Debit Card क्या होता है और कैसे उपयोग करे?

7

यदि आपके पास एक Bank account है तो जाहिर है आपको पता होगा कि ATM या Debit Card क्या होता है? परन्तु अगर आप पहली बार किसी बैंक में अपना एकाउंट खुला रहे है तो plastic cards को लेकर आपके मन मे बहुत confusion होगी. आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिये हम इस पोस्ट में आपको डेबिट कार्ड की पूरी जानकारी देंगे.

debit card kya hota hai

पोस्ट में आपको इन सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे- Debit Card क्या है? डेबिट कार्ड का क्या काम होता है? डेबिट कार्ड के क्या फायदे है? डेबिट कार्ड से पेमेंट कैसे करे इत्यादि. तो चलिये सबसे पहले डेबिट कार्ड क्या होता है इस बारे में जाने फिर इसके बाकी पहलुवों पर बात करेंगे.

Debit Card क्या होता है?

Debit Card एक Plastic Money Card होता है, जिसका use हम ATM machine से money withdraw करने और online payment करने में कर सकते है. Debit Card सीधा हमारे saving या current account से connect होता है. जिससे हम बिना bank जाए अपना पैसा जरुरत पड़ने पर निकाल सकते है या online कुछ खरीद भी सकते है.

Debit Card पूरी तरह से prepaid होता है जिसकी वजह से आपके हर transaction पर withdraw गयी money आपके account से काट ली जाती है. कार्ड के आगे की तरफ 16-digit का number लिखा होता है, जिसमे first 6 number को Bank Identification Number कहा जाता है और last 10 number उस card holder का account number होता है.

इसके अलावा Card में पीछे की तरफ 3-digit का एक CVV (card verification value) code होता है, जिसका use हम online transaction को complete करने के लिये security code के रूप में करते है. आइये अब डेबिट कार्ड के फायदों के बारे में जाने.

डेबिट कार्ड के फायदे

1. पहला फायदा ये है कि cash रखने की habit से छुटकारा मिलता है. क्योंकि Debit Card सीधे आपके bank से link होता है जिससे कही भी cash की जरुरत पड़ने पर आप इसका उपयोग करके अपने ATM machine से पैसे withdraw कर सकते है.

2. इसके उपयोग से आप घर बैठे online bill payment, mobile recharge, ticket booking और online shopping कर सकते है.

3. किसी shop पर product buy करने पर या restaurant पर dinner करने पर आप उसका bill भी Debit card से pay कर सकते है.

4. Debit Card का एक बड़ा benefit ये भी है कि यदि आप घूमने जाए तो आपको डरने की कोई जरुरत नही क्योंकि इसके हर transaction पर आपको अपना confidential PIN number डालना होता है. तो यदि ये किसी को मिल भी जाये तो वो आपके पैसे नही निकाल सकता.

5. डेबिट कार्ड रखने के लिये आपसे किसी तरह की fees या service charges नही ली जाती है. हालांकि एक महीने में अधिक बार पैसे निकालने में कुछ चार्ज लिया जाता है.

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?

भारत मे “Debit Card” के types कार्ड से जुड़े भुकतान प्लेटफॉर्म के प्रकार पर निर्भर करते है. ये कई प्रकार के होते है जिनमें मुख्य है:

  • Visa Debit Card
  • Master Card
  • RuPay Card
  • Contactless Debit Card
  • Maestro Debit Card

यदि आप इस बात को लेकर दुविधा में है कि इनके बीच क्या अंतर है तो में आपको बता दूँ. होने को ये सभी payment processing network है परन्तु अलग-अलग network company के होने पर इनके बीच कुछ अंतर होते है. हालांकि उद्देश्य इनका एक ही होता है.

Debit Card से Payment कैसे करे

Debit Card का use आमतौर पर हम money withdraw करने या online payment के लिये करते है. खासकर आज के माहौल में डेबिट कार्ड का उपयोग online payment करने में बखूबी होता है. सभी e-commerce websites आपको डेबिट कार्ड के द्वारा payment करने का option देती है. उदाहरण के लिये यदि आप Amazon से online shopping करते है तो इस तरह से payment कर सकते है.

इसके लिये जब आप Select a Payment Method के पृष्ट पर हो. तो आपको वहाँ पर payment के कई options दिखाई देते है. जिसमे से आपको Debit Card का विकल्प choose करना होगा.

select debit card for make payment

ऐसा करने के बाद आप अपना bank choose कर सकते है.

choose bank

अंत मे अपने Debit Card की details (Name on card, card number, expiry date और CVV code) भरे और Continue पर क्लिक कर दे.

fill your debit card details

अब आपके registered mobile number पर एक OTP password आएगा. जिसे आपको यहाँ डालना है. कुछ सेकंड रुके आपका transaction complete हो जाएगा. उम्मीद है ये पोस्ट Debit Card क्या होता है? से आपको इसके बारे में जानने को मिला होगा. यदि आपका डेबिट कार्ड के बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment में हमे बताये.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here