साबित हो सकता है। चूंकि कोडिंग एक ऐसी स्किल है, जिसकी अभी के समय सबसे अधिक डिमांड है।
  • एक कोडर/कंप्यूटर प्रोग्रामर के पास न सिर्फ जॉब के सुनहरे अवसर मौजूद होते है, बल्कि वे अपनी स्किल्स के कारण बहुत अच्छा पैसा भी कमाते है।
  • आप अपनी खुद की वेबसाइट, ऐप और वीडियो गेम बना सकते है। इसके अलावा आप दूसरे के लिये भी ये काम कर सकते है, और उससे पैसा कमा सकते है।
  • Coding सीखने से आप समझ पाते है, कि टेक्नोलॉजी असल मे काम कैसे करती है। इससे आप अपने जीवन मे टेक्नोलॉजी का और बेहतर तरिके से उपयोग कर पाते है।
  • चूंकि Coding के लिये लॉजिकल थिंकिंग की आवश्यकता होती है, आपको कंप्यूटर में स्टेप बाई स्टेप कमांड को फीड करना होता है। ऐसा करने से एक व्यक्ति की किसी समस्या को हल करने की क्षमता में भी धीरे-धीरे सुधार होता है।

कोडिंग कैसे सीखें – How to Learn Coding in Hindi?

Coding Kaise Sikhe in Hindi

Coding की बेसिक समझ प्राप्त कर लेने के बाद अब मुख्य सवाल पर आते है “Coding कैसे सीखें?” चूंकि यह क्षेत्र बहुत बड़ा है, इसके साथ ही कोडिंग लैंग्वेज भी विभिन्न प्रकार की है। तो एक सवाल बहुत आम है, कि Coding सीखना कैसे स्टार्ट करें?

इसके लिये नीचे स्टेप बाई स्टेप कुछ पॉइंट्स दिए गए है। यदि आप उन्हें पढ़कर समझेंगे और फॉलो करेंगे तो हमें पूरी उम्मीद है, कि आप जल्द ही एक प्रोफेशनल कोडर बन जाएंगे:

  1. खोजें कोडिंग के किस फील्ड में आपकी दिलचस्पी है
  2. सही कंप्यूटर लैंग्वेज और टूल का चुनाव करें
  3. लैंग्वेज के बेसिक कॉन्सेप्ट सीखना शुरू करें
  4. खुदकी वेबसाइट या ऐप बनाए
  5. ऑनलाइन कोर्स और बुक्स से सीखें
  6. गूगल की मदद लें
  7. ऑनलाइन फॉरम जॉइन करें
  8. रोजाना कोड लिखने की प्रैक्टिस करें

स्टेप 1: खोजें कोडिंग के किस फील्ड में आपकी दिलचस्पी है

यदि आपकी Coding सीखने में काफी रूचि है, तो सबसे पहले इसके बारे में थोड़ा जानकारी ले और देखें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के किस फील्ड में आपकी ज्यादा दिलचस्पी है। उदाहरण के लिये अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते है, तो वेब डेवलपमेंट (Web Development) के क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते है। इसके अलावा ऐप डेवलपमेंट (App Development), वीडियो गेम डेवलपमेंट (Video Game Development), सिस्टम डेवलपमेंट (System Development), एम्बेडेड सिस्टम डेवलपमेंट (Embedded Systems Development), और भी बहुत सारे फील्ड है, जिसके बारे में जानकारी लेकर आप सही दिशा में आगे बढ़ सकते है।

जिस फील्ड का आप चयन करेंगे वो काफी हद तक तय करेगा कि आपको कौन सी लैंग्वेज सीखनी चाहिए। इसके अलावा अपने पसंद के फील्ड में काम करने से आपको कोड लिखने और नई-नई चीजें सीखने में भी मजा आएगा। आपके पास एक स्पष्ट रास्ता होगा जिस पर चलकर आप Coding के उस फील्ड में मास्टर कर पायेंगे और अपनी स्किल के दम पर अच्छा पैसा भी कमा सकेंगे।

स्टेप 2: सही कंप्यूटर लैंग्वेज और टूल का चुनाव करें

एक बार अपना फील्ड चुन लेने के बाद यह काफी हद तक पक्का हो जाता है, कि आपको कौनसी कंप्यूटर लैंग्वेज सीखनी चाहिए। उदाहरण के लिये अगर आप वेब डेवलपमेंट को चुनते है, तो आमतौर पर आपको HTML, CSS और JavaScript जैसी लैंग्वेज सीखनी होती है। मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में Java, C#, Python और Swift जैसी लैंग्वेज के साथ आप शुरुआत कर सकते है। ऐसे ही अन्य फील्ड के हिसाब से आपको सही लैंग्वेज और टूल का चुनाव करना है, जिसकी मदद से आप कोड लिखने की प्रैक्टिस करेंगे।

यह बेहद ही महत्वपूर्ण स्टेप है। इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते है, गूगल पर आर्टिकल पढ़ सकते है, किसी प्रोग्रामर की राय ले सकते है। जिस भी तरीके का आप उपयोग करना चाहे, करें। एक सही लैंग्वेज से शुरुवात करना आपके Coding सीखने के इस सफर को और बेहतर बना सकता है। नीचे दिए चार्ट की मदद से आपको अपने फील्ड के हिसाब से सही लैंग्वेज चुनने में मदद मिलेगी।

Web DevelopmentJavaScript/HTML/CSS, nodejs, php, django
AndroidJAVA, Kotlin
iOSSwift
Software DevelopmentJava, C#, Python
Game DevelopmentC, C++, C#

स्टेप 3: लैंग्वेज के बेसिक कॉन्सेप्ट सीखना शुरू करें

अब आपको चुनी गई लैंग्वेज के बेसिक कॉन्सेप्ट को सीखना शुरू करना है। उदाहरण के लिये मान लेते है, आपने C++ लैंग्वेज को चुना, तो आप उसके बेसिक फंडामेंटल्स (Syntax, Data Types, Variables, Functions, Loops, Arrays or Lists, etc.) को सीखिए। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते है। वेबसाइट जैसे ― Codecademy, W3Schools, SoloLearn, HackerRank, GeeksforGeeks, freeCodeCamp, etc. आपको फ्री में Coding के बेसिक्स सीखाने में मदद करते है। इसके साथ ही आप वीडियो ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते है। कुछ प्रमुख यूट्यूब चैनल ― CodewithHarry, Apni Kaksha, ProgrammingKnowledge, Telusko, MySirG.Com, etc.

इन संसाधनों का उपयोग करके आप आसानी से चुनी गई लैंग्वेज को सीखना शुरू कर सकते है। इसके अलावा यदि आपके शहर में Coding के लिए कोई ट्रैनिंग सेंटर हो, तो आप वहां जाकर भी क्लास जॉइन कर सकते है। अगर आप Coding के बारे में कुछ भी नही जानते, तो किसी ट्रैनर के माध्यम से सीखना आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

स्टेप 4: खुद की वेबसाइट या ऐप बनाएं

अपना खुद का एक प्रोजेक्ट स्टार्ट करें। आप एक वेबसाइट या कोई ऐप बनाना शुरू कर सकते है। जो भी आप सीख रहे है, उसे प्रैक्टिस करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से आप अपनी गलतियों को पकड़कर उनसे सीख पाएंगे। हालांकि बहुत से स्टूडेंट परेशान रहते है, कि वो कैसे खुदका प्रोजेक्ट स्टार्ट करें। आपको सीधे फेसबुक जैसी वेबसाइट नही बनानी है, बल्कि जो भी आप सीख रहे है, उसके हिसाब से एक सिंपल साइट या एप्लिकेशन बनाना शुरू करना है।

स्टेप 5: ऑनलाइन कोर्स और बुक्स से सीखें

ऑनलाइन बहुत सारे कोर्स और बुक्स मौजूद है, जिन्हें खरीदकर आप Coding सीख सकते है। कोर्स से सीखने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है, कि उसमें लैंग्वेज से सम्बंधित सभी ट्यूटोरियल सीरीज में दिए गए होते है। इससे आप भटकते नही है, और उस लैंग्वेज से सम्बंधित सभी टॉपिक आप सीख भी लेते है।

Coursera, Udemy और edX कुछ प्रमुख वेबसाइट है, जहां से आप कोडिंग कोर्स खरीद सकते है। इसके साथ ही Coding सीखने के लिए बुक्स पढ़ना भी एक अच्छा तरीका है। बुक्स के माध्यम से आप लैंग्वेज के फंडामेंटल्स को और गहराई से समझ पाते है। कुल मिलाकर आपको सभी संसाधनों का उपयोग करना चाहिए, ताकि आप तेज गति से इस क्षेत्र में आगे बड़ पाए।

स्टेप 6: गूगल की मदद लें

Coding सीखने के दौरान आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है, आपका कोड सही तरह से काम न करें, कोई एरर मैसेज दिखाने लगे। इसके साथ ही Coding में कई ऐसी चींजे होती है, जो पहली बार मे समझ नही आती है। समस्या कोई भी हो, उसे गूगल में सर्च करें आपको उसका समाधान जरूर मिलेगा।

ये बिल्कुल भी मत सोचिएगा कि आपसे कोई गलती नही होगी। बल्कि एक प्रोफेशनल प्रोग्रामर भी कोड लिखने के दौरान कई तरह की गलतियां कर बैठते है। तो जब भी कोड काम न करें और आपको कुछ समझ मे न आये, समस्या को गूगल में सर्च करें। उससे सम्बंधित कई सारे वेब पेज आपको मिल जाएंगे।

स्टेप 7: ऑनलाइन फॉरम जॉइन करें

शुरुआत में खुद से Coding सीखने पर आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ चीजें ऐसी है, जो शायद आपके बिल्कुल भी समझ मे न आये। ऐसे में किसी Coding Forum को जॉइन करके आप अपने सवालों को वहां छोड़ सकते है। ये फॉरम दुनियाभर के प्रोग्रामरों के लिए एक ऑनलाइन समुदाय की तरह होते है, जहां वे एक-दूसरे के सवालों के जवाब देते और अपनी नॉलेज को अन्य लोगों के साथ शेयर करते है।

कुछ प्रमुख ऑनलाइन फॉरम जिसमें StackOverflow, CodeProject, Bytes Community, etc. शामिल है। ऐसे ही कुछ अन्य फॉरम जॉइन करें, जो आपको अपने हिसाब से बेहतर लगें। यह आपकी लैंग्वेज से सम्बंधित सभी परेशानियों को हल करने में मदद करेंगे।

स्टेप 8: रोजाना कोड लिखने की प्रैक्टिस करें

सीखने के साथ-साथ ये और भी जरूरी है, कि आप रोजाना कोड लिखने की प्रैक्टिस करें। आप जितना भी समय Coding को देते है, उसमें से आधा-आधा समय सीखने और प्रैक्टिस करने के लिए बांट दे। आपने इंग्लिश में एक कहावत “Practice Makes a Man Perfect” तो सुनी ही होगी। ये बात Coding सीखने के मामले में और भी सटीक बैठती है।

अगर आप एक बेहतर कोडर बनना चाहते है, तो आपको रोजाना कोड लिखने की अपनी आदत को विकसित करना होगा। ये बिल्कुल भी जरूरी नही कि आप एक ही दिन में बहुत सारा कोड प्रैक्टिस करें। भले ही दो लाइन कोड की प्रैक्टिस करें, परन्तु करे रोज। रोजाना प्रैक्टिस करने से आपके लिए कोड लिखना आसान होता चला जायेगा।

वेब डिजाइनिंग क्या है और कैसे सीखेंसॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते है

कोडिंग सीखने के लिए फ्री प्लेटफॉर्म

अगर आपने किसी Coding लैंग्वेज को सीखने का मन बना लिया है, तो आपको इंटरनेट पर कई सारे फ्री प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जहाँ से आप अपने इस सफर को शुरू कर सकते है। नीचे हमनें कुछ बेस्ट फ्री प्लेटफॉर्म को लिस्ट किया है। इसमें कुछ प्रशिद्ध वेबसाइट और यूट्यूब ट्यूटोरियल के लिंक आपको दिए गए है, जिन पर क्लिक करके आप अपनी चुनी गई लैंग्वेज को सीखना शुरू कर सकते है।

फ्री वेबसाइट Coding सीखने के लिये:

Codecademy
W3Schools
SoloLearn
HackerRank
GeeksforGeeks
freeCodeCamp
BitDegree
LearnVern
TutorialPoints
Udacity
edX

फ्री यूट्यूब ट्यूटोरियल Coding सीखने के लिए:

CodewithHarry
Apni Kaksha
ProgrammingKnowledge
Telusko
MySirG.Com
Treehouse
Thenewboston
FreeCodeCamp.org
LearnCode.academy
Dev Ed

कोडिंग कैसे सीखते है – संक्षेप में

आज के इस डिजिटल युग में Coding एक अनिवार्य स्किल बन चुकी है। न सिर्फ इसलिए कि आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है, बल्कि आपके आस-पास मौजूद सभी टेक्नोलॉजी की चीजों में कोड का एक हिस्सा जरूर मौजूद है। इसी बात को ध्यान में रखकर हमने 8 स्टेप्स तैयार किये जिन्हें फॉलो करके कोई भी व्यक्ति आसानी से Coding सीख सकता है।

हम उम्मीद करते है, इस पोस्ट Coding कैसे सीखें? में बतायी गयी सभी बातें आपके काम आयी होंगी। यदि पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। अंत में पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो कृपया इसे Social Media पर Share जरूर करे, ताकि आपके माध्यम से अन्य लोगों तक यह जानकारी पहुंच पाए।

8 COMMENTS

  1. Sir, after your post, I think I will learn more coding skills many times, but I did not learn. This time, the interest in hunting increased.

  2. Nice Article. This article is really useful and informative. Well explained with proper reference of the coding learning resources.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here