डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें ? (How to Learn Digital Marketing in Hindi)

अगर आप जानना चाहते है कि Digital Marketing Kaise Sikhe ?, तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस पोस्ट में हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि आप अपने घर मे बैठे-बैठे ही डिजिटल मार्केटिंग कैसे कर सकते है।

Digital Marketing Kaise Sikhe

आज के समय Digital Marketing एक बेहतरीन करियर विकल्प है जिससे आप बहुत अच्छे पैसे बना सकते है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि आज छोटे से लेकर बढ़ा बिजनेस अपने product और services को promote करने के लिए online marketing का उपयोग कर रहा है।

तो, Digital marketing skills को सीखकर न सिर्फ आप दूसरों के बिजनेस को बल्कि अपने बिजनेस को भी बढ़ा कर सकते है। इस पोस्ट में हम आपको Digital Marketing कैसे सीखें इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।

Jump to:
डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें
डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है
डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें

Digital Marketing Kaise Sikhe ? (डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें)

Digital Marketing सीखने के कई तरीके है:

  • YouTube पर फ्री Digital Marketing Playlist देखें।
  • Google का Digital Marketing Certificate Course करें।
  • Internship के लिए Apply करें।
  • Paid Courses से सीखें।
  • Digital Marketing Blogs पढ़ें।
  • Institute Join करें।

इसके अलावा भी कई अन्य तरीके उपलब्ध है जिनसे आप Digital Marketing सीख सकते है। अपना खुद का एक blog बनाकर भी आप इसकी शुरुआत कर सकते है। अगर आप स्टेप बाई स्टेप जानना चाहते है कि Digital Marketing कैसे करें, तो नीचे पोस्ट में हमने आपके साथ इसका पूरा roadmap शेयर किया है।

इससे पहले कि हम उन स्टेप्स पर बढ़ें, आपके लिए यह समझना आवश्यक है कि आखिरकार डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है ? (What is Digital Marketing in Hindi)

Digital Marketing भी मार्केटिंग का ही एक रूप है जिसमें हम किसी प्रोडक्ट या सर्विस को digitally advertise करते है। अगर आप सोशल मीडिया पर कोई ads देखते है तो यह इसका ही एक उदाहरण है।

बिल्कुल आसान भाषा मे अगर इस शब्द को समझे तो online किसी भी चीज को promote करना ही डिजिटल मार्केटिंग है, इसलिए इसे online marketing भी कहा जाता है।

एक digital marketer किसी business को promote करने के अलावा उन्हें leads और sales generate करके देते है। आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग से ज्यादा बेहतर माना जाता है।

मार्केटिंग के पारंपरिक तरीके में हम TV, radio, newspaper, billboard, आदि के माध्यम से प्रचार करते है जबकि डिजिटल मार्केटिंग में हम online ads, search engine optimization (SEO), email, आदि तरीको का उपयोग करके प्रचार करते है।

तो, अब आप यह तो समझ गए होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है? चलिए अब इसके कोर्स से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपको दें।

Digital Marketing Course क्या है?

Digitally अपनी target audience तक पहुँचने के लिए एक digital marketer को कई skills सीखने की जरूरत होती है। और एक digital marketing course में enroll करके आप इन online skills को बड़े ही आसानी से सीख सकते है।

इन skills को सीखने के लिए digital marketing course करना सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि इन कोर्स में आपको बिल्कुल बुनयादी स्तर से ऑनलाइन मार्केटिंग के सभी क्षेत्रों की जानकारी दी जाती है। यह कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आप कर सकते है। हालांकि ऑनलाइन हज़ारों free और paid course उपलब्ध है जिससे आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते है।

कुछ best digital marketing courses निम्नलिखित है:

  • Fundamentals of Digital Marketing By Google
  • The Complete Digital Marketing Course (Udemy)
  • Nail Patel Digital Marketing Training
  • Internet Marketing For Smart People By Copy Blogger
  • Digital Advertising By HubSpot

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें या कैसे करें ?

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिये आपको निम्नलिखित क्षेत्रों के बारे में जानकारी होनी चाहिए:

Search Engine Optimization (SEO)
Search Engine Marketing (SEM)
Online Ads
Content Creation
Social Media
Email Marketing
Data Analytics
Basic Design Skills
Website Development, etc.

यह जरूरी नहीं है कि आपको इन सभी digital skills को एक साथ सीखना है। सभी क्षेत्र अपने आप मे बहुत बड़े है जिनमें अगर आप expert बन जाये तो शायद ही आपको अन्य चीजों में जाने की जरूरत है।

नीचे डिजिटल मार्केटिंग सीखने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके दिए गए है जिन्हें फॉलो करके आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है:

1. Marketing के Basics सीखें।

अगर आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको marketing की समझ होनी चाहिए। भले ही आपको ऑनलाइन एड्स चलाने आते हो या आपको tools की अच्छी नॉलेज हो, लेकिन अगर आप अपने product और services को सही तरह से market नहीं करते है, तो आप potential customers को अपने brand की तरफ attract नहीं कर पाएंगे।

इसलिए अगर आप किसी बिजनेस का ऑनलाइन माध्यम से प्रचार करना चाहते है तो पहले आपको मार्केटिंग की समझ होनी चाहिए। इसको समझने के लिए आप कई ब्लॉग पढ़ सकते है या यूट्यूब पर इससे सम्बंधित वीडियो देख सकते है।

2. शुरुवात में एक Skill सीखने पर ध्यान दें।

Digital Marketing के अंतर्गत बहुत चीजें आती है। अगर आपको digitally किसी बिजनेस को बढ़ाना है तो आपको कई digital channels का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। और इन channels का इस्तेमाल करने के लिए आपको इनका उपयोग करना भी आना चाहिए। इसलिए आप किसी एक skill को सीखने से शुरुवात करें और साथ ही साथ जो सीख रहे है उसे apply भी करते जाएं।

उदाहरण के लिए आप SEO सीखने से शुरुवात कर सकते है फिर आप धीरे-धीरे Google Ads पर काम कर सकते है, आदि। इस तरह से अगर सीखेंगे तो आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन पाएंगे।

3. खुद का एक Blog Create करें।

अगर आप blogging, SEO, WordPress जैसी चीजें सीखना चाहते है तो खुद का एक blog या website बनाकर आप इन चीजों को practically सीख सकते है।

एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए आपको एक hosting और एक domain name की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट के माध्यम से जाने फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाये

4. Local SEO सीखें।

अगर आप किसी business को locally promote करना चाहते है तो आपको Local SEO जरूर सीखना चाहिए। इस marketing technique की मदद से आप किसी local business जैसे shop, restaurant, आदि को Google के local search results में list कर सकते है।

इसमें आप Google business profile से किसी local business की online presence को improve करते है।

5. Content Marketing के बारे में सीखें।

अगर आप organic तरीके से किसी business को बढ़ाना चाहते है तो आपको content creation के बारे जरूर सीखना चाहिए। एक बेहतर कंटेन्ट customers को आपके business की तरफ attract करता है।

इसके लिए आप बेहतर ब्लॉग लिख सकते है, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते है, इंस्टाग्राम पर content डाल सकते है, और ऐसे अन्य प्लेटफार्म का उपयोग आप अपने target audience तक पहुंचने के लिए कर सकते है।

6. Digital Advertising के बारे में सीखें।

एक digital marketer के रूप में आपके लिये digital advertising के बारे में सीखना बेहद आवश्यक है। इसमें आप Social Media ads और Google ads के बारे में सीख सकते है। हालांकि इसके अलावा भी कई digital channels है जिनका उपयोग करके आप अपने client के business की online presence को बढ़ा सकते है।

7. Paid Course में Enroll करें।

अगर आपके पास budget है और आप एक structure तरीके से digital marketing सीखना चाहते है तो आप इसके paid course के लिए enroll कर सकते है। इससे आपका समय बचता है और आपको खुद से resources ढूढ़ने की जरूरत नही पड़ती बल्कि आप स्टेप बाई स्टेप चीजों को सीखते है।

अगर आप Google में Digital Marketing Course सर्च करते है तो आपको ढेर सारे कोर्स मिल जाएंगे। यहाँ से आप अपने लिये एक बेहतर कोर्स चुन सकते है।

8. YouTube पर Free Playlist देखें।

अगर आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है तो इसके लिए YouTube से बेहतर कोई जगह नहीं है। YouTube पर इसके कोर्स की ढेर सारी free playlist हिंदी में उपलब्ध है और सिखाने वाले भी अच्छे digital marketer है। इसके लिए बस आपको YouTube सर्च बार मे Digital Marketing Playlist in Hindi लिखकर सर्च करना है। आपके सामने ढेर सारी free playlist आ जायेगी।

9. Internship करें।

अगर आप practically हर चीज करके देखना चाहते है तो आपको digital marketing internship करनी चाहिए। भले ही आपको शुरू में इसके लिए कोई पैसा न मिले लेकिन आपको practical knowledge मिलेगी जो बहुत कीमती है।

आप किसी digital marketing agency में internship के लिए apply कर सकते है। हो सकता है इसके लिये आपको कुछ सैलरी भी मिल जाये।

तो, एक beginners के रूप में अगर आप इतनी चीजें सीख गए तो आप एक अच्छे मार्केटर बन जाएंगे। इसके बाद आप automation और funnels को सीख सकते है।

Conclusion (संक्षेप में)

तो उम्मीद करते है, इस पोस्ट में आपको Digital Marketing Kaise Sikhe इसका पूरा एक roadmap मिल गया होगा। इंटरनेट पर ढेर सारे free और paid resources मौजूद है जो आपको एक अच्छा डिजिटल मार्केटर बनने में मदद कर सकते है। इसके अलावा भी कई सारे रास्ते है जिनसे आप Digital marketing कर सकते है।

यह एक ऐसी स्किल है जिसमें theory से ज्यादा practical knowledge को महत्व दिया जाता है। इसलिए जो भी आप सीखें उसे apply भी करते जाए। अंत मे अगर आपका इस टॉपिक से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here