म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे शुरू करे?

0

आज का विषय है, How to Invest in Mutual Fund in Hindi (म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे?) जिस topic के बारे में आज हम इस पोस्ट पर बताने वाले है। हो सकता है, ज्यादातर लोग इस बारे में नही जानते हो की म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?  वैसे तो अपनी पिछली पोस्ट पर हमने काफी detail में इस बारे में बताया हुआ है, पर फिर भी हम आपको एक मोटा idea दे देते है।

How to Invest in Mutual Fund in Hindi

अगर बिल्कुल आसान से शब्दों में समझना हो तो Mutual fund एक Collective investment है। जिस पर एक नही बल्कि कई लोग अपना पैसा invest करते है। निवेश किये गए इन पैसों से एक बड़ा Fund तैयार होता है जिसे Mutual fund Companies शेयर मार्केट, Stokes etc. जैसी चीजो में लगाती है और वहां से मुनाफा कमाकर अपने Investors को profit के साथ वापस कर देती है। इसके बदले वह कुछ प्रतिशत अपनी फीस काट लेते है।

अब अगर आप सोच रहे है, यह काम कैसे करता है। इसकी एक लंबी process होती है जिसे अगर आप बारिकी से समझना चाहते है तो हमारी पिछली पोस्ट को जरूर पढ़ें। अब क्योंकि यह लेख ”म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे” के बारे में है। तो अभी हम इस पर ज्यादा ध्यान देंगे। तो चालिये जानते है, की एक नया निवेशक म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे कर सकता है।

How to Invest in Mutual Fund in Hindi

Mutual fund ऐसे लोगो को निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहा है। जो मुश्किल से महीने का 1000 या 2000 तक ही save कर पाते है। अब क्योंकि mutual fund की Scheme ऐसी है, की आप 500 रुपये से भी निवेश की शुरुवात कर सकते है। इसीलिए middle income वाले निवेशक की संख्या mutual fund में ज्यादा है। जिसके कारण mutual fund Companies भी अपनी schemes एक आम व्यक्ति के फायदे के हिसाब से ला रही है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो म्यूच्यूअल फण्ड बाकी के मुकाबले बेहतर फण्ड है middle class व्यक्ति के निवेश करने के लिये। अब क्योंकि mutual fund भी बाजार जोखिमों के अन्तर्गत आता है, तो जाहिर है इसमें निवेशक का पैसा डूबने के खतरा बना रहता है। वैसे आप चाहे तो इसे बिल्कुल सौ प्रतिशत safe बना सकते है। mutual फण्ड में कई प्रकार के फण्ड है, जिनके आधार पर ही तय हो पायेगा की आपका निवेश किया गया पैसा कितना सुरक्षित है।

इसीलिए mutual fund खरीदने का पहला कदम है, अपनी Capacity के हिसाब से एक सही Mutual Fund scheme का चुनाव। इसीलिए मेरा आपको सुझाव है, mutual fund में निवेश करने से पहले mutual फण्ड की जानकारी अधिक से अधिक जुटा ले। अधूरी जानकारी के साथ निवेश की शुरुवात न करे। तो चलिये अब आपका अतिरिक्त समय बरबाद न करते हुए अपने topic पर वापस आते है।

इच्छुक निवेशक mutual fund में invest की शुरुवात इन तरीकों से कर सकते है:

  1. Mutual Fund प्रतिनिधि/ Distributor, Bank या किसी MF Agent/ Broker के द्वारा । इसे Offline invest भी कहा जाता है । 
  2. Asset management company अथवा Bank/AMC की website के द्वारा। इसे Online invest भी कहा जाता है।
  3. Mutual fund सिप (SIP) के द्वारा।

इन तीनो तरीको से हम mutual fund में निवेश की शुरुवात कर सकते है। तो चलिये अब एक – एक करके इन तीनो Method के बारे में जानते है।

म्यूच्यूअल फण्ड प्रतिनिधि, बैंक या किसी एजेंट के माध्यम से:

अगर आप एक offline निवेश करने के इच्छुक है तो उसके लिए आप अपने नजदीकी Mutual fund branch, Mutual fund Distributor या किसी Bank, agent के पास जा सकते है। सबसे जरूरी चीज एक नए निवेशक के लिए अनिवार्य है, की वह निवेश करने से पूर्व KYC जरूर करा ले।

क्योंकि उसके बिना आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश की शुरुवात नही कर पाएंगे। वहाँ जा कर आपको एक form भरना होगा और कुछ जरूरी Documents को इस form से Attached कर देना होगा लगने वाले Document की सूची इस प्रकार है।

Documents Required to Invest in Mutual Fund

1) Proof of Identity
2) Proof of Address
3) Passport size Photographs
4) Pan Card
5) KYC individual form.

अगर आप नाबालिग है, तो आपको third party declaration for minors फॉर्म भी fill करके देना होगा। एक बार यह Steps Complete हो जाने के बाद आप आसानी से निवेश शुरू कर सकते है।

Bank/AMC की Website द्वारा:

Online निवेश करने के लिए जरूरी है Mutual Fund के बारे में पर्याप्त जानकारी। एक निवेशक के लिए online invest करने का पहला कदम होता है, सही Mutual fund का चुनाव। इसीलिए जरूरी है, कि आप हमारी पिछली पोस्ट पढ़ले या फिर आप Moneycontrol.com पर जा कर अब तक के Best Fund के बारे में जान सकते है।

यह वेबसाइट आपको equity, debt, hybrid, money market etc. सभी mutual fund scheme के top funds के बारे में बताती है। यहां से आप किसी भी fund की Overall performance देख सकते है। ये website आपको बहुत हद तक एक best Mutual fund चुनने में मदद करेगी। एक बार आप अपने लिए mutual fund चुन लें।

उसके बाद आप सीधे Mutual fund house की वेबसाइट या किसी Bank/AMC की वेबसाइट पर जा कर Register करना है। उसके बाद आपको एक form fill करना होगा पर याद रहे ऑनलाइन निवेश करने के लिए भी आपको पहले KYC पूरा करने की जरूरत है। अब एक बार यह process Complete हो जाने के बाद आप online invest शुरू कर सकते है।

Mutual Fund SIP के द्वारा:

सिप (SIP) Mutual Fund में invest करने का सबसे आसान तरीका है। इसमें आप offline या online दोनों ही तरीको से निवेश की शरुवात कर सकते है। इसके लिए आपको एक one time debit mandate फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म आप अपने बैंक या जिस online website से आप निवेश करने की सोच रहे है, वहां से प्राप्त कर सकते है। सिप (SIP) के जरिये निवेश करने पर आपका तय किया गया amount हर महीने mutual फण्ड में auto debit होता रहता है।

Conclusion

अंत मे अगर इस पोस्ट How to Invest in Mutual Fund in Hindi (म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे?) में बतायी गयी जानकारी आपको helpful लगी तो कृपया Comment के माध्यम से अपने सुझाव दे। Mutual fund में investment से related अपने सवाल हमसे पूछने के लिये नीचे कमेंट जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here