Information Technology (IT) क्या है – कोर्स फीस करियर जॉब

इस लेख के माध्यम से हम जानेगें IT क्या है? आईटी का फुल फॉर्म है “Information Technology” हिंदी में इसे सूचना प्रौद्योगिकी कहते है. इस 21 Century में technology हमारी जिंदगी का एक प्रमुख हिस्सा है. हम इसका उपयोग जीवन के लगभग हर पहलू में करते है. आज के समाज मे सूचना सर्वोपरि है और Information Technology (IT) मनुष्यों के सभी प्रकार के कार्यो को प्रभावित करती है.

Information Technology (IT) Kya Hai

आधुनिक प्रगति जैसे Computer, Internet, Website, Email और E-Commerce सभी IT के अंतर्गत आते है. आज हम अपने आस – पास तकनीक में जो चमत्कार देख पा रहे है ये सब Information gathering technique (सूचना एकत्र करने की तकनीक) में प्रगति के कारण संभव हुआ है. इसीलिये IT को information superhighway के रूप में जाना जाता है, जो हमारे लिए दुनिया भर की technology और information तक पहुँचने के रास्ते खोलता है.

इस पोस्ट पर हम आपके साथ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी शेयर करेंगे जैसे Information technology क्या है इसमे क्या होता है ? IT की क्या भूमिका है? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये? और इसके अध्य्यन में कितना खर्च आता है. तो चलिये सबसे पहले जान लेते है IT क्या होता है? फिर इसके बाकी पहलुवों पर नजर डालते है.

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्या है (What is Information Technology in Hindi)

Information Technology (IT) एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत computer या अन्य physical devices (hardware, software) का उपयोग electronic data को create, process, sucure और exchange करने के लिए किया जाता है. सरल परिभाषा में समझे तो सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के अंतर्गत हम computer और telecommunication जैसे system का अध्ययन व उपयोग सूचना के भंडारण, पुनर्प्राप्ति और आदान प्रदान के लिये करते है.

Computing technology से सम्बंधित सभी चीजें information technology को संदर्भित करती है. इसका अर्थ है, कंप्यूटर के द्वारा किये जाने वाले कार्य व इससे जुड़ी हुई चीजें जैसे Internet, Networking, Data management इत्यादि सभी IT का एक हिस्सा है. एक IT System को आमतौर पर सूचना प्रणाली (information system) संचार प्रणाली (communication system) या कंप्यूटर प्रणाली (computer system) जैसे नामो से भी जाना जाता है.

“IT” कोई छोटा क्षेत्र नही है, बल्कि इसमे कई चीजें आती है. अगर IT Department को एक उदाहरण के तौर पर देखे तो इसमे कई ऐसे विभाग आते है, जिन्हें शायद आप एक अलग चीज समझते हो. information technology के अंतर्गत कई jobs और जिम्मेदारियों के साथ कई लोग काम करते है. इन जिम्मेदारियों की बात करे तो इनमे system और data security से लेकर network को बनाए रखने और चलाने तक के कार्य है. इसके साथ ही programming, data input करना और database management जैसे कई कार्य IT के अंतर्गत आते है.

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) का उपयोग

IT अथवा सूचना प्रौद्योगिकी एक बड़ा क्षेत्र है, आज की लगभग सभी modern technology इसी पर आधारित है. अगर इसके उपयोग की बात करे तो Information Technology ने मनुष्यों के हर aspect को प्रभावित किया है. हमारी Education, Society, Business, Entertainment, Telecommunications इत्यादि सभी महत्वपूर्ण चीजे इसका फायदा ले रही है.

नीचे सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के कुछ उपयोगों को सूचीबद्ध दर्शाया गया है.

Business

व्यावसायिक कार्यो पर IT का महत्वपूर्ण प्रभाव है. Technology infrastructure व्यवसाय की संस्कृति, दक्षता और सम्बन्धों को प्रभावित करता है. पहले के मुकाबले आज के business कही अधिक technology पर निर्भर है. एक बेहतर दूरसंचार से लेकर online payment जैसे महत्वपूर्ण विकल्प के लिए हमे सूचना प्रौद्योगिकी IT को अपनाना पड़ता है. अगर अपने व्यापार को बड़ाना है, तो online advertisement के माध्यम से हम अपने customers तक पहुंच सकते है.

Education

Information Technology के विकास ने पुरानी Education system को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. अब शिक्षा क्षेत्र बदल गया है. आज हम internet का उपयोग करके online education घर बैठे ले सकते है. आज के समय कई ऐसे online application है, जिस पर लगभग हर विषय के बारे में जानकरी बेहतर ढंग से दी जा रही है.

Telecommunications

सूचना प्रौद्योगिकी के आने से दूरसंचार (telecommunications) के क्षेत्र में कई नई सेवाओं के द्वार खुले है. computer खुद email के द्वारा संचार करने के लिए telephone network का उपयोग करता है. इसके साथ ही IT के विकास से Radio, TV transmission, World Wide Web(WWW) जैसे महत्वपूर्ण अविष्कार संभव हुए. एक phone के अंदर telephone और internet service को Information technology के माध्यम से ही साथ लाया गया.

Entertainment

कंप्यूटर मोबाइल जैसी तकनीकों के अविष्कार ने हमारे जीवन मे मनोरंजन के ढेरों साधन दिए है. आज हम movies और music को internet के माध्यम से online access कर सकते है. इसके अलावा कई ऐसे entertainment tool है, जो हमे IT के विकास से प्राप्त हुए है.

Security

प्रौद्योगिकी में विकास के साथ-साथ Online froud, Data theft जैसी कई समस्याएं सामने आयी. जिसके बाद Information technology security को बनाया गया. इसके अंतर्गत computer, network और data जैसी महत्वपूर्ण जानकरी को दूसरों की पहुंच से दूर रखा जाता है. जब आप online portal के द्वारा अपने बैंक खाते तक पहुँचते है, तो IT Security यह सुनिश्चित करती है, कि केवल आप ही अपने खाते की जानकारी देख पाये.

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न घटक (Components of Information Technology)

आज का युग technology का है, हमारे जीवन को सरल बनाने के लिए टेक्नोलॉजी ने सभी क्षेत्रों में योगदान दिया है. Information system का भी इसमे अहम रोल है, जो data और information को इकट्ठा करने और व्यवस्थित करने से सम्बंधित है. इस Information system (सूचना प्रणाली) के प्रमुख पांच घटक होते है.

1) Computer hardware technology

इस प्रौद्योगिकी को भौतिक तकनीक (physical technology) कहा जाता है, जो information के साथ काम करती है. हार्डवेयर कंप्यूटर के वे भाग है जिन्हें हम देख व छू सकते है. उदाहरण के लिये CPU, Motherboard, Keyword, Mouse इत्यादि कंप्यूटर हार्डवेयर कहलाते है. इसके अलावा Micro computer, Mainframe और Storage device भी इसके अंतर्गत आते है.

2 ) Computer software technology

सॉफ्टवेयर निर्देशो का एक सेट है, जो हार्डवेयर को यह बताता है, कि क्या करना है. सरल भाषा मे आप इसे एक program भी कह सकते है. उदाहरण के लिये programmers जो software बनाते है, असल मे वह commands या instructions लिखते है. जिसके अनुसार हार्डवेयर कार्य करते है. इसके दो मुख्य भाग होते है, पहला operation system जिसमे hardware को प्रयोग करने योग्य बनाया जाता है. दूसरा Application software जो कुछ specific task के लिये डिजाइन किए जाते है.

3) Telecommunications व network technology

इस प्रक्रिया में सभी हार्डवेयर को एक साथ जोड़कर network बनाया जाता है. इसके लिये wire का उपयोग हो सकता है. जैसे ethernet cable या fibre optics और या फिर wireless जैसे Wifi के माध्यम से भी connection स्थापित किया जा सकता है. अगर किसी विशिष्ट क्षेत्र जैसे कार्यालय, स्कूल के सभी computers को आपस मे जोड़ना है, तो इसके लिए एक Local area network (LAN) डिज़ाइन किया जाता है. यदि connection दूर-दूर बनाना हो तो इसके लिये Wide area network (WAN) डिज़ाइन किया जाता है. इंटरनेट स्वयं नेटवर्क का नेटवर्क है.

4) Database technology

इस घटक के अंतर्गत बाकी अन्य घटक निवास करते है. Database एक ऐसा स्थान है, जहां डेटा एकत्र (data collect) किया जाता है. यह डेटा कई प्रकार का हो सकता है. जैसे document, file, worksheet इत्यादि

5) Human Resources

Information Technology (IT) का सबसे महत्वपूर्ण घटक मानव संसाधन (human resources) है. सिस्टम को चलाने के लिए जिन लोगो की आवश्यकता होती है, फिर चाहे वह workers हो या System Analytics, Programmer, Cheif Information Officer इन सभी का सूचना प्रौद्योगिकी में एक बड़ा योगदान है. यह सभी IT के लिए आवश्यक तत्व है.

IT Course क्या है

IT कोर्स के अंतर्गत Information system का अध्यनन किया जाता है, जिसमें software application और computer hardware का उपयोग करके information को store, protect, process, transmit और sucure करना सिखाया जाता है. हम सब जानते है, आज पूरी दुनिया computer पर निर्भर है और IT इस प्रकार की computer technology को बढ़ावा देता है. इसमें Application install करने से लेकर database development तक सभी चीजें सिखाई जाती है. सूचना प्रौद्योगिकी पाठयक्रम आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करता है.

IT Course तीन प्रकार के होते है.

Degree Course in Information Technology

डिग्री कोर्स करने की अवधि (Duration) 3years से लेकर 4years तक होती है. इसको करने के लिए india में कई सारे colleges और university है. इन course को करने के लिए आपकी योग्यता (Eligibility) 10+2 होनी चाहिए. अगर Fees की बात करे तो यह कॉलेज की विश्वनीयता पर निर्भर करता है. बढ़िया कॉलेज में फीस का अंतर सामान्य कॉलेज से कही ज्यादा होता है. अनुमानित Course fee 50,000 – 2.50 Lakh/year हो सकती है. डिग्री कोर्स कई प्रकार के होते है, जिस क्षेत्र में आपकी रुचि हो आप उसे चुन सकते है.

Diploma Course in Information Technology

डिप्लोमा कोर्स की बात करे तो इसे करने की अवधि 1year से लेकर 2year तक हो सकती है. इसमे information technology का विस्तार से अध्ययन कराया जाता है. IT Diploma Course को करने के लिए आपकी योग्यता 10+2 होनी चाहिए. इस तरह के कोर्स किसी collage या institute में कराए जाते है. इनके Course fee की बात करे तो यह 10,000 – 50,000/year हो सकती है.

Certificate Course in Information Technology

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) में सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 1year होती है. इसे करने के लिए आपके पास 10+2 तक की योग्यता होनी चाहिए. अगर Information technology में certificate course fee की बात करे तो इसकी कोई एक संख्या नही है, परन्तु इसकी सामान्य फीस 10,000 -15,000/years हो सकती है. इन कोर्स को करने के बाद आप कई क्षेत्र में जॉब पा सकते है.

सभी IT Course की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करे.

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर के अवसर

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या IT आज के समय सबसे लोकप्रिय और तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है. अगर आप computer और technology में रुचि रखते है और इनके साथ काम करना पसंद करते है, तो information technology को career के रूप में चुनना आपके लिये सबसे बड़िया कदम होगा.

IT सिर्फ इस वजह से अच्छा करियर नही है, कि यहां आपको high pay jobs मिलती है. बल्कि इसमे करियर विकल्प की कोई कमी नही है. IT के अंतर्गत कई सारे कोर्स है, जो आपको Programming, Business consulting, Development, Sales और Marketing जैसे क्षेत्रों में नोकरिया दिलाने में मदद करते है.

अगर आप IT में स्नातक कर लेते है, तो आप न सिर्फ IT Sectors और दूरसंचार (telecommunications) जैसे मुख्य क्षेत्रो में नोकरी पा सकते है, बल्कि Financial services, Real Estate, Manufacturing और अन्य उद्योगों में भी आपके लिए कई सारे अवसर खुल जाते है. कुल मिलाकर Information Technology एक अच्छा करियर विकल्प है.

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के क्षेत्र में कुछ प्रमुख Jobs के उदाहरण.

  1. Programmer
  2. Web Developer
  3. Technical Support
  4. Computer System Analyst
  5. IT Security
  6. Network Engineer
  7. Technology Consulting
  8. Technical Sales
  9. Software Engineer

भारत के अंदर IT field सबसे top sallery paying industry’s में से एक है. अगर आप इस क्षेत्र में जॉब पाने में कामयाब रहे तो आपको अच्छा खासा Annual package मिल सकता है. IT के क्षेत्र में Job position के आधार पर sallary दी जाती है. अगर आप एक अच्छी पोस्ट में होंगे तो आपका वेतन अधिक होगा. यदि हम इंटरनेट में मौजूद कुछ websites के आधार पर बात करे, तो IT Sectors में Average Sallery 5 Lakh – 20 Lakh Annually हो सकती है.

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के फायदे क्या है

आज के समय Information Technology या IT मुख्य रूप से computer technology से सम्बंधित है. हमारे ज्यादातर कार्य भी कंप्यूटर पर ही निर्भर होते है. तो चलिए देखते है, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी IT महत्वपूर्ण क्यों है, इसके हमारे जीवन मे क्या फायदे है.

सूचना प्रौद्योगिकी से होने वाले कुछ मुख्य फायदे

● इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी IT संचार (communication) के क्षेत्र में क्रांति लेकर आया आज हम massege, voice call, video call की मदद से किसी से साथ भी सवांद कर सकते है.

● सूचना प्रौद्योगिकी से विभिन्न देशों, भाषाओं और संस्कृतियो के बीच सूचना, ज्ञान, संचार और सम्बन्धों को सांझा करना बहुत आसान हो गया है.

● IT के विकास ने Business को भी एक नए आयाम पर पहुँचाया है. आज कंपनियों का अपने ग्राहकों तक पहुँचना आसान हो गया है. इसके साथ ही हम अपने व्यवसाय को online operate कर सकते है, जिससे हमे अपने product को sale करने में आसानी होती है.

● सूचना प्रौद्योगिकी IT ने कई नोकरियों का निर्माण किया है. computer programmer, hardware developer, software developer, system analyzers और web designer जैसी नई नोकरिया Information technology की देन है.

● आईटी कम लागत में Information को store करने के साथ protection भी प्रदान करता है. अगर आपका व्यवसाय है, तो उस दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है.

● इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने सभी प्रकार की सूचनाओं को सही ढंग से और तेज गति के साथ संसाधित करने की क्षमताओं को कई गुना बढ़ा दिया है. कुछ उपकरण जैसे world processer, spread sheet, database program के उपयोग से आप जानकरी को बेहतर ढंग से संभाल सकते है.

Conclusion

इस पोस्ट IT क्या है Information Technology की पूरी जानकारी में आपने जाना इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का क्या मतलब होता है और यह महत्वपूर्ण क्यों है? इस पोस्ट का अगर निष्कर्ष निकाले तो आईटी कोई एक विषय नही है, बल्कि यह एक बहुत बड़ा उद्योग है. हमे उम्मीद है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सूचना प्रौद्योगिकी (IT) से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे

अगर फिर भी आपने मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके पूछे सवालों का जवाब हम जल्द देने की कोशिश करेंगे. अंत मे अगर यह पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी हो और आपका कोई सहपाठी इस विषय मे जानना चाहता है, तो आप इस पोस्ट को उस तक शेयर कर सकते है. धन्यवाद ।। जय हिंद

इन्हे भी पढ़े

32 COMMENTS

  1. Hello sir maine mcvc kiya hai main it diploma karna chata hu to kar sakta hu mujai whatapps number par batayai yai mera number hai sir (number is removed for privacy resion)

  2. I have some knowledge about this(I already know that) but after reading your article I think, I have to gain more knowledge about this topic. Thanks!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here