10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स 2021 में जॉब पाने के लिये

अगर आप एक स्टूडेंट है और ऐसे कंप्यूटर कोर्स की तलाश कर रहे है जो 2021 में आपको Job दिला सके। तो इस पोस्ट में हम आपको 10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताने वाले है।

आज कंप्यूटर का उपयोग पहले की तुलना में कही अधिक बढ़ गया है। निकट भविष्य में IT सेक्टर भारत में सबसे अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेगा। ऐसे में अगर आप इन क्षेत्रों में जॉब पाना चाहते है, तो ये कंप्यूटर कोर्स आपकी इसमें बहुत मदद करेंगे।

अब चूंकि आज ऑनलाइन और ऑफलाइन हज़ारों कोर्स उपलब्ध है। ऐसे मे कौनसा कंप्यूटर कोर्स बेस्ट है? इसको लेकर स्टूडेंट के मन में काफी कंफ्यूशन रहती है।

पोस्ट में नीचे हमने बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की एक लिस्ट दी है। जिसमें से आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से सबसे अच्छा कंप्यूटर कोर्स चुन सकते है।

10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से हैं?

Sabse Best Computer Course
  1. Basic Computer Course (BCC)
  2. DCA Course
  3. DCP Course
  4. PGDCA Course
  5. Web Designing
  6. Graphic Design
  7. Microsoft Office
  8. Tally
  9. Animation and VFX Course
  10. Digital Marketing

हमारी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में जिन 10 कोर्सेज को शामिल किया गया है वे सभी शार्ट-टर्म कोर्सेज है। इनके पाठ्यक्रम की अवधि आमतौर पर 6-12 महीने की रहती है। हालांकि आप इनके लॉन्ग-टर्म कोर्सेज के लिए भी जा सकते है।

भारत मे हजारों ऐसे इंस्टिट्यूट है जहाँ से आप उप्पर लिस्ट में दिए गए कंप्यूटर कोर्स को कर सकते है। अगर आप इन कोर्सज को करते है तो कंप्यूटर के क्षेत्र में आपकी नॉलेज बढ़ती है, साथ ही जॉब पाने की आपकी संभावना भी बढ़ जाती है।

आइये उप्पर लिस्ट में शामिल किए गए बेस्ट कंप्यूटर कोर्सेज के बारे में विस्तार से जाने।

1. Basic Computer Course (BCC)

अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में एक Beginner है और शुरुआत से सीखना चाहते है, तो आपके लिये Basic Computer Course (BCC) करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। BCC कंप्यूटर कोर्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIEIT) द्वारा 2011 में शुरू किया गया था।

इस कंप्यूटर कोर्स का मुख्य उद्देश्य एक व्यक्ति को कंप्यूटर साक्षर (Computer literate) बनाना है। BCC एक शार्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्स है। कोर्स की अवधि 36 hours की होती है। जिसमें आपको थ्योरी, ट्यूटोरियल्स और प्रैक्टिकल्स के माध्यम से कंप्यूटर फंडामेंटल्स की नॉलेज दी जाती है।

BCC पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हो जाएगी। आप कंप्यूटर के पार्ट्स और उनके उपयोग के बारे में जान पाएंगे। प्रोफेशनल और पर्सनल कामों के लिये आप कंप्यूटर का उपयोग कर पाएंगे।

BCC कोर्स करने के लिये एलिजिबिलिटी (Eligibility) क्या है और इसे कहाँ से किया जा सकता है? इस तरह के सभी सवालों के लिये आप NIELIT की वेबसाइट पर पब्लिश यह पोस्ट पढ़ें – Basic Computer Course (BCC).

Note – कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज प्राप्त करने के लिये जरुरी नही कि आप BCC कोर्स ही करें। इस नॉलेज को आप फ्री में हमारी वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते है। आपकी सुविधा के लिये हमने सभी मुख्य टॉपिक को एक ही पोस्ट में शामिल किया है ― Computer Basics in Hindi.

2. DCA Computer Course

Diploma in Computer Application यानी DCA, एक डिप्लोमा कोर्स है। आमतौर पर 6-months का कोर्स होता है। परंतु कुछ इंस्टिट्यूट में यह 1year का भी हो सकता है। स्टूडेंट्स 10th या 12th पूरा करने के बाद DCA कर सकते है।

DCA कोर्स के अंतर्गत आप कंप्यूटर एप्लीकेशन का गहराई से अध्ययन करते है। आमतौर पर यह कोर्स बेसिक कंप्यूटर स्किल्स, एम-एस ऑफिस, इंटरनेट बेसिक्स, टैली, ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, इत्यादि जैसे विषयों की जानकारी आपको प्रदान करता है।

DCA करने के बाद आपके लिये कई सारे करियर ऑप्शन खुल जाते है। इसके अलावा आप विभिन्न क्षेत्रों में जॉब के लिये भी अप्लाई कर सकते है।

3. DCP Computer Course

DCP यानी Diploma in Computer Programming. यह 6-months का एक डिप्लोमा कोर्स है। जो भी स्टूडेंट्स कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अपना करियर बनाना चाहते है, उनके लिये यह कोर्स एक बेस्ट विकल्प हो सकता है।

कोर्स के अंतर्गत आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बेसिक्स और कुछ एडवांस टॉपिक सिखाये जाते है। स्टूडेंट्स 10th और 12th करने के बाद DCP के लिये अप्लाई कर सकते है। कोर्स की फीस 6,000 से 10,000 रुपये तक हो सकती है।

DCP कोर्स पूरा करने के बाद आप कंप्यूटर प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब कर सकते है।

4. PGDCA Computer Course

PGDCA एक पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है कंप्यूटर एप्लीकेशन में, जो आमतौर पर 1-year का होता है। स्टूडेंट्स अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद PGDCA कोर्स को कर सकते है। सॉफ्टवेयर डेवलमेंट में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स के लिये यह एक बेस्ट कोर्स हो सकता है।

कोर्स में आपको कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे C, C++, Java और Oracle सिखाई जाती है। इसके अलावा वेब डिजाइनिंग, ऑपरेटिंग सिस्टम, और डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम जैसे सब्जेक्ट भी आपको पढ़ाये जाते है। PGDCA करने के बाद आप आईटी उद्योग में अपना करियर बना सकते है।

5. Web Designing

अगर आप वेबसाइट डिजाइन में रूचि रखते है, तो वेब डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए बेस्ट है। इस कोर्स के अंतर्गत आप विसुअल डिज़ाइन के कांसेप्ट को समझते है। इसके अलावा बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (HTML, CSS, JS) भी इस कोर्स में सिखाई जाती है।

कोर्स को करने के बाद आप एक वेब डिज़ाइनर बनते है। आपका मुख्य कार्य वेबसाइट या वेब पेजों के डिजाइन और लेआउट को बनाना होता है। वेब डिजाइनिंग बेहद ही प्रगतिशील करियर विकल्प है।

6. Graphic Design

अगर आपकी रुचि ड्राइंग या पैंटिंग में है तो आपके लिये ग्राफिक डिजाइन एक बेस्ट कोर्स हो सकता है। यह एक आर्ट या प्रोफेशन है, जिसमें विभिन्न डिजाइनिंग तत्वों जैसे इमेज, सिम्बल्स, कलर, टेक्स्ट, टाइपोग्राफी, इत्यादि को व्यवस्थित कर उनका उपयोग दूसरों तक अपना मैसेज पहुँचाने के लिए किया जाता है।

10th और 12th पूरा करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स को कर सकते है। अगर आप कम समय मे ग्राफिक डिजाइन सीखना चाहते है तो PDGD कोर्स आपके लिये बेस्ट रहेगा। यह एक 6-months का डिप्लोमा कोर्स है। इसे पूरा करने के बाद आप एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम कर सकते है।

7. Microsoft Office

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक बेसिक लेकिन बेहद ही महत्वपूर्ण कंप्यूटर कोर्स है। आज अधिकांश ऑफिस और बिजनेस MS Office टूल्स का उपयोग अपने विभिन्न कार्यो को करने के लिये करते है। चाहे आप अकाउंटिंग, ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन, सेल्स या इंश्योरेंस एडवाइजरी में जॉब की तलाश कर रहे हो, मौजूदा जॉब मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टूल्स जैसे Word, Excel और PowerPoint का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

इन टूल्स के बेसिक से लेकर एडवांस फंक्शन को सीखने के लिये माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोर्स सबसे बेस्ट है। इस कोर्स को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते है। इस कंप्यूटर कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आप उप्पर बताये गए विभिन्न क्षेत्रों में जॉब पा सकते है।

8. Tally

अगर आपकी रुचि फाइनेंस और अकाउंटिंग में है, तो टैली कंप्यूटर कोर्स करना आपके लिये एक बेस्ट विकल्प होगा। यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे सभी छोटे-बड़े बिजनेस द्वारा उपयोग किया जाता है।

इस कंप्यूटर कोर्स में आप टैली का उपयोग करके फाइनेंसियल स्टेटमेंट तैयार करना और उनका रिकॉर्ड रखना सीखते है। टैली कंप्यूटर कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपके बेहतर जॉब पाने के अवसर बड़ जाते है।

आप अपने आस-पास मौजूद किसी इंस्टीट्यूट या ऑनलाइन साइट से टैली की ट्रेनिंग ले सकते है। अगर आप अकाउंटेंट बनना चाहते है तो टैली सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है।

9. Animation and VFX Course

एनीमेशन एंड VFX सबसे अच्छे कंप्यूटर कोर्स में से एक है। इस कोर्स में विजुअल इफेक्ट्स, एनीमेशन, 3D टेक्नोलॉजी, ग्राफिक्स आदि विषय शामिल होते है। इस कोर्स को करने के बाद आप टेलीविजन, फिल्मों और विज्ञापन इंडस्ट्री में जॉब कर सकते है।

10. Digital Marketing

मेरे हिसाब से आज के इस डिजिटल युग में यह सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में हम सोशल मीडिया का उपयोग करके प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार करने की तकनीकों को सीखते है। आजकल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

इस कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद आप एक डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। देश के लगभग अधिकांश हिस्सों में डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट मौजूद है, हालांकि आप इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते है।

संक्षेप में – Conclusion

पोस्ट में हमने आपके साथ 10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स शेयर किये है। इन कंप्यूटर कोर्सेज को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते है।

ये कोर्स आपको कंप्यूटर फील्ड की नॉलेज देने के साथ ही एक अच्छी जॉब पाने में भी मदद करेंगे। हालांकि आपको किसी भी कोर्स को चुनने से पहले उसके बारे में और रिसर्च कर लेनी चाहिये।

तो देर किस बात कि, उप्पर दी गयी कंप्यूटर कोर्स लिस्ट में अपनी पसंद के हिसाब से किसी एक कोर्स को चुनिये और उसे सीखना शुरू कीजिए।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here