JavaScript क्या है और यह क्या कर सकता है.

हमने इससे पहले आपको कई Programming language के बारे जानकारी दी है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे JavaScript क्या है इसका उपयोग क्यों किया जाता है? अगर आप Programmer बनना चाहते है, तो किसी भी भाषा को सीखने से पहले सही भाषा का चुनाव बहुत जरूरी है. जब आप Internet पर कोई जानकारी ढूढ़तेे है, तो आप कई web pages को browse करते है जिन्हें अलग-अलग language में लिखा गया होता है. वैसे ही Python, Java, PHP, C++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषा होने के बावजूद आपको जावास्क्रिप्ट का उपयोग क्यों करना चाहिए?

javascript kya hai in hindi

JavaScript एक powerful scripting language है, जिसका उपयोग web page और application बनाने में किया जाता है. आपको इसे इसलिये सीखना चाहिए क्योंकि एक Web technology के रूप में आज लगभग 95% websites इसका उपयोग कर रही है. लगभग हर web developer यही बोलता है की आने वाले समय मे जावास्क्रिप्ट में सबसे ज्यादा scope है. इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे जिससे आप समझ पाए कि आपको इसे सीखने के लिए क्या जानना जरूरी है. तो चलिए सबसे पहले जानते है JavaScript क्या है.


जावास्क्रिप्ट क्या है (What is JavaScript in Hindi)

JavaScript को programming language में JS कहा जाता है. यह object oriented क्षमताओं के साथ व्याख्या की गई interpreted programming language है. इसे dynamic computer programing language भी कहा जाता है. इसके प्रोग्राम को Script कहते है. इसके इस्तेमाल से आप Web pages में अलग-अलग तरह की चीजों को लागू कर सकते है. इसकी scripts को plain text के रूप में provide व executed किया जा सकता है.

HTML, CSS के बाद JavaScript वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) की तीन मुख्य तकनीको में से एक है. Internet पर मौजूद सभी मुख्य websites इसका उपयोग करती है. क्योंकि यह interactive web page को enable करता है इसीलिये web application बनाने में इसका खूब उपयोग होता है. यह बहुत lightweight होते है जिसके कारण आजकल JavaScript को Web page के एक बड़े हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है.

शुरुवात में इसका नाम JavaScript नही बल्कि LiveScript था. लेकिन इसके बाद Netscape जो एक web services company है उसने इसका नाम बदल दिया और आज हम इसे जावास्क्रिप्ट नाम से जानते है. बहुत से लोगो को Java और JavaScript एक ही language लगती है लेकिन दोनों ही एक दूसरे से बिल्कुल अलग है. इनका नाम एक जैसा होने कारण यह है कि उस समय Java बहुत लोकप्रिय थी जिसके कारण इसका नाम भी मिलता जुलता ही रखा गया ताकि इसको भी लोग एक ही समझे.

>Mobile App Kaise Banaye.

>HTML tag क्या है ?

>Html कैसे सीखे (Learn Html in Hindi)

लेकिन विकसित होने के बाद आज JavaScript अपनी ECMAScript के साथ एक स्वतंत्र भाषा बन गयी है। आज इसको न केवल Browser बल्कि server में भी execute किया जा सकता है।


JavaScript Defination समझने के कुछ Important Point

1. JavaScript एक client-side scripting language है. जिसके source code को client के Web browser के बजाय server द्वारा process किया जाता है.

2. इसके इस्तेमाल से आप किसी Web page में HTML को जोड़ सकते है. साथ ही मौजूदा content को बदल सकते है और page style को modify भी कर सकते है.

3. इसको मूल रूप से websites में dynamic और interactive elements को जोड़ने के लिए विकसित किया गया था।

4. यह एक open और cross-platform है जिसका उद्देश्य user के लिए better experience प्रदान करना है.

5. PHP और ASP की तरह ही JavaScript Code को एक webpage के Html के भीतर कही भी डाला जा सकता है।

6. JavaScript की मदद से cookies को प्राप्त किया जा सकता है और उन्हें Set भी किया जा सकता है. इसका उपयोग Visitors से सवाल पूछने और massage show करने के लिए भी किया जाता है.


इतिहास (History of JavaScript)

JavaScript का अविष्कार 1995 में Netscape communication corporation programmer जिनका नाम Brendan Eich था ने किया. इस Scripting language को बनाने में केवल 10 दिन का समय लगा था. उस समय इसका शुरुवाती नाम Mocha रखा गया था उसके बाद इसे बदलकर LiveScript और अंत मे जावास्क्रिप्ट कर दिया गया। हालांकि इसका आधिकारिक नाम ‘ECMAScript’ दिया गया लेकिन तब भी लोग इसे JavaScript ही कहते थे. इसको सबसे पहले Dec 1995 में Netscape browser version 2.0B3 में उपयोग किया गया।

इसके बाद 1998 में ECMAScript 2 और 3 को release किया गया जो आज की modern JavaScript है। आजकल लगभग सभी बड़ी Website यहां तक Google, Facebook भी जावास्क्रिप्ट use करती है। उस समय Netscape की युवा web में काफी मजबूत उपस्थिति थी। Netscape Communicator जो NCSA का पहला browser था यह काफी popular हुआ। लेकिन बाद में जब Microsoft ने internet explorer को बनाया तो इसकी लोकप्रियता में काफी कमी आयी।

जावास्क्रिप्ट के कुछ Basics


JavaScript Syntax

JS Syntax नियमो के एक सेट को संदर्भित करता है. जो यह निर्धारित करता है, कि किसी programmer द्वारा language कैसे लिखी जाएगी और browser द्वारा कैसे interpreted की जाएगी. JavaScript को एक वेब पेज में <script> html tag के भीतर रखे गए JavaScript statement का उपयोग करके लागू किया जाता है. आप अपने web page के भीतर कही भी script tag को जगह दे सकते है लेकिन recommended तरीका यह कि आप इसे <head> tag के भीतर ही रखे. इसको इस्तेमाल करने का purpose है की यह  browser program को इन tags के बीच इस्तेमाल किये गए सभी text को script के रूप में interpreting शुरू करने के लिए अलर्ट करता है.


JavaScript Variables

कई अन्य programming language की तरह ही JavaScript में variables होते है. यह loosely type के होते है, जिसका अर्थ है कि इसे घोषित किये जाने के लिए data type की आवश्यकता नही होती है. आप किसी भी प्रकार की literal values को variable के लिए निर्दिष्ट कर सकते है. किसी JavaScript program में Variables का उपयोग करने से पहले आपको इसे घोषित करना चाहिए. इनको Var  Keyword के साथ निम्नानुसार घोषित किया जाता है.


JavaScript Operators

इन operators का उपयोग मूल्यों को निर्दिष्ट करने मूल्यों की तुलना करने अंकगणितीय संचालन करने और भी बहुत कुछ करने के लिये किया जाता है. उदाहरण के लिये 2+3 = 5 है. यहां 2 और 3 को operands कहा जाता है और expression ‘+’ को operator कहा जाता है.

JavaScript निम्न प्रकार के operators का समर्थन करता है.

Arithmetic operators
Comparison operators
Assignment operators
Conditional operators


JavaScript Functions

यह code का एक ब्लॉक है, जिसे किसी particular task को पूरा करने के लिए design किया है. इससे एक code को बार-बार लिखने की जरूरत खत्म हो जाती है. यह programmer को module code लिखने मदद करता है. किसी functions का उपयोग करने से पहले हमें इसे define करना होता है. JavaScript में किसी function को define करने के लिए हम function से पहले keyword लिखते है उसके बाद function name  और parameters list लिखने के बाद statement को curly bracket में बंद कर देते है.

तो यह थे कुछ JavaScript basics इसमे और भी बहुत सारी चीजे है, जो यहां बता पाना काफी मुश्किल है. क्योंकि यह पोस्ट काफी लंबी हो जायेगी इसीलिए हम आपको नीचे बताएंगे कि आप इन्हें कैसे सीख सकते है.


जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल क्या है

JavaScript दुनिया की सबसे popular programming language में से एक है. जिसका उपयोग web pages में automations, animations और interactivity को जोड़ने के लिए किया जाता है. Web pages को जटिल बनाने के लिए web developer इनमे JavaScript का उपयोग करते है। चलिये JavaScript के इस्तेमाल से आप क्या – क्या कर सकते है इसको जानते है.

Web Development एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ JavaScript का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. क्योंकि यह एक Client scripting language है इसलिए इसका इस्तेमाल web pages बनाने में किया जाता है. ज्यादातर websites इसका उपयोग सत्यापन करने के लिए करती है.

Web Application बनाने में भी JavaScript का बखूबी इस्तेमाल होता है. शुरुवात में technology browser और personal computer के विकास के लिए कई programming language का इस्तेमाल होता था. परन्तु इसे अगले स्तर में ले जाने का काम JavaScript ने किया. इसकी बदौलत ऐसे Application विकसित किये गए जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा.

Web Server बनाने के लिए Node JS का उपयोग किया जाता है. Node JS के कई फायदे है इस के द्वारा बनाये गए servers बहुत तेज होते है और buffering का उपयोग नही करते है. इसके अलावा यह event looping के साथ single threaded है जो non blocking तरीके से उपयोग किया जाता है.

Mobile Application बनाने में भी JavaScript का इस्तेमाल किया जाता है. सबसे महत्वपूर्ण बात जो सिर्फ JavaScript ही कर सकता है वह है बिना web contexts के Application बनाना. इसकी मदद से Android व iOS दोनों ही application बनाये जा सकते है.

यह कुछ ऐसे क्षेत्र है, जहां JavaScript का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इसके अलावा Games और Server Application बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. वैसे और भी कई काम है जो यह कर सकता है परन्तु महत्वपूर्ण क्षेत्र यही है.


जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें

ज्यादातर लोगों का कहना है JavaScript सीखने में बहुत कठिन है, यह कई हद तक ठीक भी है. परन्तु अगर आप इसे सीखने में जल्दबाजी न करे बल्कि पहले इसे समझने की कोशिश करे. तो आपको इसे सीखने में कोई दिक्कत नहीं होगी नीचे कुछ instructions दिए जा रहे है जो आपको JavaScript सीखने में मदद करेंगे.

JavaScript सीखने के लिए आवश्यक tool

Code editor – पहला और सबसे महत्वपूर्ण tool है code editor जिसमे आप Notepad++ या Adom का इस्तेमाल कर सकते है. यह बिल्कुल free tool है.

Web browser – आप सभी के PC या laptop में browser तो होगा ही क्योंकि इसकी मदद से हम बनाए गए web pages को access कर पायेंगे. अगर आप Chrome, Mozilla या Firefox का इस्तेमाल करते है तो ज्यादा अच्छा है. याद रहे अपने browser के latest version को update जरूर कर ले.

Firebug tool – यह एक web browser extension है जिसकी मदद से आप किसी भी web page या website के HTML, CSS, DOM, XHR और JavaScript की live debugging कर सकते है. अगर आप firefox इस्तेमाल करते है तो आपको सिंपल इसे google से install करना होगा और यदि आप chrome browser इस्तेमाल करते है तो उसमें यह पहले से ही उपलब्ध होती है. Chrome में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको mouse से right click करना होगा. जिसके बाद आपको inspect का एक option दिखायी देगा उस पर क्लिक करते ही आपके सामने मौजूदा पेज की पूरी coding दिखने लगेगी।

JavaScript सीखने के लिये Resource

इस programming language को सीखने के लिये आपको कुछ resources का पता होना चाहिए जहां से आप आसानी से JavaScript सीखने की शरुवात कर पाये. इसको सीखने के लिये आप कई paid resources का इस्तेमाल भी कर सकते है. परन्तु में आपको कुछ ऐसी online website के बारे में बताऊंगा जो बिल्कुल फ्री है और उन पर आपको JavaScript की Complete guide दी जाती है.

नीचे पांच ऐसी वेबसाइट के नाम दिए गए है, जहां से आप जावास्क्रिप्ट आसानी से सीख सकते है.

W3Schools
Tutorialpoint
Codeacademy
JavaScript.info
Freecodecamp

इसके अलावा आप YouTube videos के माध्यम से भी JavaScript को सीख सकते है.


जावास्क्रिप्ट के कुछ Advantage

अब तक तो आप समझ गये होंगे “JavaScript क्या है” और इसका उपयोग क्यों किया जाता है. तो चलिये अब आपको इसके कुछ advantage बताते है, जिनकी वजह से आपको इसे सीखना चाहिए.

चलिये जानते है जावास्क्रिप्ट के कुछ मुख्य Advantage क्या है.

1) JavaScript बहुत Fast programming language है इसे Client side browser में तुरंत चलाया जा सकता है. जब तक बाहरी संसाधनों की आवश्यकता नही होती है, तब तक Backend server पर Network calls द्वारा JavaScript का उपयोग नही किया जाता है. इसे client side पर compiled करने की भी जरूरत नही है, इसी कारण इसे तेज गति मिल पाती है. इसके client side होने के कारण sever पर मांग कम हो जाती है. जिससे server जल्दी load होता है.

2) इसका उपयोग हर जगह किया जाता है. JavaScript सीखने के लिए कई सारी Free websites और tools उपलब्ध जिससे आपको इसे सीखने और implement करने में कोई दिक्कत नही होती है.

3) यह Html, CSS, PHP, C++ या किसी भी दूसरी language के साथ इस्तेमाल की जा सकती है. File extension की परवाह किये बिना JavaScript को किसी भी web page में डाला जा सकता है.

4) यह सभी browser को support करता है और सभी मे एक जैसा परिणाम देता है. JavaScript syntax काफी आसान और flexible होते है.

5) इसके Event based language होने के कारण JavaScript में निश्चित घटना होने पर कई code खंड execute किये जाते है. आसान भाषा मे समझे तो एक Code खंड excute किया जाता है जब उपयोगकर्ता बटन पर क्लिक करता है या object पर माउस ले जाता है.

वैसे इसके कई और benefits है, पर एक programmer के लिए इतने फायदे काफी है. तो उम्मीद है, आपको समझ आ गया होगा कि JavaScript को future की programming languages क्यों कहते है.

Conclusion

तो दोस्तो आपने जाना JavaScript क्या है और JavaScript कैसे सीखें? उम्मीद है आपको इस लेख को पढ़ कर पूरी तरह से समझ आ गया होगा कि जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल क्या है और एक developer बनने के लिए इसे सीखना क्यों जरूरी है? अगर आपको इस पोस्ट पर कोई भी topic समझने में दिक्कत हुई हो, तो आप अपना सवाल हमसे Comment में पूछ सकते है. आपके सवाल का जवाब तुरंत दिया जाएगा.

अंत मे आपसे एक विनम्र निवेदन है, अगर आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो इसे Facebook या twitter पर अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे।

“हमारी इस पोस्ट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से धन्यवाद”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *