पेटीएम से पेमेंट कैसे करते है?

अगर आप नकद भुकतान से digital payment की तरफ बढ़ना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको Paytm से Payment कैसे करे? इस बारे में बताएंगे। हम सभी जानते है कि पेटीएम भारत के सबसे लोकप्रिय digital payment platforms में से एक है। जिसकी मदद से आप online money send और receive कर सकते है। इसके 350 million से भी अधिक active user है। तो आप Paytm wallet का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को तुरंत money transfer कर सकते है और दुसरो से money receive कर सकते है।

Paytm के उपयोग से digital payment करने के लिए आपका पेटीएम मे अकाउंट होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते है की Paytm में अकाउंट कैसे बनाये? तो ये पोस्ट पढ़े। यदि आप पहली बार digital wallet का उपयोग कर रहे है तो आपके मन में इसकी security को लेकर भी सवाल होंगे। तो आपको बतादे Paytm एक सुरक्षित प्लेटफार्म है जहाँ से आप बिना किसी मुसीबत में पड़े online transaction कर सकते है। तो चलिए अब सबसे पहले Paytm wallet में money कैसे receive करे इस बारे में जानते है।

Paytm में Money कैसे Receive कैसे करे

स्टेप 1: सबसे पहले अपने mobile में “Paytm App” ओपन करले।

स्टेप 2: अब आपको इसके Homepage पर कई option दिखाई देंगेे। आपको Accept Payment पर क्लिक करना है।

Paytm App Homepage red arrow point on Accept Payment option.

स्टेप 3: आप दो तरह से Payment accept कर सकते है १) Show Paytm QR Code, २) Accept Payment by UPI. जो भी तरीका आपको बेहतर लगे उस पर क्लिक करे।

Accept payment through qr code or by UPI

स्टेप 4: हमने QR code के विकल्प को चुना था अब जिस किसी से भी आपको money receive करनी है। वो अपने Paytm App से आपके इस QR code को scan करेगा और आपके wallet में पैसा transfer कर देगा।

Scan Paytm QR code and pay

तो इस आसान तरीके को अपना कर आप भी Paytm से money receive कर सकते है। तो चलिए अब जानते है की किसी को money send कैसे करते है।

Paytm से money कैसे Send करे

स्टेप 1: किसी दूसरे पेटीएम उपयोगकर्ता को पैसे भेजने के लिए ‘Pay‘ पर क्लिक करे।

Paytm App homepage red arrow point on Pay

स्टेप 2: आप प्राप्तकर्ता (Recipient) को दो तरीको से Payment कर सकते है पहला उनका QR code scan करके और दूसरा Paytm Number डालकर जो भी आपको सही लगे उसे चुने फिर Amount डाले और ‘Send’ पर क्लिक कर दे।

Send money through mobile number

स्टेप 3: यदि आपके Paytm wallet में पैसे होंगे तो आपका amount यही से काट लिया जाएगा इसके अलावा आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी payment कर सकते है उसके लिए Payment option में डेबिट या क्रेडिट कार्ड चुने card details भरे और Pay पर क्लिक कर दे।

Select an option to pay

पेमेंट प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद दूसरे पेटीएम उपयोगकर्ता को सफलतापूर्वक पैसे भेज दिए जायेंगे। तो इस तरह से आप Paytm का उपयोग कर digital transaction कर सकते है। ये बेहद आसान प्रकिया है और कोई भी व्यक्ति Paytm में register कर ऐसा कर सकता है। अगर आप जानना चाहते है, की Paytm में पैसे कैसे डाले? तो ये पोस्ट पढ़े। इसके अलावा Paytm से payment करने पर आपको कई तरह के ऑफर दिए जाते है जिसमे आपको cashback और gift-card मिल सकते है। तो अगर आप इनका लाभ उठाना चाहते है तो पेटीएम प्रोमो कोड कैसे मिलेगा इस पोस्ट को पढ़े।

सम्बंधित पोस्टबिना इंटरनेट पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करे

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट Paytm से Payment कैसे करे? में आपने जाना कि पेटीएम का उपयोग करके online money send और receive कैसे की जाती है। हलांकि कई दूसरे ऑनलाइन भुगतान प्लेटफ़ॉर्म भी है जो लोगों को अपने बैंक खातों से डिजिटल वॉलेट में पैसे स्थानांतरित करने की अनुमति देते है। लेकिन आज के समय लगभग हर जगह जैसे पेट्रोल पंप, डिपार्टमेंटल स्टोर, रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, अस्पताल और अन्य कई स्थानों में Paytm QR की मदद से payment accept करने की सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे में यदि आपके कैश न हो तो आप अपने Paytm wallet से payment कर सकते है।

1 COMMENT

  1. sir, I am a big fan of you, I see your post daily and get very good information.
    it, please approved it
    (link deleted by admin)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here