MS Excel View Tab का Use कैसे करें (2023)

इस पोस्ट MS Excel View Tab in Hindi में हम आपको Excel में “View” Tab का Use कैसे करें इस बारे में बताएंगे। जिसके अंतर्गत हम आपको View tab की सभी command’s और उनके उपयोग के बारे में विस्तार से बताएंगे। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको इस tab की पूरी जानकारी हो जायेगी।

MS Excel View Tab in Hindi

Jump to:
एक्सेल व्यू टैब क्या है
एक्सेल व्यू टैब के 5 ग्रुप

MS Excel View Tab in Hindi

MS Excel View Tab का use हम अपने document को अलग-अलग workbook view जैसे normal, page break preview, custom views, आदि में देखने के लिए करते है। View tab में शामिल options आपको यह change करने की अनुमति देते है कि आप अपनी document को कैसे देखना चाहते है।

इस tab की मदद से आप ruler, formula bar, gridlines और headings को show/hide भी कर सकते है। इसके अलावा इस टैब में कई अन्य commands भी शामिल है जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से आपको बताएंगे।

MS Excel में View Tab आपको Review और Help tab के बीच मे देखने को मिलेगी। जिस पर माउस से क्लिक करके आप इसे open कर सकते है, या कीबोर्ड से Alt+W key दबाएं।

MS Excel View Tab के 5 Groups

MS Excel View Tab की सभी commands को 5 Groups में divide किया गया है:

  1. Workbook Views
  2. Show
  3. Zoom
  4. Window
  5. Marcos

# 1 Workbook Views

MS Excel View Tab के इस group में शामिल commands की मदद से आप अपनी Excel workbook को विभिन्न layouts में view कर सकते है। डिफॉल्ट रूप से Excel workbook Normal view में set होती है। आइये इस टैब में शामिल options और उनके इस्तेमाल के बारे में जाने।

Workbook Views Group MS Excel View Tab in Hindi

Normal – Default रूप से Excel Workbook Normal View में set होती है।

Page Break Preview – इस विकल्प का उपयोग आप यह देखने के लिये कर सकते है कि जब आप अपने document को print करेंगे तो page break कहां-कहां आयेगा।

Page Layout – इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपका document अलग-अलग pages में break हो जाता है जिससे आप यह देख सकते है कि आपका document कितने pages में divide है। इसके अलावा आप pages में headers और footers को add भी कर सकते है। इस विकल्प की मदद से आपको यह पता चलता है कि document printing page पर कैसा दिखेगा।

Custom Views – इस विकल्प पर क्लिक करने से एक Custom Views का dialog box प्रदर्शित होता है। जिससे आप अपनी current display और print settings को एक custom view के रूप में add कर सकते है, और फिर जरूरत पड़ने पर इसे तुरंत show कर सकते है।

# 2 Show

Show Group in MS Excel View Tab

Ruler – Excel में ruler को show/hide करने के लिए ruler के box को check और uncheck करें। ruler का उपयोग sheet में items की width और height को measure करने के लिए होता है।

Gridlines – यह rows और columns की lines होती है जो sheet में cells को अलग करती है। आप gridlines के check box को check और uncheck करके इसे sheet में show/hide कर सकते है।

Formula Bar – इसके check box को check और uncheck करके आप formula bar को workbook में show/hide कर सकते है। formula bar बिल्कुल ruler के उप्पर स्थित होता है जिसमें आपको वर्तमान में select cell का data show होता है।

Headings – column headings और row numbers को show/hide करने के लिए headings check box को check और uncheck करें। Excel में sheet columns के उप्पर आपको जो A,B,C, D, और इसी तरह आगे letters दिखाई देते है वो column headings है, और rows के left side में जो serial numbers होते है वो row numbers है।

# 3  Zoom

Zoom Group MS Excel View Tab in Hindi

Zoom – इस विकल्प पर क्लिक करने से Zoom dialog box प्रदर्शित होता है। जिससे आप sheet के zoom level को कम या ज्यादा कर सकते है।

100% – अपनी sheet के zoom level को 100% करने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल करें।

Zoom to Selection – आप sheet में cells की एक range को select करके इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो सिर्फ उतना ही area zoom होगा।

# 4 Window

Window Group in MS Excel View Tab

New Window – इस विकल्प पर क्लिक करने से एक second window open होती है जिससे आप एक ही समय में अलग-अलग जगहों में काम कर सकें।

Arrange All  – इस विकल्प पर क्लिक करने से एक Arrange Window dialog box प्रदर्शित होता है जिससे आप सभी open windows को विभिन्न तरीकों से arrange कर सकते है ताकि आप उन्हें एक बार मे देख पाए।

Freeze Panes – यह विकल्प आपको sheet के एक portion को freeze करने की अनुमति देता है ताकी आपके sheet में scroll करने पर भी यह portion आपके लिए visible रहें। इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिये उस cell को select करें जहां से उप्पर के columns और rows को आप freeze करना चाहते है, फिर Freeze Panes के विकल्प पर क्लिक करें, आपके सामने अन्य विकल्प प्रदर्शित होंगे, फिर से Freeze Panes पर क्लिक करें। इसके अलावा आप sheet में top row और first column को भी freeze कर सकते है।

Split – Window को दो अलग-अलग panes (भागों) में divide करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें। जिन्हें फिर आप separately scroll कर पाएंगे।

Hide – Current window को hide करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें।

Unhide – Hide की गई window को unhide करने के लिये इस विकल्प पर क्लिक करें।

View Side by Side – अगर आपने दो excel window open की हुई है, तो उनके बीच switch करने के बजाए आप इस विकल्प की मदद से उन्हें साथ-साथ देख सकते है।

Synchronous Scrolling – यह विकल्प आपको दो excel window को एक साथ scroll करने की अनुमति देता है। दो document को line by line compare करने और अंतरों को स्कैन करने का यह एक शानदार तरीका है। इस विकल्प को enable करने के लिए View Side by Side विकल्प को turn on करें।

Reset Window Position – आपने जो दो windows open की है अगर उनमें से किसी एक की screen ज्यादा नीचे हो गयी है तो आप उनकी position को reset करने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते है। इससे वो दोनों equally screen share करेंगी।

Switch Windows – आपने जितनी भी Excel windows वर्तमान में open की है, इस विकल्प पर क्लिक करने से उनकी एक list आपके सामने प्रदर्शित होती है। आप list में से किसी भी window title पर क्लिक करके अन्य window पर switch कर सकते है।

# 5 Marcos

Macros Group MS Excel View Tab in Hindi

MS Excel View Tab का पांचवा group Macro है। अक्सर जब हम Excel में काम करते है तो कुछ ऐसे task होते है जिन्हें हम बार-बार करते है। Macro feature की मदद से आप उन tasks को record करके automate कर सकते है। अब जब अगली बार आपको उन tasks को करने की जरूरत पढ़ें तो आप record किये गए macro को run कर सकते है।

Macro को हम commands और instructions की एक श्रृंखला कह सकते है जिसे आप किसी task को automatically पूरा करने ले लिए एक single command के रूप में समूहित (group) करते है।

Macros विकल्प पर क्लिक करने से तीन अन्य sub-options प्रदर्शित होते है:

View Macros – Record किये गए macros की list देखने और उनके साथ काम करने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल करें।

Record Macro – Macro record करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करें। अब आप जो भी command perform करेंगे वह macro में save की जाएगी जब तक आप recording stop नहीं करते। recording stop करने के लिए Stop Recording के विकल्प पर क्लिक करें, यह विकल्प Record Macro की जगह मिलेगा।

Use Relative References – Relative references का use करें ताकि macro को प्रारंभिक selected cell के relative actions के साथ record किया जा सके।

MS Excel All Tabs:

Home tabInsert Tab
Page Layout tabFormulas tab
Data tabReview tab
View tabFile Menu

तो उम्मीद है, इस पोस्ट MS Excel View Tab in Hindi को पढ़ने के बाद आप इस tab का use करना सीख गए होंगे। हमने आपको Excel view tab के सभी options और उनके कार्यो के बारे में पूरी जानकारी दी है।

यदि आपको इनमें से कोई option समझ मे नहीं आया हो तो कृपया नीचे comment में हमें बताएं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।



संबंधित पोस्ट →

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या हैImportant Excel Formulas in Hindi
एमएस एक्सेल में बिल कैसे बनायेएक्सेल में डाटा एंट्री कैसे करें


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निर्मल सिंह खोलिया है ,और में इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मेने कंप्यूटर साइंस में स्नातक की हुयी है, और मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है। अगर आप टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित विषयो में रूचि रखते है, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही बनाया गया है। मुझसे जुड़ने के लिए आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here