PayPal क्या है और PayPal अकाउंट कैसे खोले?

2

इस लेख PayPal क्या है और PayPal अकाउंट कैसे बनाये? पर हम आपको पेपल के बारे में विस्तार से बताएँगे। जैसा हम जानते है, E-Payment Websites के आने से online money receive और send करना काफी आसान हो गया है। दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर आप अपने पैसो का लेनदेन बड़ी ही सरलता से कर सकते है। PayPal भी एक Popular Online Payment System है, जो आपको पैसो के लेनदेन के अलावा Online Shopping करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है। इसके लिए बस आप PayPal account को अपने Credit card or Debit card से link करिये और इसकी Services का लुफ्त उठाइये। 

PayPal खासकर उन users के लिए फायदेमद है, जो globally product sale व money transactions करते है। ये इसलिए भी बेहतर E-Payment वेबसाइट है क्योंकि लगभग सभी Banks एवं E-commerce websites हमें PayPal के द्वारा पैसो के लेन-देन की सुविधा देते है। तो चलिए सबसे पहले जाने PayPal क्या होता है फिर इसमें अकाउंट बनाना सीखेंगे।

PayPal क्या है? (What is PayPal in Hindi)

PayPal दुनियाभर में मशहूर online financial service है। जिसकी मदद से आप national ही नही international भी money send और receive कर सकते है। PayPal की शुरुवात एक अमेरिकी कंपनी ने सन 1998 में की थी हालांकि बाद में eBay company ने इसे खरीद लिया और सन 2002 से eBay ही PayPal का संचालन कर रही है। आज के समय PayPal दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट भुगतान कंपनी में से एक है ये लगभग 200 countries में अपनी services दे रही है। अगर आप online business करना चाहते है या फिर online money earn करना चाहते है तो फिर पेपल आपके लिए खास है क्योंकि इसकी मदद से दुनिया में कही से भी payment receive की जा सकती है।

PayPal से online transactions करने के लिए आपको बस इसमे अपना एक new account बनाना होगा और उसे अपने Bank से connect करना होगा। ऐसा करने के बाद आप पेपल का उपयोग आसानी से कर पाएंगे। तो चलिए अब पर PayPal पर अकाउंट बनाना सीखे।

PayPal पर Account कैसे खोले

PayPal पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1: PayPal की वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में ओपन कर ले।

स्टेप 2: इस पेज में आपसे ‘Account type’ चुनने को कहाँ जायेगा, आप अपनी आवश्यकता अनुसार Individual और Business Account में चुनाव कर सकते है अंत में Next पर क्लिक करे।

choose paypal account type

स्टेप 3: यहां आपको अपनी Email डालकर एक मजबूद Password create करना है, प्रकिया पूर्ण होने के बाद Next पर क्लिक कर दे।

submit email address and create a strong password

स्टेप 4: इस फॉर्म में आपको अपनी Personal information fill करनी है, जैसे- Nationality, First and Last name, Address, Town/City, State, Pin Code और Mobile number (याद रहे ये सारी जानकारी पैन कार्ड या आधार कार्ड के अनुसार होनी चाहिए). अंत में सभी box को tick करके Agree and Create Account पर क्लिक कीजिये।

submit your personal information

स्टेप 5: इस पेज में आपको अपने Credit or Debit Card को PayPal account से link करना है, उसके लिए ये details fill करे- Debit or credit card number, Card type, Expiration date, Security code और Billing address. ये सब भरने के बाद ‘Link Card’ पर क्लिक कर दे।

link your credit or debit card to paypal

अब आपके registered mobile number पर एक One Time Password (OTP) आएगा उसे डाले और submit पर क्लिक करे। अंत में आपको Your card is confirmed का pop-up दिखाई देगा। इतना कर देने के बाद आपका PayPal account successfully create हो जायेगा साथ ही आप इसका उपयोग purchases के लिए भी कर सकते है। अंत में आपको अपनी Email ID और Mobile number को verify करना है।

ईमेल एड्रेस और फोन नंबर की पुष्टि करे

Email address और Mobile number को confirm करने लिए PayPal में login कर लीजिये। अब Home page में Menu पर tap करके setting को ओपन करे. थोड़ा निचे scroll करने के बाद अंत में आपको अपनी email ID व mobile number दिखाई देगा.

  • Confirm Email address: ईमेल सेक्शन में, अपने ईमेल पते के सामने confirm पर क्लिक करें। आपके ईमेल एड्रेस पर एक mail आएगा जिसमे मौजूद link को open से ये confirmed हो जायेगा।
  • Confirm Mobile number: फ़ोन सेक्शन में, अपने नंबर के बगल में पर क्लिक करें। अब आपके number में एक code receive होगा उसे यहां Enter करें और Validate पर क्लिक कर दे।
verify your email address and mobile number

इतना कर लेने के बाद आपका PayPal account पूरी तरह से Online money receive and send करने के लिए तैयार है। इसकी services का लाभ उठाने के लिए जरुरी है कि अपने account को Debit/Credit card या Bank से link अवश्य करे। तो उम्मीद है, हमारे इस यह लेख PayPal क्या है और PayPal अकाउंट कैसे बनाये? से आपको पेपल के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला हो। यदि आप पोस्ट को बाद में पढ़ रहे है तो हो सकता है अकाउंट बनाने के लिए इस प्रकिया का उपयोग नहीं किया गया हो. लेकिन आपको इससे संबंधित कोई भी परेशानी हो तो कृपया निचे Comment में जरूर बताये हम उसका जवाब जल्द देंगे। अंत में पोस्ट ज्ञानवर्धक लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

2 COMMENTS

  1. Thank you a bunch for sharing this with all people you actually recognise
    what you’re speaking about! Bookmarked. Kindly also discuss with
    my website =). We can have a link exchange contract between us

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here