कंप्यूटर के उपयोग | Uses of Computer in Hindi

आधुनिक युग में Computer हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज वे प्रारंभिक कम्प्यूटरों की तरह सिर्फ गणना नही करते बल्कि इन दिनों “Computer का उपयोग” हर जगह जैसे – घरों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यवसाय, चिकित्सा, सरकारी कार्यालयों, कृषि, रीसर्च, बैंकिंग, रक्षा व सैन्य क्षेत्रों में इसका प्रयोग किया जाता है। आगे पोस्ट में आप विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi के बारे में विस्तार से जानेगें।

Uses of Computer in Different Fields (विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग)

इस अध्याय में हम Computer का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है, इस बारे में चर्चा करेंगे। अगर आपसे कोई कंप्यूटर के अनुप्रयोग (Application of Computer) के बारे में पूछे तो आप नीचे बताये गए उन विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बता सकते है जहां किसी कार्य को करने के लिए Computer को प्रयोग में लिया जाता है।

Uses of Computer in Hindi

1. Computer का दैनिक जीवन में उपयोग (At Home)

Computer ने हमारे समाज पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। आज के समय लगभग अधिकतर घरों में Computer पाया जाता है। वे इसका इस्तेमाल अपने विभिन्न कार्यो को करने के लिए करते है। फिर चाहे इंटरनेट चलाना हो, ईमेल भेजना हो, गेम खेलना हो, ऑनलाइन चैट करना हो या फिर ऑफिस के कार्यो को करने के लिये भी Computer का उपयोग किया जाता है।

घरों में उपयोग किये जाने वाले Computers को Personal Computer (PC) कहते है। 1981 में जब PC को लांच किया गया था, उसके बाद से लोगों के कार्य करने के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव आया। तो कुल मिलाकर Computer ने एक व्यक्ति के समय और प्रयास को बचाकर उसके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया।

2. Computer का शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग (In Education)

शिक्षा के क्षेत्र में भी Computer का उपयोग बखुबी होता है। आज के समय कई शैक्षिक संस्थानों में Smart Classroom होते है, जिसके अंतर्गत Computers की मदद से किसी स्कूल के Teaching और Learning process को बेहतर बनाया जाता है। इसके अलावा आज शिक्षा प्राप्त करने के लिये e-classroom भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

यदि आपके पास एक Computer है, तो आप इंटरनेट का उपयोग करके किसी भी विषय की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट मौजूद है, जो फ्री में Online Education प्रदान करती है, जहां से आप किसी भी Subject के बारे में पढ़ सकते है। इसके अलावा स्कूलों में कई दूसरे कार्य जैसे – रिपोर्ट कार्ड तैयार करने, प्रोजेक्ट व असाइनमेंट बनाने और ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने के लिये भी Computer प्रयोग में लिए जाते है।

3. चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोग (In Healthcare)

चिकित्सा क्षेत्र के आधुनिकीकरण में Computer की एक अहम भूमिका रही है। Computer के उपयोग से किसी बीमारी का निदान खोजने और Hospitals में रोगियों के इलाज करने के तरीके में काफी सुधार आया है। Computer के इस्तेमाल से रोगियों और दवाओं का रिकॉर्ड रखना भी बेहद आसान हो गया है।

आज मेडिकल क्षेत्र में रोगी का सिटी स्कैन, एक्स-रै, नेत्र परीक्षण और सर्जरी इत्यादि करने में Computer महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। रोग सम्बंधी रिपोर्ट तैयार करने में भी Computer बेहद उपयोगी होते है। इसके अलावा कई स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो में इनका इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है।

4. Computer का बैंकिंग में उपयोग In Banking)

बैंकों में Computer का उपयोग विभिन्न कारणों से किया जाता है। फिर चाहे कस्टमर के एकाउंट की जानकारी रखना हो, खाताधारक की पासबुक या बैंक स्टेटमेंट का प्रिन्ट निकालना हो, खाताधारक द्वारा किये गए ट्रांसेक्शन का ट्रैक रखना हो इन सभी कार्यो के लिये बैंक Computer को इस्तेमाल में लेते है।

ATM Machine जिसके द्वारा हम पैसे निकालते और जमा करते है, वो भी एक तरह का Computer ही है। Internet banking भी एक तरीका है, जिससे लोग किसी भी समय लेन-देन कर सकते है या अपना बैलेंस चेक कर सकते है। तो बैंकिंग को सरल बनाने में Computers का एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

5. Computer का व्यापार में उपयोग (In Business)

व्यवसाय को बड़ा करने के लिये आज हर व्यवसायी Computer का उपयोग कर रहा है। बिजनेस में Computer एक आवश्यक टूल की तरह बन गया है। यहाँ Computer का इस्तेमाल कंपनियां प्रोडक्ट डेवलोपमेन्ट, मार्केटिंग और प्रोडक्ट वितरण प्रकिया को आसान और प्रभावी बनाने के लिये करती है। क्लाइंट से बेहतर सम्बन्ध बनाने में भी Computer एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते है।

हालांकि मुख्य रूप से कंपनिया अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को मैनेज करने के लिये Computer को प्रयोग में लेते है। इसके अलावा कंपनी के डाटा को कम्प्यूटरों के इस्तेमाल से स्टोर किया जाता है। तो बिजनेस में Computer का इस्तेमाल करना उस कंपनी के समय को बचाता है और लागत को कम करता है। जिससे बिजनेस को बड़ा होने में मदद मिलती है।

6. सरकारी कार्यालयों में उपयोग (In Government)

सरकारी विभाग भी उनके कार्यो को करने के लिये Computer को उपयोग में लेते है। सरकार द्वारा नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों के रिकॉर्ड को मैनेज करने के लिये Computer का इस्तेमाल किया जाता है। पहले जब सरकारी कार्यालयों में कम्प्यूटरों का उपयोग नही होता था तो उस समय किसी भी तरह के प्रशासनिक कार्य के पूर्ण होने में काफी समय लगता था।

7. Computer का मनोरंजन में उपयोग (In Entertainment)

मनोरंजन के लिये हम सभी बड़े पैमाने पर Computer का उपयोग करते है। फिर चाहे मूवीज देखना हो, ऑनलाइन गेम खेलना हो, या संगीत सुनना हो इन सभी एक्टिविटी को करने के लिये Computer एक मुख्य चीज है। भले ही इसकी शुरुआत एक ऐसी मशीन के रूप में हुई थी जिसका उपयोग सिर्फ ऑफिस के कार्यो को करने के लिये किया जाता था परंतु आज Entertainment क्षेत्र के लिये Computer एक महत्वपूर्ण टूल है।

8. रक्षा और सैन्य क्षेत्र में उपयोग (In Defense & Military)

रक्षा के क्षेत्र में Computer बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। दुश्मन की मिसाइल को ट्रैक करने और टारगेट सेट करने जैसे ऑपेरशन को Computer की मदद से अंजाम दिया जाता है। सैन्य वाहनों को नियंत्रित करने के लिये भी कंप्यूटर उपयोग में लिये जाते है। जैसे Fighter plans और Tanks के द्वारा टारगेट सेट करने और उसे नष्ट करने के लिये इनका उपयोग किया जाता है।

सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिये Computer simulations का इस्तेमाल होता है, जिसमें बिना सैनिकों को नुकसान पहुंचे वे सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करते है। इसके अलावा GPS tracking की मदद से शत्रु-सेना की लोकेशन को ट्रैक किया जाता है।

9. Computer का खेल में उपयोग (In Sports)

भले ही Sports एक शारिरिक गतिविधि है, लेकिन इस क्षेत्र में Computer विभिन्न उद्देश्यों के लिये उपयोग में लिए जाते है। स्पोर्ट्स टीम और अन्य संगठन Computer का प्रयोग स्कोर को ट्रैक करने, खिलाड़ियों का रिकॉर्ड रखने, वर्चुअल प्लेइंग फील्ड बनाने और नई खेल तकनीकों और तरीकों को मॉडल करने के लिए करते है। इसके अलावा स्पोर्ट्स मीडिया आउटलेट द्वारा प्रतिदिन Computer उपयोग में लिये जाते है।

10. Computer का पत्रकारिता में उपयोग (In Journalism)

पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है, जहां शायद Computer का सबसे अधिक काम है। आधुनिक पत्रकारिता पूरी तरह से कंप्यूटरों पर निर्भर है। न्यूज स्टोरी लिखने से लेकर उसे वेब पर पब्लिश करने तक के सभी कार्य Computer पर किये जाते है। आज लोग पारंपरिक समाचार पत्रों को पढ़ने के बजाए न्यूज़ वेबसाइट और ब्लॉग से समाचार पढ़ना पसन्द करते है। Journalism के क्षेत्र में कंप्यूटरों के बढ़ते उपयोग से ही आज ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ना या देखना इतना लोकप्रिय हो पाया है।

11. Computer का उद्योग में उपयोग (In Industry)

उद्योगों में Computer का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। उदाहरण के लिये ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कारों को असेंबल करने के लिये कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट को इस्तेमाल किया जाता है। आज लगभग सभी बड़ी इंडस्ट्री में Manufacturing की प्रक्रिया काफी हद तक Computer पर निर्भर है। इसके अलावा Product के मॉडल को डिजाइन करने के लिये Computer program का उपयोग होता है। एक Industry के लिए ये जरूरी है, कि वे अपने उत्पाद की गुणवत्ता को बेहतर करने और उसकी लागत को कम करने के लिये Computer का बेहतर उपयोग करे।

12. Computer का विज्ञान और अनुसंधान में उपयोग (In Science & Research)

विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में Computer शुरुआत से ही उपयोग में लिये जाते रहे है। वैज्ञानिक डेटा को एकत्र और प्रोसेस करने के लिये इनका उपयोग खूब करते है। विज्ञान के क्षेत्र में, रीसर्च और डेवलोपमेन्ट के लिये भी बड़े पैमाने पर Computer प्रयोग में आते है।

कम्प्यूटरों का इस्तेमाल करके Scientists अपने सहयोगी वैज्ञानिकों के साथ रिसर्च सम्बन्धी सूचना का आदान-प्रदान भी करते है। भूकंप सम्बन्धी जानकारी एकत्र करने और मौसम का हाल जानने के लिये भी वैज्ञानिकों द्वारा कम्प्यूटरों का प्रयोग किया जाता है।

13. Computer का संचार में उपयोग (In Communication)

दुनियाभर में संचार के लिये Computer एक बेहद महत्वपूर्ण टूल है। इसके उपयोग से ही आज लोगों के संवाद करने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। Computer व Internet के उपयोग से हम दुनियाभर में किसी भी व्यक्ति से रियल-टाइम कम्यूनिकेट कर सकते है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं के माध्यम से अपने स्टॉफ से लाइव वीडियो कॉल की जा सकती है। इसके अलावा हमारे पास आज Social Media मौजूद है, जिसके उपयोग से आप अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है।

14. Computer का मार्केटिंग में उपयोग (In Marketing)

मार्केटिंग प्रोफेशनल किसी प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने या बीजनेस का प्रोमोशन करने के लिये Computer को प्रयोग में लेते है। इनके द्वारा मुख्य रूप से Marketing campaign को प्लान, मैनेज और मॉनिटर करने के लिये कंप्यूटर उपयोग में लिए जाते है। इसके अलावा ऑनलाइन विज्ञापन बनाने और मार्केटिंग रिसर्च में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। कंप्यूटरों ने मार्केटिंग के क्षेत्र को नई शक्ल दी है, जिसके कारण आज एक छोटा बिजनेस भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कम लागत ने कर सकता है।

निष्कर्ष

पोस्ट में आपने कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi के बारे जाना। उम्मीद है, पोस्ट पढ़कर आपको इस टॉपिक पर अच्छी जानकारी हो गयी होगी। इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट में हमें बताये। अंत मे यदि पोस्ट आपको उपयोगी लगी हो, तो इसे Social Media पर Share करके दूसरों की भी मदद करे।

अगला टॉपिक चुने



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here