ADCA क्या है, फुल फॉर्म, कोर्स डिटेल, कहाँ से करें, जॉब और सैलरी

इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे ADCA क्या है (What is ADCA Course in Hindi), किसे करना चाहिए, कहाँ से करें, कोर्स सिलेबस, योग्यता, फीस, जॉब और सैलरी के बारे में।

ADCA Kya Hai Hindi

अगर आप ऐसे computer course की तलाश में है जो आपको computer से सम्बंधित skills सीखाने के साथ-साथ भविष्य में एक बेहतर job भी प्रदान करें, तो वो कोर्स ADCA हो सकता है।

ADCA यानी Advance Diploma in Computer Application एक प्रकार का एंट्री-लेवल कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है जिसे स्टूडेंट्स को महत्वपूर्ण computer applications की advance training प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

DCA (Diploma in Computer Application) की तुलना में यह एक उच्च स्तर का कोर्स है और अक्सर उन स्टूडेंट्स द्वारा लिया जाता है जिन्होंने पहले से ही एक basic computer diploma पूरा कर लिया है या वे कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ पूर्व ज्ञान या अनुभव रखते है।

अगर आप कंप्यूटर सीखने की शुरुआत कर रहे है या कंप्यूटर की in-depth knowledge लेना चाहते है तो आप इस कोर्स से शुरुआत कर सकते है। लेकिन निष्कर्ष पर पहुचंने से पहले आपको ADCA क्या होता है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ADCA क्या है? (What is ADCA Course in Hindi)

ADCA (Advance Diploma in Computer Application) उन सभी के लिए एक बेहद ही लोकप्रिय कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है जो कंप्यूटर में काम करना चाहते है या कंप्यूटर skills सीखना चाहते है। जैसा हम जानते है कि आज के इस डिजिटल युग मे जब सभी चीजें टेक्नोलॉजी पर निर्भर है ऐसे में आप कंप्यूटर के ज्ञान के बिना कुछ भी नहीं कर सकते।

इस कोर्स में आमतौर पर computer fundamentals की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा महत्वपूर्ण computer applications जैसे MS Office, Photoshop, आदि का उपयोग करना भी सिखाया जाता है। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि आपको computer field की पुरी जानकारी दी जाए ताकि आप किसी भी क्षेत्र में जाकर कंप्यूटर से सम्बंधित काम कर पाए।

आमतौर पर ADCA कोर्स की अवधि (duration) 1 साल की होती है। अगर आपने 10th या 12th क्लास पास कर ली है और आप शुरुवात से computer सीखना चाहते है, तो आप इस कोर्स के लिए जा सकते है।

यह न सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए बल्कि कामकाजी लोगों और housewife’s के लिए भी कंप्यूटर के क्षेत्र में पहला कोर्स हो सकता है। जिसके बाद वो किसी government या private company में जॉब कर सकते है या फिर कंप्यूटर के क्षेत्र में ही अन्य courses करके अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है।

इस कोर्स के अंतर्गत आपको theory के साथ-साथ practical knowledge भी दी जाती है। theory में जहां आप कंप्यूटर कैसे काम करता है, इसका इतिहास, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, कंप्यूटर मैमोरी, आदि विषयों के बारे में सीखते है, वहीं practical में आपको MS Word, MS Excel, PowerPoint, Photoshop, Tally, आदि computer applications का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है।

इसके अलावा स्टूडेंट्स को operating system, database, programming language, जैसे कुछ advance topic का भी अध्ययन कराया जाता है।

ADCA Computer Course Details

पाठ्यक्रम की अवधि12 महीने
शैक्षणिक योग्यता12th पास
सेमेस्टर2 (6-6 महीने के)
पाठ्यक्रम की फीस3000 रुपये से 25000 रुपये तक
प्रवेश प्रक्रियाकॉलेजों या इंस्टिट्यूट्स में सीधा प्रवेश
नौकरी के अवसरकंप्यूटर ऑपरेटर, फोटो एडिटर, कस्टमर सपोर्ट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, ऑफिस एग्जीक्यूटिव, प्रोग्रामर, वेब डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, कस्टमर सपोर्ट, आदि।

ADCA के लिए Eligibility

अगर कोई व्यक्ति ADCA कोर्स में आवदेन लेना चाहता है तो इसके लिए उसने किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 10th या 12th क्लास पास की होनी चाहिए। इसके अलावा इसमें एडमिशन लेने के लिए कोई खास योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि DCA और ADCA ऐसे कंप्यूटर कोर्स है जिसमें सबसे कम शैक्षणिक योग्यता पर भी प्रवेश मिल जाता है।

खास बात यह है कि इस कोर्स को करने के लिए कोई भी upper age limit नहीं है। आप अगर 15 साल से ऊप्पर है तो आप इसमें एडमिशन ले पाएंगे। हालांकि अगर आप किसी कॉलेज/यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करने की सोच रहे है तो आपके 10th/12th में न्युनतम 45% अंक होने चाहिए तभी आपको वहां प्रवेश मिलेगा।

ADCA Certificate Course किसे करना चाहिए?

नीचे हमने कुछ पॉइंट्स बताए है जिनसे आप यह पता लगा सकते है कि ADCA कोर्स करना किसके लिए ज्यादा बेहतर है।

1) अगर आपको कंप्यूटर इस्तेमाल करना नहीं आता है या आपको इसकी बहुत कम जानकारी है तो आपको यह कोर्स चाहिए।

2) किसी कारणवश अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त नही कर पाए और आपको किसी भी अन्य कंप्यूटर कोर्स जैसे कंप्यूटर साइंस, आदि में आवेदन नहीं मिल रहा है, तो आपको ADCA करना चाहिए।

3) ADCA डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक computer certificate भी मिलता है जिसकी मदद से आप विभिन्न क्षेत्रों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

4) अगर आपको MS Word, MS Excel, MS PowerPoint, Tally ERP9, आदि computer applications का अच्छे से इस्तेमाल करना सीखना है तो भी आपको यह कोर्स करना चाहिए।

5) अगर आप जॉब करते है या गृहिणी है तो आपको यह कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए।

6) यदि आप एक short-term basic computer course करना चाहते है तो यह सर्टिफिकेट कोर्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

ADCA कोर्स सिलेबस – Semester Wise

ADCA के 1 साल के कोर्स में 6-6 महीने के 2 semester होते है। नीचे semester wise पढ़ाए जाने वाले subjects की सूची दी गयी है।

छात्रों को ADCA कोर्स के First Semester में पढ़ाए जाने वाले Subjects:

Computer Basics
Internet and Email
Basics of Computer Hardware
Virus Protection & Scanning
PC Assembly and Maintenance
Windows Installation
Software Installation
Operating System
Database Management System

ADCA कोर्स के Second Semester में पढ़ाए जाने वाले Subjects:

Basic Accounting
Tally ERP9
MS Office Applications
Adobe Photoshop
Coreldraw
HTML
JAVA Script
Visual Basic
C Programming
C++

ADCA कैसे और कहाँ से करें

ADCA Course क्या है, किसे करना चाहिए, और इसके बारे में तमाम जानकारी लेने के बाद अगर आप इस कोर्स को करने की सोच रहे है तो अब हम आपको बताने वाले कि इसे कैसे और कहाँ से करें?

Advance Diploma in Computer Application यानी ADCA को आप कई तरीकों से कर सकते है।

पहला, आज हर छोटे-बड़े शहरों में सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त ढेरों computer training institutes खुल चुके है। अच्छी बात यह है कि इन institutes में admission लेने के लिए कोई खास eligibility criteria नहीं होता है। आपको बड़े ही आराम से यहां दाखिल मिल जाता है। इसके अलावा इन training center की fees भी बहुत कम होती है।

हालांकि अगर आप किसी institutes से ADCA कोर्स करने की सोच रहे है तो आपको ये जरूर देख लेना चाहिए कि वह NSDC training partner हो और उसकी एक अच्छी reputation हो। आप अपने फोन में Internet browser खोलकर कर Google में अगर computer training institute near me सर्च करेंगे तो आपके आसपास मौजूद सभी टॉप इंस्टीट्यूट की लिस्ट आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

दूसरा, भारत में ढेरों प्रशिद्ध colleges और universities मौजूद है जो यह कोर्स ऑफर कर रहे है। अगर आप एक छोटे शहर से है तो हो सकता है आपके शहर में यह कॉलेज न हो और हो सकता है इसके लिए आपको अपने शहर से बाहर जाना पढ़ें। लेकिन अगर आपके शहर में यह कॉलेज है तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छी बात है। क्योंकि एक institute के मुकाबले किसी कॉलेज की reputation बहुत अधिक होती है।

हालांकि collage या university में ADCA कोर्स के लिए admission procedure बिल्कुल भिन्न होता है। हो सकता है कई collages में इसके लिए entrance exam भी कराया जाए। कई जगह cut-off भी निकाले जाते है यानी 10th या 12th में आपके  minimum 50% marks होने चाहिए। कहने का मतलब है कि एक institute के मुकाबले collage में ज्यादा eligibility requirements होती है।

भारत के कुछ best ADCA collages की list:

  • Mata Sundri College, New Delhi
  • MSITM, Gonda, Uttar Pradesh
  • Netaji Subhash College, Raipur
  • Acharya Narendra Dev Collage, New Delhi
  • Arts and Commerce College, Kheda
  • Pavendar Bharathidasan College of Arts and Science, Tamil Nadu
  • Institute for Career Development, Lucknow

तीसरा, आप ADCA को online course के माध्यम से भी कर सकते है। Indian Institute of Skill Development Training (IISDT) द्वारा बहुत ही कम फीस में इस कोर्स को ऑफर किया गया है। इसके लिए आपको iisdt.in/product/adca पर जाना है जहाँ से आप Enroll Now के बटन पर क्लिक करके इस कोर्स को खरीद सकते है। भुकतान के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी पर study material और online examination link प्राप्त होगा।

कोर्स पूरा करने के बाद ईमेल में दिए गए examination link पर जाकर आप इसका online exam दे सकते है। एग्जाम के 7 दिन बाद आपको diploma certificate की digital copy और 30 दिनों के अंदर original copy प्राप्त हो जाती है।

ADCA के बाद करियर ऑप्शन

यह कोर्स कर रहे छात्र के मन में यह सवाल जरूर होता है कि इसको करने के बाद उसके पास क्या करियर ऑप्शन हो सकते है। नीचे पाइंट्स के माध्यम से हमने आपको बताया है कि आप ADCA के बाद क्या कर सकते है:

  • आप MNCs या IT sector में सीधे job के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आप freelancing कर सकते है।
  • कंप्यूटर के किसी एक क्षेत्र जैसे ग्राफ़िक डिज़ाइनर, वेब डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, आदि में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते है।
  • अन्य computer diploma course कर सकते है।
  • खुद का एक cyber café खोल सकते है जहां पर आप सभी online work करें।
  • आप कंप्यूटर के क्षेत्र में ही उच्च-शिक्षा के लिए जा सकते है।

अगर आप ADCA कोर्स करने के बाद आगे उच्च-शिक्षा के लिए जाना चाहते है, तो आप निम्नलिखित courses कर सकते है:

BCA (Bachelor’s in Computer Applications
BSc (Bachelor of Science)
BTech in Computer Science Engineering
PGDCA (Post Graduate Diploma in Computer Applications)
DCS (Diploma in Computer Science)
DCP (Diploma in Computer Programming)
Digital Marketing
Web Designing
Software Development

ADCA कोर्स के बाद Jobs और Salary

ADCA कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास कई सारी job opportunities होती है। आज लगभग हर क्षेत्र में फिर चाहे वह IT sector हो या banking, सभी जगह कुशल computer professionals की मांग है।

यहां हम ऐसी टॉप 10 job profile प्रदान कर रहे है, जिन्हें आप ADCA कोर्स पूरा करने के बाद join कर सकते है:

Computer Operator
Data Entry Operator
Help Desk Operator
DTP Operator
Office Executive
Graphic Designer
Customer Support
Programmer
Photo Editor
Accountant

ADCA Graduate Salary

एक ADCA graduate की प्रारंभिक salary – Rs. 10,000 से Rs. 25,000 प्रति माह के बीच में कहीं भी हो सकती है। हालांकि जैसे-जैसे आपको उस क्षेत्र में 2-3 साल का अनुभव हो जाएगा आप और अधिक salary प्राप्त कर रहे होंगे।

ADCA कंप्यूटर कोर्स के फायदे

यह आपको computer applications की advance knowledge देता है।

इस कोर्स को arts, commerce और science सभी stream के छात्र कर सकते है।

ADCA कम fees के साथ computer skills सीखने का एकमात्र सर्वोत्तम विकल्प है।

यह कोर्स पूरा करने के बाद छात्र private और goverment sectors में computer से सम्बंधित विभिन्न jobs कर सकता है।

यह कोर्स आपको कई सारी career opportunities प्रदान करता है।

इसे आप 10th class पास करने के बाद भी कर सकते है।

ADCA certificate को NSDC ने मान्यता दी है।

ADCA और DCA के बीच तुलना

ADCA की फुल फॉर्म Advance Diploma in Computer Application है।DCA की फुल फॉर्म Diploma in Computer Application है।
यह एक advance computer training course है।DCA एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है।
इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है।इसकी अवधि 6 महीने से 12 महीने की होती है।
इस कोर्स को आप 12th क्लास पास के बाद कर सकते है।इसे आप 10th क्लास के बाद भी कर सकते है।
इसमें बेसिक के साथ-साथ कंप्यूटर के ज्यादा advance topic भी पढ़ाये जाते है।DCA में computer की foundational knowledge देने में अधिक ध्यान दिया जाता है।

Conclusion (संक्षेप में)

तो, इस पोस्ट में आपने जाना ADCA क्या है (What is ADCA Course in Hindi), किसे करना चाहिए, इसे करने के फायदे, आदि चीजों के बारे में। आज के इस आधुनिक युग में जब सभी चीजें टेक्नोलॉजी पर निर्भर है ऐसे में कुशल computer professionals की मांग बहुत बढ़ चुकी है। और अगर आप इस अवसर को पकड़ना चाहते है तो आपको ADCA कोर्स जरूर करना चाहिए।

पोस्ट में इतना ही। अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट करें, हम जल्द ही उसका जवाब देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here