DCA कोर्स क्या है, इसे करने के फायदे, जॉब, सैलेरी की पूरी जानकारी

अगर आप कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज लेना चाहते है और कम से कम समय में विभिन्न computer applications का उपयोग करना सीखना चाहते है तो आपके लिए DCA computer course करना एक बेहतर विकल्प है। और इस पोस्ट में मैं आपको DCA Course क्या है, कैसे करें, और इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाला हूं।

DCA Course Kya Hai Hindi
DCA Course in Hindi

जिस तरह से आज हर क्षेत्र का डिजिटलीकरण हो रहा है इसे देखते हुए computer professionals की मांग बहुत बढ़ गयी है। और अगर आप एक computer operator, accountant, आदि की job पाना चाहते तो DCA Course में आप इससे सम्बंधित skills सीख सकते है।

इस पोस्ट में मैं आपको DCA कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी (DCA course details in hindi) देने वाला हूँ। जिसमें आप जानेंगे कि इसमें क्या पढ़ाया जाता है, कौन कर सकता है, fees कितनी है, और इसे करने के बाद job opportunities क्या होंगी, आदि।

तो चलिए शुरुआत करते है, DCA Course Kya Hai जानने से!

डीसीए कोर्स क्या है ? (What is DCA Course in Hindi)

DCA (Diploma in Computer Application), कंप्यूटर क्षेत्र से सम्बंधित एक सामान्य डिप्लोमा कोर्स है। यह एक short-term कंप्यूटर कोर्स होता है जिसकी अवधि (duration) 6 महीने या 1 साल हो सकती है। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी देने के साथ-साथ रोजमर्रा के कामों में उपयोग होने वाले कई computer applications का अध्ययन कराया जाता है।

अगर आप एक स्टूडेंट है और आपने किसी भी सेक्शन से 10th या 12th पास किया है तो आप DCA कोर्स को करने के योग्य (eligible) है। इस कोर्स को आप अपने ही शहर में मौजूद किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से कर सकते है या फिर आप ऑनलाइन भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

यह डिप्लोमा कोर्स मुख्य रूप से computer applications पर केंद्रित होता है जिसमें स्टूडेंट को MS office, Tally ERP 9.0, Photoshop, आदि जैसे सॉफ्टवेयर पर काम करना सिखाया जाता है। इसके अलावा कोर्स में कुछ महत्वपूर्ण subjects जैसे computer fundamentals, Internet basics, PC assembly, programming, आदि को भी पढ़ाया जाता है।

अगर बात करें DCA कोर्स को करने में लगने वाली fees कि तो यह 3000 से 20,000 रुपये के बीच हो सकती है। हालांकि इसकी एक निर्धारित fees नहीं है, यह विभिन्न institutes पर निर्भर करता है और वह अपने हिसाब से ही इस कोर्स को करवाने की फीस तय करते है।

DCA Course को करने के बाद आपको एक certificate भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप विभिन्न sectors में job पा सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप 15,000 से 30,000 रुपये तक की salary की उम्मीद कर सकते है।

DCA Course करने के बाद आप आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए computer applications में अन्य courses जैसे PGDCA, BCA, MCA, आदि कर सकते है।

DCA Course की Fees

इसकी कोई एक निर्धारित फीस नहीं है, यह हर कॉलेज और इंस्टिट्यूट में अलग हो सकती है। आमतौर पर इस कोर्स की fees – 3000 से 30,000 रुपये के बीच मे कहीं भी हो सकती है।

अगर आप किसी कॉलेज की सटीक DCA course fees जानना चाहते है तो उनकी वेबसाइट में जाएं या खुद कॉलेज जाकर पता करने की कोशिश करें।

DCA Course के लिए योग्यता (Eligibility)

DCA Course को करने के लिए पहले आपको उस कॉलेज/इंस्टिट्यूट द्वारा तय किये पात्रता मापदण्डों (eligibility criteria) को पूरा करना होगा। अर्थात कुछ मापदण्डों के आधार पर यह तय किया जाएगा कि आप इस कोर्स को करने के योग्य हैं, या नहीं।

आमतौर पर अधिकांश कॉलेज/इंस्टिट्यूट द्वारा निम्नलिखित मापदण्डों के आधार पर एडमिशन दिया जाता है:

  • स्टूडेंट ने 10th और 12th की परीक्षा पास की होनी चाहिए।
  • स्टूडेंट को अंग्रेजी भाषा पढ़नी आनी चाहिए।
  • साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों ही सेक्शन के छात्र इस कोर्स को कर सकते है।
  • कोई भी minimum percentage marks की आवश्कयता नहीं है।
  • इसके अलावा कोई भी अन्य मापदंड निर्धारत नहीं है।

डीसीए कोर्स में क्या सीखाया जाता है – DCA Subjects

DCA computer course में निम्नलिखित subjects पढ़ाये जाते है:

Computer fundamentals
Computer Typing
Windows operating system
MS Office applications
Tally ERP 9.0
CorelDraw
Internet Basics
E-business
PC assembly and troubleshooting
Practical on application program
Introduction to programming
Database management system

DCA Course Syllabus in Hindi

नीचे आपको DCA Course का complete syllabus दिया गया है। जो दो semester में divide है। इस syllabus को देखकर आप यह जान पाएंगे कि आपको इस कोर्स में किन-किन topics के बारे में पढ़ाया जाएगा।

Semester I
Fundamentals of Computer Applications
Introduction to Computer
Windows Operation System
Internet Basics & Email
Programming Concepts
Digital Awareness
Internet Browsing
Hindi & English Typing
Notepad
Paint
Semester II
Microsoft Office Applications (MS Word, MS Excel, MS PowerPoint and MS Access)
Basics of Web Designing
Basics of PC Assembling
Web Technologies
Corel Draw
Photoshop
Page Maker
Tally Prime

DCA कोर्स कैसे करें – Admission Process

यह इस पोस्ट का सबसे मुख्य भाग है कि अगर कोई स्टूडेंट DCA program में enroll करना चाहता है तो वो कैसे करें? अब चूंकि यह एक entry level course है तो आप इसे कई तरीकों से कर सकते है। इसमें ऐसा कुछ नहीं है कि आप किसी कॉलेज में जाएंगे फिर वो cut-off निकालेंगे और फिर जाके आपको admission मिलेगा। हालांकि आप इसे कई अच्छे collage और university से भी कर सकते है।

लेकिन मैं आपको सलाह दूँगा कि आप अपने ही शहर में किसी मान्यताप्राप्त institute को खोजें और वहां जाकर DCA कोर्स के लिए apply कर दें। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते है बस Google में “DCA Institute near me” लिखकर सर्च करें। इससे सभी नजदीकी training institute की list आपके सामने आ जाएगी। यहां से आप उनका नंबर उठाये और उन्हें call करके कोर्स की पूरी जानकारी ले लें।

अगर आपके पास खुद का एक PC या laptop है तो आप घर से ही इस डिप्लोमा कोर्स को करके certificate ले सकते है। Udemy जैसे online learning platform में ढेरों DCA certificate course उपलब्ध है जिन्हें आप खरीद सकते है।

एक और तरीका है, जिसमें आप online भी इसकी classes ले सकते है। कई ऐसी academy और institute है जो online classes के माध्यम से इस कोर्स को करा रही है।

DCA के Top Institute/Colleges

नीचे उन Top Institutes/Colleges की list दी गयी हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों में DCA कोर्स करवाते है:

  • University of Madras, Chennai
  • The University of Allahabad
  • Lovely Professional University (LPU), Punjab
  • Ravindranath Tagore University, Bhopal
  • Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur
  • University of Calcutta
  • University of Mumbai
  • Savitribhai Phule Pune University

DCA के बाद Job Opportunities और Salary

अगर आप DCA course करने की सोच रहे है तो यह जानना बेहद जरूरी कि इसे करने के बाद आपको किस तरह की job मिल सकती है और एक fresher के रूप में आप कितनी salary की उम्मीद कर सकते है।

वैसे तो इस डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने के बाद आप goverment और private दोनों ही sector में job के लिए apply कर सकते है, लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख job profile प्रदान कर रहे हैं, जिन्हें आप DCA कोर्स पूरा करने के बाद join कर सकते है:

Computer Operator

हर एक कंपनी में computer systems को monitor और control करने आवश्यकता होती है और computer operator को इसी की training मिली होती है। तो आपके लिए DCA करने के बाद computer operator की job करना एक अच्छा विकल्प है।

Data Entry Operator

इस कोर्स को करने के बाद आप IT कंपनियों में Data entry operator के रूप में भी job कर सकते है। इनका काम विभिन्न computer database में data enter करने का होता है। यह फाइलों से data को computer में store करके उसे organize करते है।

Accountant

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी में एक accountant के रूप में भी काम कर सकते है। जिसमें आपको उस कंपनी के finances का record रखना होता है।

DTP Operator

अगर आपने DCA कोर्स में Page Maker, Corel Draw, और Photoshop जैसे tools का उपयोग करना सीखा है तो आप एक DTP operator के रूप में किसी प्रिंटिंग कंपनी में job कर सकते है। इसमें आपको printed material जैसे books, newspaper, brochure, आदि को photo imaging software में design करना होता है ताकि उन्हें print किया जा सके।

Office Executive

आपके पास office executive बनने का भी विकल्प मौजूद है। यह किसी भी ऑफिस का एक महत्वपूर्ण सदस्य होता है। इसका काम कंपनी में काम कर रहे सभी employees को manage करना होता है। अर्थात उनके कार्य को देखना, शिकायतें सुनना, आदि। हालांकि कई कंपनियों में यह काम दो लोग करते है जिसमें front office executive और back office executive शामिल है।

Graphic designer

DCA करने के बाद आप एक Graphic designer की job के लिए भी apply कर सकते है। Graphic designing भी अच्छा करियर है जिसमें आप बढ़िया पैसा कमा सकते है। बशर्ते कि आपको design की समझ हो साथ ही designing software का भी इस्तेमाल करना आता हो। अगर आपके पास आवश्यक skills है तो इस कोर्स को करने के बाद आपको graphic designer की job मिल सकती है।

Web Designer

आप एक web designer की job के लिए भी apply कर सकते है। web designer का काम किसी webpage या पूरी website को design और build करना होता है। अगर आपने अपने कोर्स सिलेबस में website designing के बारे में सीखा होगा तो आप विभिन्न क्षेत्रों में एक web designer के रूप में जॉब पा सकते है।

Salary

DCA कोर्स करने के बाद अगर आप ऊप्पर बताई गई jobs में से किसी एक job को करते है तो आप शुरुवात में 10,000 से लेकर 30,000 रुपये तक की salary पा सकते है।

DCA के बाद Courses

DCA करने के बाद अगर आप higher education के लिए जाना चाहते है तो भी आपके पास कई courses करने के विकल्प होते है जैसे:

ADCA (Advance Diploma in Computer Application)
PGDCA (Post Graduate Diploma in Computer Application)
BCA (Bachelor’s in Computer Application)
MCA (Masters in Computer Applications)
Web Designing
Software Development
Digital Marketing

DCA Course करने के फायदे

यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि अगर आप DCA course करें तो आपको इसके क्या फायदे हो सकते है। पहला फायदा तो यही है कि अगर आप एक beginner है और आपको computer की ज्यादा knowledge नहीं है तो आप इस डिप्लोमा कोर्स के माध्यम से computer की in-depth knowledge ले सकते है।

एक महत्वपूर्ण फायदा ये भी है कि यह एकमात्र ऐसा कंप्यूटर कोर्स है जिससे स्टूडेंट कम फीस में भी computer skills को सीख सकते है। इसके अलावा भी DCA Course करने के निम्नलिखित फायदे है:

1. इस कोर्स को करने से आप कम समय मे जरूरी computer skills सीख पाते है।

2. अगर आप एक beginner है तो यह कोर्स आपको कंप्यूटर साक्षर (computer literate) बनाता है।

3. इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए आपको कोई खास योग्यता (eligibility) की जरूरत नहीं होती हैं।

4. आपको एक computer certificate भी दिया जाता है जिससे आप विभिन्न क्षेत्रों में job के लिए apply कर सकते है।

5. अगर आप ssc cgl, ibps clerk, आदि competitive exams दे रहे है तो आपके पास computer में certificate या diploma का होना अनिवार्य होता है।

6. DCA करने के बाद अगर आप BCA करते है तो आप सीधे second semester में admission ले सकते है।

7. आप खुद का एक cyber cafe खोल सकते है।

DCA के बाद Career Options

अगर आप DCA Course करने की सोच रहे है तो आपके लिये यह जानना आवश्यक है कि इसे करने के बाद आपके पास क्या career options होंगे।

एक विकल्प तो यह होता है कि आप कोर्स पूरा करने के बाद सीधे jobs के लिए apply करें। विभिन्न job sectors है जहाँ आप job के लिए आवेदन कर सकते है, जैसे IT companies, marketing and advertising, media and internet, banking, public service and administration, hospitality management, आदि।

दूसरा विकल्प आपके पास उच्च शिक्षा (higher studies) का होता है। विभिन्न courses है जिन्हें आप DCA करने के बाद कर सकते है। या फिर किसी एक क्षेत्र जैसे web designing में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते है। तो DCA करने के बाद आपके पास ढेर सारे career options मौजूद होते है।

FAQs – DCA Computer Course in Hindi

DCA की फुल फॉर्म क्या है?
DCA की फुल फॉर्म Diploma in Computer Application है।

DCA का कोर्स कितने साल का होता है?
इस कोर्स की अवधि 3 महीने, 6 महीने और 1 साल तक होती है।

DCA कोर्स की फीस कितनी है?
DCA कोर्स को करने की फीस 3000 से 20,000 रुपये के बीच हो सकती है।

डीसीए के लिए कौन योग्य (eligible) है?
अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा प्राप्त की है तो आप इस कोर्स को कर सकते है। फिर भले ही आप एक student, job aspirant, professional और housewife हो।

DCA के बाद कौनसा कोर्स करें?
आप DCA करने के बाद ADCA, PGDCA और BCA जैसे कोर्स कर सकते है।

डीसीए के बाद सैलरी कितनी है?
अगर आप DCA करने के बाद सीधे job के लिए जाते है तो आपको शुरुवात में 10,000 से 30,000 रुपये तक कि सैलरी मिल सकती है।

DCA में क्या-क्या पढ़ाया जाता है?
इस कोर्स में आपको computer basics, MS office applications, Internet basic और email जैसे subjects पढ़ाये जाते है।

क्या डीसीए सर्टिफिकेट वैध (valid) है?
हर एक DCA certificate वैध नहीं होता इसलिए सिर्फ मान्यताप्राप्त इंस्टिट्यूट से ही इसका सर्टिफिकेट लें। ताकि आप किसी भी कंपनी में जाएं तो आपको इसका फायदा मिल सके।

BCA और DCA में कौन बेहतर है?
BCA एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जबकि DCA एक डिप्लोमा कोर्स है तो BCA एक ज्यादा बेहतर विकल्प है।

क्या डीसीए करियर के लिए अच्छा है?
DCA कोर्स पूरा करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में जॉब पा सकते है। आप किसी कंपनी में एक computer operator, data entry operator, office executive, आदि के रूप में काम कर सकते है।

Conclusion (संक्षेप में)

तो उम्मीद है, इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे कि डीसीए कोर्स क्या है? (What is DCA Course in Hindi), कैसे करें, इसमें क्या सिखाया जाता है, और इसके करने के फायदे क्या है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि आप कोर्स करने बाद किस तरह की जॉब और सैलरी की उम्मीद कर सकते है।

अगर आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट करें हम जल्द ही उसका जवाब देनें की कोशश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here