Computer Science क्या है कोर्स करियर जॉब सैलेरी

64

इस लेख में हम जानेगें Computer Science क्या है? (Computer Science in hindi) और आप कंप्यूटर साइंस में करियर कैसे बना सकते है? आसान भाषा मे कंप्यूटर विज्ञान, computer से सम्बंधित सभी चीजों के बारे में अध्ययन करने का विज्ञान है. इसके अंतर्गत computer system (hardware),program system (software) , algorithem, theory, logic, data structure, और programming language जैसे विषय शामिल होते है.

computer science kya hai (computer science in hindi)

हालांकि ऐसा नही है, कि कंप्यूटर साइंस में सिर्फ कंप्यूटर की बात होती हो बल्कि computer science एक ऐसा क्षेत्र है, जहां computer information का अध्ययन करके कुछ ऐसा develop किया जाता है, जिससे किसी problem का solution निकाला जा सके.

इसीलिये इसका दूसरा नाम Informatics भी है. यदि आप “computer science” के बारे में study करते है, तो आप computer program को design करना सीख सकते है. हम सभी जानते है, यह डिजिटल युग है. ऐसे में अगर आपके अंदर इस क्षेत्र में दिल्चस्पी है, तो उसका उपयोग कीजिये.

हम इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर साइंस पूरी जानकारी देंगे जैसे – कंप्यूटर साइंस किसे कहते है? कंप्यूटर साइंस का महत्व क्या है? कंप्यूटर साइंस कैसे करे? इसके अलावा उन सभी सवालो के जवाब जो computer science से सम्बंधित है. तो चलिए सबसे पहले विस्तार से जानते है, कंप्यूटर साइंस क्या होता है? इसके बाद बाकी पहलुवों पर बात करेंगे.

कंप्यूटर विज्ञान क्या है (What is Computer Science in Hindi)

Computer Science जिसे आमतौर पर CS कहा जाता है, computer और computational system का अध्ययन है, जिसके अंतर्गत computer technology (hardware, software) के बारे में study की जाती है. कंप्यूटर विज्ञान, data के साथ interact करने वाली प्रक्रियाओं का अध्यन भी है.

जिसमे डेटा को program की form में दर्शाया जाता है. यह सिर्फ कंप्यूटर के बारे में नही है, बल्कि यह संगणना और सूचना का अध्ययन है. इसलिए कंप्यूटर साइंस को अक्सर गणना विज्ञान (computation science) और कंप्यूटिंग विज्ञान (computing science) जैसे नामों से भी जाना जाता है.

कंप्यूटर साइंस में क्या होता है? असल मे कंप्यूटर साइंस की उपस्थिति से ही हम उस algorithm का उपयोग कर पाते है, जिसके द्वारा digital information के साथ हेरफेर (manipulate),संचार (communication) और उसको store करना सम्भव हो सका है. CS का सबसे महत्वपूर्ण पहलू समस्या समाधान है.

यहां विभिन्न business, scientific और social context में होने वाली समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग किये जाने वाले software और hardware का design, development और उनका analysis किया जाता है. कंप्यूटर विज्ञान के भीतर अध्यन के प्रमुख क्षेत्रो में computer system, artificial intelligence, network, database, human computer interaction, numaric analysis, software engineering, vision & graphics और computer theory जैसे विषय शामिल किए जाते है.

computer scientist हमेशा कुछ नया खोजने के लिए प्रयासरत रहते है. वे कंप्यूटर के द्वारा नई चीजें करवाने या कार्यो को अधिक कुशलता से पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर लिखते है. वे mobile devices के लिए application बनाते है, websites build करते है तथा software program भी विकसित करते है.

कुल मिलाकर यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमे कई चीजें की जा सकती है. कंप्यूटर विज्ञान के संदर्भ में अक्सर इसके करियर को लेकर कई सवाल पूछे जाते है, तो चलिए इस बारे में आपको बताते है.

Computer Science में Career कैसे बनाये

कंप्यूटर विज्ञान में करियर को लेकर अगर आप उलझन में है, तो आपको अपने आप से यह सवाल पूछने चाहिए. कंप्यूटर या तकनीक के बारे में कौन सा भाग मुझे उत्साहित करता है? उदाहरण के लिए यदि आप कंप्यूटर के theoretical side में जाना चाहते है, तो आप computer research के क्षेत्र में आगे बड़ सकते है.

वही अगर आप computer science के व्यवहारिक भाग को पसंद करते है, तो आप computer development के क्षेत्र में शिक्षा लेना शुरू कर सकते है. नीचे computer science के उन Fields यानी क्षेत्रो के बारे में जानकारी दी गयी है, जिसमे आप अपना करियर शुरू कर सकते है.

Theoretical computer science

कंप्यूटर साइंस का सैद्धांतिक भाग अर्थात theoritical side अक्सर highly mathemetical होता है. इसे हम computer science और mathematics का subset भी कह सकते है, जो computing के अधिक गणितीय विषयो पर केंद्रित है. इसमे संगणना के सिद्धांत शामिल है.

कंप्यूटर विज्ञान के इस क्षेत्र में कई विषयों को शामिल किया जाता है, जैसे – एल्गोरिथ्म, डेटा संरचनाएं, कम्प्यूटेशनल जटिलता, समानांतर और वितरित संगणना, संभाव्य कंप्यूटेशन, क्वांटम कंप्यूटेशन, ऑटोमेटा सिद्धांत, सूचना सिद्धांत, क्रिप्टोग्राफी, मशीन लर्निंग और कंप्यूटेशनल संख्या सिद्धान्त इत्यादि. इस क्षेत्र का काम अक्सर गणितीय तकनीक (methmetical technique) और कठोरता पर जोर देना होता है.

Hardware

कंप्यूटर विज्ञान का यह क्षेत्र computer hardware development के बारे में है. हार्डवेयर की जानकारी हम आपको पहले दे चुके है. इसके अंतर्गत computer hardware के विकास से सम्बंधित विषय शामिल होते है. एक computer hardware engineer, computer system और उनके components के बारे में research उनका design, development और test प्रक्रिया करते है.

Software engineering

Software के design और implementation से सम्बंधित कार्य सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अंतर्गत आते है. इसमें उपयोगकर्ता की जरूरतों का विश्लेषण करके softwares का design, construction और end user application का परीक्षण करने की प्रक्रिया शामिल होती है. यह सब विभिन्न प्रकार की programming language के उपयोग से किया जाता है.

System

System बहुत सारे संसाधनों का उपयोग करने और उन संसाधनों के उपयोग की रूपरेखा तैयार करने वाले कार्यक्रमो के साथ संक्षेप में काम करता है. system के इन कार्यो में operating system, database और वितरित कम्प्यूटिंग शामिल है. सिस्टम का काम अत्यधिक practical है तथा implementation और understanding पर केंद्रित है. database का design, implementation और profiling, system programming का एक प्रमुख हिस्सा है.

Networking

कंप्यूटर विज्ञान के इस क्षेत्र में device interconnection से निपटने वाले विषयो पर काम किया जाता है. networking कई प्रकार के practical topics को शामिल करता है, जैसे – network traffic को कम करने के लिए डेटा को संचारित करना और बेहतर protocol बनाना. इसके अलावा नेटवर्क से नेटवर्क के लिए algorithm शामिल है, जिससे नेटवर्क का पता लगाने, नेटवर्क के दोहन या क्षति को रोकने के लिए संसाधन का पता लगाया जाता है और लोड सन्तुलन की अनुमति मिलती है.

Programming languages

Software program को लिखने की प्रक्रिया programming language के द्वारा ही होती है. इसके अंतर्गत आपको कई प्रकार के प्रोग्राममिंग भाषाओं का अध्ययन करना होता है, जिससे आप नए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बना पाए. एक computer programmer को प्रोग्राममिंग लैंग्वेज (Python, JavaScript, C language, C++, PHP, Java etc.) का बेहतर ज्ञान होता है. इसके अलावा programmers पहले से मौजूद सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को test करने के साथ उसमे मौजूद errors को भी ठीक करते है.

Graphics

आजकल यह क्षेत्र animated movies बनाने के लिए प्रसिद्ध है. लेकिन असल मे इसमे data visualization जैसे विषयों को भी शामिल किया गया है, जिससे complex data को समझना और analyse करना आसान हो जाता है. अगर आप graphical 3D दुनिया को पसंद करते है, तो आप computer graphics के क्षेत्र में आगे बड़ सकते है.

इसके अलावा भी computer science के कई क्षेत्र है, जिनका अध्ययन करके आप एक बेहतर करियर बना सकते है. अगर एक बार आप यह तय कर ले कि मुझे किस विषय का अध्ययन करना है, उसके बाद इसमे आगे बड़ने के लिए आप नीचे बताये कोर्स कर सकते है.

कंप्यूटर साइंस कोर्स क्या है – Computer science course details in hindi)

Computer science course आपको इस क्षेत्र के बारे में मार्गदर्शन करते है. यह पाठ्यक्रम पूरी दुनिया भर में कराए जाते है. आप इन्हें online या किसी institute में दाखिला लेकर पूरा कर सकते है. नीचे आपको उन कोर्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप computer science में अध्ययन करने के लिए चुन सकते है.

Degree Course in Computer Science

कंप्यूटर साइंस डिग्री कोर्स एक undergraduate, postgraduate और doctorate कंप्यूटर साइंस कोर्स है. इन courses की Duration यानी समय सीमा 3 years से लेकर 5 years तक हो सकती है. अगर Eligibility अर्थात योग्यता की बात करे तो Undergraduate (10+2), Post graduation (graduation) और Doctorate के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. भारत के अंदर कई सारी Universities है, जहां आप इन कोर्स को करने के लिए दाखिल ले सकते है.

Diploma Course in Computer Science

डिप्लोमा कोर्स एक short term course होता है. इसकी समय सीमा यानी duration लगभग 6 months से लेकर 2 years तक हो सकती है. इन कोर्स को किसी institute या collage में दाखिला लेकर किया जा सकता है. इसमे अलग – अलग level के कोर्स होते है, जिसके हिसाब से आपकी eligibility यानी योग्यता भी अलग मांगी जाती है.

Certificate Course in Computer Science

कंप्यूटर साइंस सर्टिफिकेट कोर्स एक छोटी समय सीमा का कोर्स है. इस कोर्स की duration लगभग 1 year से लेकर 2 years तक होती है. अगर योग्यता eligibility की बात करे तो यह course के level पर निर्भर करता है. वैसे इसकी शुरुआत 10+2 से की जा सकती है. भारत मे कई सारे छोटे institute और colleges मौजूद है, जहां यह कोर्स कराए जाते है.

इसके अलावा आप computer science के सभी fields का online course के माध्यम से भी अध्ययन कर सकते है. अगर हम subject की बात करे तो नीचे हमने इसकी पूरी सूची दी हुई है.

Computer science में कितने Subject होते है?

कुछ प्रमुख computer science subjects जो आपको ऊपर बताये कोर्स में पढ़ने को मिल सकते है.

  • Algorithms
  • Web technology
  • Data structure
  • Programming language
  • Database system
  • Computer networks
  • E-commerce
  • Big data/Analytics
  • Math for computer science
  • Machine learning/Artificial intelligence
  • Bioinformatics
  • Graphics and Audio design

कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में Jobs और Salary

Computer science के क्षेत्र में नोकरियों की कोई कमी नही है. यदि आप उप्पर बताये गए कोर्स के माध्यम से कंप्यूटर साइंस का अध्ययन करते है, तो आपको निश्चित तौर पर एक बेहतर Job opportunity मिल सकती है. चलिये देखते है, कंप्यूटर साइंस की study कर लेने का बाद आप किस प्रकार की नोकरी पा सकते है.

कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में प्रमुख नौकरिया – Computer Science Jobs

1) Computer hardware engineer ― कंप्यूटर घटकों (circuit board, routers, memory device etc.) के design, development और उनकी testing की जिम्मेदारी लेते है.

2) Software developer ― कई प्रकार के software program को बनाते है और सॉफ्टवेयर के सम्पूर्ण development, testing और maintenance का काम करते है.

3) Computer system analyst ― यह computer system का आकलन करते है और उनकी efficiency बढ़ाने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में बदलाव की सलाह देते है.

4) Database administrator ― डेटाबेस व्यवस्थापक उपयोगकर्ता की डेटा आवश्यकताओं का विश्लेषण और मूल्यांकन करते है. वे महत्वपूर्ण सूचनाओं को स्टोर करने और पुनः प्राप्त करने के लिए डेटा संसाधनों का विकास और उसमें सुधार करते है.

5) Web developer ― वेबसाइट के लिए technical structure तैयार करते है और यह देखते है, की वेब पेज सुलभ है या नही. ताकि वह सभी ब्राउज़र पर खुल सके.

6) Information security analyst ― यह information network और websites को Cyber crime और अन्य सुरक्षा उल्लंघनों से बचाने के लिए system बनाते है.

7) Computer network architect ― कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN), विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN), extranets और intranet सहित networking और data communication system को design, implement और इनकी maintains का काम करते है.

8) Computer and information research scientist ― कंप्यूटिंग प्रद्योगिकी (computing technology) के क्षेत्र में नए तरीकों का अविष्कार करते है. वे कंप्यूटिंग में जटिल समस्याओं का अध्ययन करते है और उनका समाधान निकालते है.

9) IT project manager ― आईटी क्षेत्र में एक परियोजना प्रबंधक का काम किसी कंपनी के project में programmers और analyst की team के कार्यो को देखना और उनका मार्गदर्शन करना होता है.

10) Computer and information systems managers ― किसी आईटी कंपनी की technology आवश्यकताओं को analyze करते है और उपयुक्त data systems के implementation की देखरेख करते है.

कंप्यूटर साइंस में सैलेरी – Salary

कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में आपको कितनी सैलेरी मिलेगी इसका कोई एक अनुमान नही है. यह पूरी तरह से आपकी योग्यता और कंपनी किस स्तर की है, इस बात पर निर्भर करता है. अगर आप एक अच्छी university से पास आउट है, तो आपका मासिक वेतन लाखो में हो सकता है.

परन्तु यदि आप एक औसत कॉलेज से है, तो आपका मासिक वेतन 10,000रु से 30,000रु तक हो सकता है. अगर आप एक अच्छी स्तर की जॉब पाते है, तो यह संख्या कही अधिक बढ़ भी सकती है. इसके अलावा आपका अनुभव इस क्षेत्र में जैसे – जैसे बढ़ता जाता है, आपको सैलेरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

Conclusion

इस लेख में आपने जाना Computer Science क्या है? (Computer Science in hindi). जिसमे हमने आपको कंप्यूटर विज्ञान की पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश की है. अगर आपको कंप्यूटर साइंस पसन्द है और आप इसमे अपना करियर बनाना चाहते है, तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है.

हमे उम्मीद है, इस लेख को पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर साइंस के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे. यदि आपका कंप्यूटर साइंस से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment में हमे जरूर बताये. अगर आपका कोई साथी इस बारे में जानना चाहता है, तो उसे यह पोस्ट share जरूर करे. धन्यवाद।।

64 COMMENTS

  1. सर आप बहुत अच्छा लिखते है मै आपकी Daily Reader हूँ आप हमेशा बहुत ही ज्ञान वर्धक जानकारिय शेयर करते है …सर आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

  2. Sir mene 12 th mathas se ki hai or iti copa bhi kiya hai. Sir mujhe computer science diploma me second year me admission mil sakta hai kya. Please reply me sir please🙏

    • Zaveri, आप गूगल में इंडिया के टॉप कंप्यूटर साइंस कॉलेज को सर्च कर सकते है।

  3. Good information Sir, thank you very much for this.’welcome buzzr very good information frinds ,apki post bhahut achhi lagi thanku frind.

  4. Sir Mujhe hacking me interest hai Aur Maine iss saal board diya hai to mai uske liye diploma karoon ya 10+2 kar ke Kuch Aur course karoon.sir plz reply fast.

  5. सर नमस्ते मेरी आर्थिक स्थित कमज़ोर है, हमारा कंप्यूटर फिल्ड में मन लगता है, लेकिन मैं आर्थिक रूप से परेशान रहता हूँ, मैं इस बात से पूरी तरह अवगत हूँ कि बगैर पैसों के कोई काम नही होने वाला है ?
    लेकिन फिर भी मैं आपसे जानना चाहता हूँ, कि कम्प्यूटर फिल्ड में हमें निःशुल्क शिक्षा मिल सकती है या नही उम्मीद है हमे की बेहतर राय देंगे,
    धन्यबाद।

    • नमस्ते, Ajeet अगर आप सच मे कंप्यूटर क्षेत्र में कुछ करना चाहते है तो इंटरनेट पर इतनी जानकारी उपलब्ध है कि शायद वो आपको किसी विश्वविद्यालय में जाकर भी ना मिले. हां, ये जरूर है कि आपको यहाँ पर मार्गदर्शन नही मिलेगा आपको खुद से ही सीखना होगा मतलब मेहनत ज्यादा है. एक बात और कहना चाहूंगा ज्ञान अर्जित करने के लिये आपका अमीर होना जरूरी नही बल्कि जिज्ञासू होना जरूरी है.

    • Join PMKVY (Pradhan Mantri Kaushal Vikash Yojna)
      Jahaa pe free me computer sikhaa ke certificate bhi diye jate hai jo Govt job me manya hai.
      Wahaa pe bahoot sare cource hai.

  6. Sir i have no idea ki main 12 ke naad kya karu main bahoot confusion ki miche 12 ke baad kounsa course larna chahiye jisse muche better job mil sake please sir tell me

    • Gautam, jisme aapko lagta hai ki aapka interest hai us subject ko chune. kayi baar aap better job ke liye aise filed ko chun lete hai jisme aapka koyi interest nahi hota. toh abhi se job ki talash karne ke bajay thoda time de aur soche ki aap kis field me behtar kar sakte hai.

      • App nahi kar sakte ho MSC IN Computer sceince
        App bsc math ke baad msc honour in math lar sakte ho
        Uske baad app NET qaulify karlo jis se app assistant professor or research in mathametics main job lag sakti hai agar app ki merit rank achhi hai to agar nahi achi rang to app kisi school math ke teacher bhi ban kakte hai

    • App nahi kar sakte ho MSC IN Computer sceince
      App bsc math ke baad msc honour in math lar sakte ho
      Uske baad app NET qaulify karlo jis se app assistant professor or research in mathametics main job lag sakti hai agar app ki merit rank achhi hai to danyawad

  7. Computer science se bsc krne ke bad kya krna hoga jisse job milegi aur wo kaise job milegi uske kya krna hoga kaise btayiye

  8. Hi sir,
    Maine 12th science (biology) se pass kiya hai to kya mai b.sc cs kar sakta hu aur b.sc sc hindi medium me bhi hota hai kya?
    Please tell me.

  9. Sir meine 12th pcb ke jariye kiya hai.or ab college karna chahata hu .to future me mei achi company me job karna chahta hu to mere liye konsa subject acha hoga .

    • Veer, अच्छी नौकरी से अगर आपका मतलब अच्छा पैसा है तो में आपसे कहना चाहूंगा पैसा कमाने के हजारो तरिके है आप सबसे पहले देखिये की आप किस काम को पसंद करते है। में अपने तजुरबे से आपसे एक चीज कहना चाहूंगा की आप अगर सिर्फ पैसा कमाने के लिए कोई सब्जेक्ट चुनेगे तो उसमे आपके आगे बढ़ने की संभावना बहुत कम है। इसलिए देखिये क्या आपको पसंद है फिर चाहे वो कोई सब्जेक्ट हो आप कुछ ऐसा क्र देंगे जो शायद पहले ना हुआ हो।

  10. Apne kaun si degree ki h…..Agr hm Bsc m physics ,maths k sath computer le to …Use v computer science m include kiya jayega

  11. तो १२ के बाद कोंसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी अच्छी रहेगी

    • Harshali, देश भर में कई सरे collages और universities है आप अपनी सुविधानुसार उन्हें चुन सकती है.

  12. मुझे हैकर बनना है और साइबर सिक्योरिटी में जाना है तो क्या मै कंप्यूटर साइंस के अलावा कोई स्पेशल कोर्स कर सकती हूं क्या plzz इसके बारे मै कुछ info दीजिए।

    • Sonal, aap E-learning website (khan academy, udemy, tutorialspoint, W3school etc.) se paid ya free course le sakti hai. eske alava aap khud se bhi google par search kare kayi topic ke bare me hum bhi hindi me post likhte hai.

  13. This is a great institute with astounding instructors, study halls, little gatherings of understudies, warm environment and excessively amicable and supportive staff.

  14. Very nice blog sir jee one thing more is baar maine graduation complete kiya huu kya mai computer science se diploma kar sakta hu please help me abhi kuchh samajh nhi aa rha hai 🙏🙏🙏🙏

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here