WWW क्या है ? इंटरनेट में इसका उपयोग क्या है।

जब आप Internet पर कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी Website को खोलते होंगे तो आपने देखा होगा उसमे URL के शुरुआत में WWW लगा होता है। यही नही internet पर मौजूद सभी webpage के आगे भी WWW लगा हुआ होता है। तो इसका क्या मतलब है? इस पोस्ट में आप जानेंगे World Wide Web क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

world wide web (www) kya hai

ज्यादातर लोग सोचते है, WWW का मतलब Internet से ही है। हालाँकि यह एक दूसरे से बिल्कुल जुड़े हुए है परंतु यह दोनों ही बहुत अलग तरह के system है। जहाँ internet को लाखों computers को जोडने वाले Global network के रूप में जाना जाता है। वही World wide web (www) कंप्यूटर के इस network पर पाए जाने वाले webpages का बहुत बड़ा जाल है।

तो चलिये www के बारे में आपको और गहराई से बताते है जिससे आप जान सके World Wide Web क्या है?


World Wide Web क्या है (What is www in hindi)

World wide Web जिसे हम WWW और सिर्फ Web के रूप में भी जानते है। यह Internet पर मौजूद एक information space है। जहाँ document और अन्य Web संसाधनों की पहचान Hypertext link द्वारा Interlink किये गए और Internet के माध्यम से Accessible URL (Uniform resources locator) द्वारा की जाती है।

WWW को online content का एक network भी कहा जाता है, यह पूरी तरह से Html formatted होता है और http के माध्यम से access किया जाता है।

सरल शब्दों में “World Wide Web” इंटरनेट पर Computers के बीच information exchange करने का एक तरीका है। जो उन्हें एक साथ हमेशा Interactive multimedia resources के विशाल संग्रह में बांधता है।

>Web Designing क्या है?

>PHP क्या है (What is PHP in Hindi) 

>CSS क्या है | CSS कैसे सीखे |

>App Kaise Banaye? Mobile App Banana Sikhe.


Web का इतिहास

1989 में Sir Tim Berners-Lee ने World Wide Web का अविष्कार किया था। यह एक ब्रिटिश Computer scientist थे इनका जन्म London में हुआ था।

father of world wide web
Sir Tim Berners Lee

अपनी graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद Lee जब एक Software engineer बने तो उन्होंने पाया कि scientist को किसी information को share करने में काफी कठनाई होती है।

March 1989 में Lee ने “Information managment : A proposal” नामक एक दस्तावेज के माध्यम से Web कैसे बनेगा इस पर अपनी राय रखी। जिसे उनके बॉस Mike Sendall द्वारा तुरन्त स्वीकार नही किया गया। लेकिन वह इस रोमांचक शब्दो से काफी प्रभावित हुवे थे। जिसके बाद 1990 में Lee को इस पर काम करने के लिये समय दिया गया। इस project पर काम करने के लिए उन्होंने Steve jobs द्वारा बनाये गए NeXT Computer का उपयोग करना शुरू किया।

October 1990 तक Berners Lee ने तीन Fundamental technologies ( Html, Url, Http) को लिखा था। जो आज की World Wide Web की नीव है।


Web Server व Web Browser

Tim Burners-Lee ने दुनिया का पहला Web browser (World Wide Web app) और पहला Web server (Httpd) लिखा। इसके साथ ही 1990 के अंत मे पहले web page को internet में served किया गया।

इसके कुछ साल बाद Tim ने SERN जहां वह पिछले कई सालों से काम कर रहे थे उसको छोड़ दिया और Massachusetts institute of technology में चले गए । यहां उन्होंने World Wide Web Consortium (W3C) को बनाया जो आज एक International community है और यह open web standard को विकसित करने के लिए समर्पित है। आज भी Tim इसी W3C के निदेशक है।

>What is server in Hindi (सर्वर क्या है)


Internet Vs World Wide Web

Internet कंप्यूटर का एक व्यापक Network है। इसकी शुरुआत 1970 में Robert E. Kahn और Vin Cert ने की थी। जबकि WWW इसके मुकाबले काफी नया है। web को 1990 में Tim Berners-Lee द्वारा शुरू किया गया था। यह information share करने के लिए एक मॉडल है।

Web internet के माध्यम से content तक पहुचने की एक विधि का प्रयोग करता है। यह http protocol के बाद वेब पेजो का एक संग्रह है, जिसे दुनिया के किसी भी हिस्से में internet के माध्यम से Access किया जा सकता है। Protocol एक तरह की भाषा है जिसका उपयोग इंटरनेट पर data transfer करने और communicate करने के लिए किया जाता है।

World Wide Web कैसे काम करता है।

उपयोगकर्ता के लिए internet के माध्यम से किसी जानकारी को पता लगाने और share करने के लिए web कई विभिन्न technology का उपयोग करता है। इनमे Web browser, Html (Hypertext markup language) और HTTP (Hypertext transfer protocol) शामिल है।


Web browser

किसी भी Web page तक पहुचने के लिए आपको सबसे पहले web browser का उपयोग करना होता है। browser ऐसे program है, जो internet पर text, image, animation और video प्रदर्शित करते है। आपके mouse को hyperlink किये गए संशाधनों  पर क्लिक करने में सक्षम बनाने के लिये web browser उपयोगकर्ता को एक interface प्रदान करते है। शुरुवात में web browser केवल web surfing के लिए उपयोग किया जाता था। आज के आधुनिक web browser आपको कई तरह के कार्य करने की अनुमति देते है। आमतौर पर उपयोग किये जाने वाले वेब ब्राउज़र Google Chrome, opera mini, Firefox, Mozilla इत्यादि।


URL

अब किसी web page तक पहुचने के लिए दूसरा काम browser के search bar में URL(Uniform resources locator) type करना होता है। जैसे https://www.nayaseekhon.com जैसे ही आप url enter करते है। तो यह इस address को server के IP Address में बदल देता है और उचित पेज लाने के लिए request करता है।

अब computer एक software program जिसे हम web server कहते है इसको run करता है। इन web servers के लिए file system से किसी specific file को लाने के लिये map बनाया गया होता है। यह server उस file को ढूढ़ने के बाद वापस computer को भेजता है और कंप्यूटर उस web page को browser में open कर देता है।


HTTP

Http का अर्थ Hypertext transfer protocol है। यह client computer और web server के बीच http request भेजकर और http response प्राप्त करके संचार करता है। उदाहरण के लिए आप browser में किसी url को search करते है जिससे एक http request वेब सर्वर में जाती है। server उस request को receive करता है और एक application run करता है उसे process करने के लिए । इसके बाद output को web server उस http response के रूप में वापस browser को भेज देता है। तो इस तरह से http एक comunicator  का काम करता है।


HTML

Html जिसे Hypertext markup language कहा जाता है, यह web page के structure को बनाने के काम मे आती है।  इसीलिए आपने देखा होगा किसी web page के url के अंत मे .html लगा हुआ होता है। असल मे इससे computer को यह पता चलता है कि request एक Html file की आयी है। शुरुवात में जब सिर्फ कुछ ही markup language बनी थी तब हर एक वेब पेज को बनाने के लिए html का ही प्रयोग होता था । परंतु अब आपको अन्य file name जैसे .php या .Asp भी दिखाई देंगे।

Conclusion

तो दोस्तो उम्मीद है World Wide Web क्या है और इसका internet में क्या इस्तेमाल है? इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अगर आप ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक पर information चाहते है तो हमे नीचे comment कर बताये। हम उस पोस्ट को आपके Name व Question के साथ अपनी website पर public करेंगे। हमारे नए पोस्ट की update पाने के लिए आप screen में दिख रहे bell को क्लिक कर सकते है।

अंत मे आपसे विनम्र निवेदन है, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे Facebook में अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। जिससे उनको भी www के बारे में जानकारी मिल सके।

” हमारी पोस्ट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से धन्यवाद। “

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *