अब बिना इंटरनेट पेटीएम का इस्तेमाल करे – Offline Use of Paytm in Hindi.

देश में नोटबंदी के बाद cashless transaction का एक दौर सा शुरू हो गया है। छोटे से छोटे गाँव में रहने वाला दुकानदार भी Mobile wallet का इस्तेमाल करना चाहता है। ऐसे में देश का सबसे लोकप्रिय Mobile payment platform “Paytm” सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। वो इसलिए भी क्योंकि इसमें QR Code का उपयोग करके transaction करने की सुविधा उपलब्ध है।

offline use of paytm in hindi

इसके लिए आपको Paytm में अपने mobile number से register करना होगा जिसके बाद आप QR code को अपनी प्रोफाइल से डाउनलोड करके उसका print निकाल सकते है। अब उसे आप अपनी shop पे लगाइये जिससे बाद कोई भी उस code को scan करके तुरंत आपके Paytm account में money transfer कर सकता है। लेकिन इसके लिए भेजने वाले के पास इंटरनेट और पेटीएम ऐप होना चाहिए।

लेकिन तब क्या हो जब किसी कारणवश आपका internet काम करना बंद कर दे या बहुत स्लो हो जाये। इसी समस्या को देखते हुए Paytm ने offline payment mode की सुविधा शुरू की है। जिसके चलते आप बिना internet के भी दूसरे paytm user को पैसा भेज व प्राप्त कर सकते है। इस पोस्ट Offline Use of Paytm in Hindi में आगे हम आपको उस तरिके के बारे बताएंगे जिसको फॉलो करके आप भी पेटीएम से बिना इंटरनेट के भुकतान कर सकते है।

इंटरनेट के बिना पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए ये टोल फ्री नंबर डायल करें

Paytm के द्वारा Offline payment करने के लिए आपका पेटीएम में account होना जरूरी है अगर आप जानना चाहते है Paytm में register कैसे करे? तो इस पोस्ट को पढ़े।। साथ ही आपके Paytm wallet में पर्याप्त पैसा होना चाहिये ये पढ़े – पेटीएम में पैसे कैसे डाले। अब निचे दिए स्टेप्स फॉलो करे:

  1. जिस phone number से आपने Paytm में register किया है उससे इस Toll-Free Number: 1800-1800-1234 को dial करे।
  2. अब आपसे कहा जायेगा अगर आप अपने Paytm account से offline payment करना चाहते है, तो आपको एक 4-digit PIN सेट करना होगा। जिसके लिए हम आपको कुछ मिनट बाद return call करेंगे इतना कहने के बाद call disconnect हो जाएगी।
  3. जब वापिस call आएगी तो आपसे PIN set करने को कहा जायेगा। आपने 4-digit का कोई भी number अपने dialpad पर enter करना है।
  4. PIN enter करने के बाद उसे confirm करने के लिए dialpad में 1 enter करे।
  5. अब IVR आपसे payment करने या call disconnect करने के लिए पूछेगा।
  6. तो अगर आप किसी को payment करना चाहते है तो dialpad पर उसके Paytm number, amount और PIN को enter करे।
  7. अब इस transaction को confirm करने के लिए 1 दबाये।

इसके बाद जैसे ही transaction successful होगा आपके registered number पर Paytm की तरफ से भुकतान सफल होने का message आ जायेगा। तो ये है ऑफलाइन तरीका पेटीएम से पैसे भेजने का। एक बात याद रहे भूल कर भी अपना PIN किसी को न बताये। जब भी आपको फिर ऐसी समस्या आये जब आपके पास internet की सुविधा न हो तो offline पैसे Transfer करने के लिए फिर से यही टोल फ्री नंबर डायल करे।

दोस्तों कई बार हम कही रेस्टोरेन्ट पर या किसी दुकान पर जाते है और वहां पर Paytm से Payment करने की सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन हमारे पास किसी कारण वश इंटरनेट नही होता है। तो ऐसे में हम Paytm की इस offline service का लाभ उठा सकते है। अगर आप देश को cashless payment की तरफ ले जाना चाहते है तो अपने आस-पास मौजूद उन लोगो को पेटीएम से जोड़िये जो इंटरनेट का उपयोग नहीं करते और उन्हें इस तरिके से के बारे बताये।

सम्बंधित पोस्टपेटीएम से पैसे कैसे भेजे

तो इस पोस्ट Offline Use of Paytm in Hindi में आपने जाना की कैसे आप बिना इंटरनेट के money transfer कर सकते है। इसके लिए बस आपको पेटीएम के साथ registered number से एक Toll Free number dial करना है। पहले आपको PIN सेट करना है उसके बाद जिसको पैसे भेजने है (recipient’s) उसका Paytm नंबर, भुकतान राशि और पिन डालना है। इतना कर देने के बाद आपके पास भुकतान सफल होने का मैसेज आ जायेगा।

Update: Paytm पर ऑफ़लाइन डिजिटल भुगतान सुविधा अब उपलब्ध नहीं है और टोल-फ्री नंबर 1800-1800-1234 यह संदेश देता है कि नंबर उपयोग में नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here